loader

चुनाव से पहले 'नरेंद्र मोदी गैलरी' भी; जानें 'राम मंदिर' से लेकर क्या-क्या होगा

बीजेपी जिस राम मंदिर के मुद्दे को घर-घर पहुँचाने के अभियान में जुटी है, लगता है कि मोदी सरकार के अभियान में भी इस पर जोर है। इस महीने के अंत में अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री संग्रहालय में 'नरेंद्र मोदी गैलरी' शुरू होने वाली है। रिपोर्ट है कि अगले हफ्ते इसको संग्रहालय जाने वाले लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। 'नरेंद्र मोदी गैलरी' में पीएम मोदी सरकार की बड़ी 'उपलब्धियों' को भी दिखाया जाएगा और इसमें उस राम मंदिर निर्माण को भी प्रमुखता से दिखाया जाएगा जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जानी है। 

कुछ महीने में ही चुनाव होने हैं और इस चुनाव से पहले राम मंदिर की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी। समझा जाता है कि बीजेपी राम मंदिर को चुनाव में बड़ा मुद्दा बनाने वाली है। इसको लेकर बीजेपी से लेकर संघ तक पूरे जोरशोर से जुट गए हैं। इसके लिए कई स्तरों पर अभियान चलाए जा रहे हैं। इन दोनों संगठनों ने एक जनवरी को ही एक बड़ा अभियान छेड़ा है। इस अभियान के जरिए देश में घर-घर पहुंचकर 'अक्षत' बांटा जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

आरएसएस के सहयोगी संगठन वीएचपी ने 15 करोड़ घरों तक पहुँचने का संकल्प लिया है। इसके तहत 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेने, पड़ोस के मंदिरों को सजाने और दीया जलाकर अपने-अपने घरों के मंदिरों को सजाने का आग्रह किया जाएगा। लोगों को बताया जाएगा कि वे राम मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाएँ।

इसी राम मंदिर को 'नरेंद्र मोदी गैलरी' में प्रमुखता से जगह दी गई है। 271 करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री संग्रहालय में सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित गैलरी हैं। पूर्ववर्ती नेहरू संग्रहालय भवन अब नए संग्रहालय भवन के साथ जुड़ गया है। प्रधानमंत्री संग्रहालय के ग्राउंड तल पर स्थित पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को समर्पित गैलरी के ठीक बाद पीएम मोदी गैलरी है। इसमें पिछले नौ वर्षों में उनकी प्रमुख उपलब्धियों को दिखाया जाएगा।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इनमें राम मंदिर का निर्माण और 'संस्कृति' सेक्शन में अन्य मंदिरों का कायाकल्प, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विदेश नीति, डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे, अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, भारत की सीमाओं को सुरक्षित करना, रक्षा विनिर्माण, लोक कल्याण, उज्ज्वला जैसी योजनाएं और किसानों के लिए पहल शामिल हैं।
रिपोर्ट है कि गैलरी पर एक साल से अधिक समय से काम चल रहा था। शुरू में दिसंबर 2022 तक की घटनाओं को कवर किया जाना था और फिर 15 अगस्त, 2023 तक की कुछ घटनाओं को भी शामिल किया गया।

प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (पीएमएमएल) की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'गैलरी को उनके कार्यकाल की प्रमुख घटनाओं को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न खंडों में बाँटा गया है।' मिश्रा राम मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख भी हैं। उन्होंने 2014 से 2019 तक मोदी के प्रधान सचिव के रूप में कार्य किया था।

गैलरी के विभिन्न खंडों में से एक 'बाल्य काल से शासन तक' है। यह पीएम मोदी के प्रारंभिक जीवन को समर्पित है, जो वडनगर में उनके बचपन के वर्षों के अलावा, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल को भी दर्शाता है। 

देश से और ख़बरें

गैलरी में अन्य सेक्शन हैं- पीएम के शासन मॉडल पर 'सुशासन'; उनकी विदेश नीति पर 'सद्भाव';  विकास मॉडल पर 'विकास'; सांस्कृतिक कायाकल्प पर 'संस्कृति'; 'जनभागीदारी'; रक्षा क्षमताओं पर 'सुरक्षा'; पर्यावरणीय फैक्टर पर 'पर्यावरण'; और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर 'विज्ञानोदय'।

मोदी गैलरी का कोई औपचारिक उद्घाटन नहीं होगा, क्योंकि यह बड़े पीएम संग्रहालय परियोजना का हिस्सा है, जिसका उद्घाटन अप्रैल 2022 में तत्कालीन नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) परिसर में मोदी ने किया था। तब विपक्ष ने जवाहरलाल नेहरू की विरासत को कमजोर करने के एजेंडे का आरोप लगाते हुए इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें