loader

एनसीईआरटी सिखों के बारे में गलत जानकारी दे रहीः एसजीपीसी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने एनसीईआरटी पर अपनी किताबों में सिखों के बारे में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। एक बयान में एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि एनसीईआरटी सिखों से जुड़े ऐतिहासिक विवरणों को गलत तरीके से पेश कर रही है। 
एनसीईआरटी इस समय जबरदस्त विवादों में है। हाल ही में मुगलों का इतिहास किताबों से हटाने की बात आई। फिर गांधी जी और हिन्दू महासभा, नाथूराम गोडसे और आरएसएस से जुड़े चैप्टर हटाने की बात सामने आई। इससे भारत की आजादी की लड़ाई की जानकारी एनसीईआरटी की किताबों में तोड़ मरोड़ कर पेश कर दी गई है। इन किताबों को पढ़ने वाले बच्चे अब यह नहीं जान सकेंगे कि देश की आजादी की लड़ाई में संघ का कोई योगदान नहीं था या लाल किला, ताजमहल या अन्य ऐतिहासिक इमारतें किस काल में बनीं।

ताजा ख़बरें
एसजीपीसी ने इसी के मद्देनजर जब सिख इतिहास के नजरिए से इन किताबों को देखा तो हैरान रह गई। एसजीपीसी अध्यक्ष धामी ने कहा कि हाल ही में एनसीईआरटी ने श्री आनंदपुर साहिब संकल्प के बारे में 12वीं क्लास की राजनीति विज्ञान की किताब 'स्वतंत्रता के बाद से भारत में राजनीति' के अध्याय 8, 'क्षेत्रीय आकांक्षाएं' के बारे में भ्रामक जानकारी दी है, जिसने सिख समुदाय की भावनाओं को आहत किया है। श्री आनंदपुर साहिब प्रस्ताव की व्याख्या करते हुए, सिखों को अलगाववादी के रूप में चित्रित करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। इसलिए एनसीईआरटी को इस तरह के अत्यधिक आपत्तिजनक उल्लेखों को हटा देना चाहिए। धामी ने कहा-

यह दुख की बात है कि सारे बदलाव मौजूदा केंद्र सरकार के हिसाब से किए जा रहे हैं। खासकर अल्पसंख्यकों के बारे में, तमाम चैप्टर खत्म किए जा रहे हैं और मनमाना पाठ्यक्रम बनाया जा रहा है। इसी क्रम में श्री आनंदपुर साहिब प्रस्ताव को 'स्वतंत्रता के बाद से भारत में राजनीति' पुस्तक में गलत व्याख्या की गई है।


-हरजिंदर सिंह धामी, SGPC President 7 April 2023 source: Indian Express

एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि श्री आनंदपुर साहिब प्रस्ताव एक ऐतिहासिक दस्तावेज है जिसमें कुछ भी गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव राज्य के अधिकारों और राज्य के संघीय ढांचे को मजबूत करने की बात करता है और दुख की बात है कि आज भी स्थिति ऐसी ही है।

देश से और खबरें

उन्होंने कहा कि राज्यों के अधिकारों और हितों की अनदेखी की जा रही है। धामी ने कहा- ऐसा लगता है कि हिंदू राष्ट्र की भाषा बोलने वालों को जानबूझ कर फायदा पहुंचाया जा रहा है। अल्पसंख्यकों के मुद्दों को हल करने के बजाय गलत धारणा बनाकर उनके खिलाफ एक नैरेटिव चलाया जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें