loader

मुस्लिम हेट स्पीच रिपोर्टः 2023 में 255 घटनाएं, ज्यादातर भाजपा शासित राज्य

स्क्रॉल ने यूएस रिसर्च ग्रुप हिंदुत्व वॉच की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि भारत में 2023 की पहली छमाही में मुसलमानों के खिलाफ नफरती भाषण (हेट स्पीच) के 255 मामले सामने आए। वॉशिंगटन डीसी स्थित इस रिसर्च ग्रुप ने कहा कि इनमें से लगभग 80% नफरत भरे भाषण की घटनाएं भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुईं। हिन्दुत्व वॉच भारत में अल्पसंख्यकों के ऊपर होने वाले हमलों की घटनाओं पर नजर रखता है।

रिसर्च समूह ने सोशल मीडिया और समाचार रिपोर्टों के जरिए इस तरह का डेटा जमा किया है। उसने कहा कि नफरत फैलाने वाले भाषणों की घटनाओं के वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए डेटा-स्क्रैपिंग तकनीको का सहारा लिया गया। इसके अलावा तमाम रिसर्चरों और पत्रकारों से बातचीत के दौरान भी सूचनाएं जुटाई गईं।
ताजा ख़बरें
भारत में "हेट स्पीच" (घृणास्पद भाषण) की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं है, इसलिए रिसर्च ग्रुप ने संयुक्त राष्ट्र की परिभाषा के दायरे में अपने डेटा जमा किए।
संयुक्त राष्ट्र हेट स्पीच उसे मानता है जो "संचार (कम्युनिकेशन) के किसी भी रूप में की गई हो। वो चाहे मौखिक, लिखित या व्यवहारिक रूप में कहीं भी हो।जिसमें धर्म, जातीयता, राष्ट्रीयता, नस्ल, रंग, वंश, लिंग जैसी चीजों के आधार पर किसी व्यक्ति या समूह के प्रति पूर्वाग्रहपूर्ण या भेदभावपूर्ण भाषा बोली गई हो।"
हिंदुत्व वॉच ने कहा कि सबसे अधिक घटनाएं महाराष्ट्र में हुईं, उसके बाद कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात आते हैं । इसमें यह भी कहा गया कि उत्तराखंड में भारत की कुल आबादी का 1% से भी कम हिस्सा मुस्लिम होने के बावजूद, इस वर्ष लगभग 5% नफरत वाली घटनाएं राज्य में हुईं। उत्तराखंड में तो मुस्लिमों का कई जिलों में विस्थापन तक हुआ यानी उन्हें वो कस्बा या शहर छोड़कर जाना पड़ा। 
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मार्च में रामनवमी के मौके पर हेट स्पीच की घटनाएं ज्यादा देखी गईं। महीने के अंतिम हफ्ते में देश भर में 18 घृणास्पद भाषण की घटनाएँ हुईं, जिनकी वजह से उस दिन हिंसा भड़की। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि हेट स्पीच कार्यक्रम आयोजित करने में शामिल सबसे प्रमुख समूह विश्व हिंदू परिषद और इसकी युवा शाखा, बजरंग दल थे। भारतीय जनता पार्टी के नेता 19 मुस्लिम विरोधी हेट स्पीच संबंधी घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं।
हिन्दुत्व वॉच ने कहा कि वीएचपी, बजरंग दल समेत तमाम समूहों ने लव जिहाद, जमीन जिहाद और भारत में बढ़ती मुस्लिम आबादी की गलत सूचनाओं के सहारे गलत प्रचार किया। सुनियोजित मुस्लिम विरोधी साजिश इस प्रचार का हिस्सा था।
मुस्लिम हेट की कम से कम 83 घटनाएं ऐसी हैं, जिसमें उन्होंने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का सीधे आह्वान जारी किया। इसमें मुसलमानों के जातीय सफाए,  नरसंहार और मुस्लिम पूजा स्थलों को नष्ट करने के आह्वान शामिल थे। 27 मामले ऐसे भी पाए गए, जिसमें हिंदुओं से मुसलमानों से सामान और सेवाएं न लेने को कहा गया। मुस्लिम समुदाय को राज्य से बाहर करने की कोशिशें भी हुईं। करीब 70 फीसदी घटनाएं उन भाजपा शासित राज्यों में हुईं, जहां इस साल के अंत में या 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं।
देश से और खबरें
रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि शायद भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत करने के लिए यह सब किया गया है। घृणास्पद भाषणों के जरिए हिंदुत्व की लामबंदी का संकेत इनसे मिलता है। यह उस रणनीतिक नजरिए की संभावना को बढ़ाता है जिसका मकसद नफरत फैलाना और हिंसा भड़काना है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें