loader
राहुल गांधी ने उस समय बंगले की चाबियां सरकारी केयर टेकर सौंपी थीं। फाइल फोटो।

सांसद राहुल गांधी को क्या उनका बंगला वापस मिलेगा?

राहुल गांधी को जब 24 मार्च को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराया गया तो फौरन ही उन्हें सांसद वाला बंगला खाली करने को कहा गया। राहुल ने सरकारी आदेश का पालन करते हुए बंगला खाली कर दिया। लेकिन आज भी तमाम सरकार समर्थित नेता सरकारी बंगलों में अवैध रूप से रह रहे हैं और उनसे सरकार बंगला खाली करने को नहीं कह रही है। अब जबकि राहुल गांधी की चार महीने बाद ही बतौर सांसद वापसी हो गई है तो क्या सरकार उनको वही पुराना बंगला वापस करेगी। हालांकि राहुल के बंगले की कहानी उतनी महत्वपूर्ण नहीं है, जितना महत्वपूर्ण सरकार का अपने सिद्धांतों से समझौता करना और इस सारे मामले में उतावलापन दिखाना है। 
सरकार के सूत्रों का कहना है कि नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से एक दिन पहले संसद में अपना कदम वापस रखने के साथ, गांधी को दिल्ली में अपना आधिकारिक आवास भी वापस मिल जाएगा जो उन्हें एक सांसद के रूप में आवंटित किया गया था। उनका पहले आधिकारिक निवास 2005 से दिल्ली में 12, तुगलक लेन बंगला था।

ताजा ख़बरें

उन्होंने दोषी ठहराए जाने के एक महीने बाद 22 अप्रैल को आवास खाली कर दिया था, जिसमें अदालत ने उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी। दो साल और उससे अधिक की सज़ा स्वचालित रूप से एक विधायक को अयोग्य घोषित कर देती है। अयोग्यता के बाद, सांसदों को अधिकतम एक महीने की अवधि के लिए अपने आधिकारिक आवास को बनाए रखने की अनुमति है।

कांग्रेस नेता का बंगला खाली करना एक बड़ा मुद्दा बन गया था। पूर्व कांग्रेस प्रमुख द्वारा अपना सामान वहां से हटाने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर लिखा- “यह देश राहुल गांधी का घर है। राहुल जो लोगों के दिलों में बसते हैं. राहुल जिनका जनता से रिश्ता अटूट है, कोई उनमें अपना बेटा देखता है, कोई भाई तो कोई अपना नेता...राहुल सबके हैं और सब राहुल के हैं। यही कारण है कि आज देश कह रहा है- राहुल जी, मेरा घर-तुम्हारा घर। 
नए आदेश के बाद सोमवार को पार्टी ने ट्वीट किया, ''राहुल गांधी जी की संसद सदस्यता बहाल कर दी गई है. ये सत्य की जीत है, भारत की जनता की जीत है. खुशी का पल।" इसने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेताओं का एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें वे इस खबर का जश्न मना रहे हैं और संसद में विपक्षी दल की बैठक में मिठाइयां बांट रहे हैं। राहुल गांधी लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें