loader

बृजभूषण सिंह पर सरयू में अवैध खनन का आरोप, NGT की जांच समिति गठित

महिला पहलवानों के उत्पीड़न से विवाद में आए गोंडा के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सरयू नदी को रेत खनन से नुकसान पहुंचाने के मामले की जांच का आदेश दिया है। एनजीटी ने एक कमेटी भी इसके लिए गठित कर दी है।
सरयू नदी का पौराणिक महत्व है। जो गोंडा और अयोध्या में बहती है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनजीटी ने बुधवार 2 अगस्त को इस मामले की सुनवाई की थी। एनजीटी के संज्ञान में आया है कि भाजपा सांसद की कंपनी गोंडा में अवैध रेत खनन और खनिजों की खुदाई के कारण "सरयू नदी को नुकसान" पहुंचा रही है। इसके बाद इन आरोपों की जांच का आदेश दिया गया है।

एनजीटी की मुख्य बेंच ने बुधवार को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी), केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी), उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक संयुक्त समिति का गठन भी किया। (यूपीपीसीबी), और गोंडा के जिला मजिस्ट्रेट भी इसके सदस्य हैं। समिति को एक सप्ताह के अंदर बैठक करने का निर्देश दिया गया है। 
ताजा ख़बरें
एनजीटी कोर्ट ने आदेश दिया कि "समिति विशेष रूप से लगातार रेत खनन के खिलाफ 2016 में बने कानून और निगरानी दिशानिर्देश का अनुपालन करा सकती है। जिसमें खनन क्षेत्रों और सरयू नदी को हुए नुकसान को शामिल किया जा सकता है। राज्य पीसीबी इसके लिए नोडल एजेंसी होगी। नोडल एजेंसी समन्वय और अनुपालन कराएगी। अदालत ने निर्देश दिया है, ''तथ्यात्मक और कार्रवाई रिपोर्ट दो महीने के भीतर जमा की जाए।''
किसी ने एनजीटी को पत्र लिखकर सरयू नदी को पहुंचाए जा रहे नुकसान की जानकारी दी थी। एनजीटी ने डाक से मिले पत्र पर यह निर्देश दिए गए हैं। एनजीटी ने पत्र में लगाए गए आरोपों पर संज्ञान लिया है। दिल्ली में एनजीटी की इस मुख्य बेंच में जस्टिस अरुण कुमार त्यागी और डॉ. ए सेंथिल वेल शामिल हैं।
एनजीटी ने आदेश में लिखा है कि समिति से अपेक्षा की जाती है कि वह सरयू नदी की साइट का दौरा करेगी। याचिका भेजने वाले व्यक्ति के साथ-साथ "प्रोजेक्ट प्रस्तावक" यानी बृज भूषण सिंह की कंपनी से बातचीत करेगी। आदेश के अनुसार, तथ्यात्मक स्थिति को सत्यापित करने और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करने और परियोजना प्रस्तावक को सुनवाई का अवसर देने की भी अपेक्षा की जाती है। 
क्या है शिकायतः एनजीटी को भेजी गई शिकायत में कहा गया है कि बृज भूषण शरण सिंह सांसद कैसरगंज, गोंडा की कंपनी द्वारा ग्राम माझाराठ, जैतपुर, नवाबगंज, तहसील तरबगंज, जिला गोंडा में अवैध खनन, निकाले गए लघु खनिजों को ओवरलोड ट्रकों द्वारा अवैध ट्रांसपोर्ट किया जा रहा है। हर दिन 700 से अधिक की संख्या में ट्रक रेत और खनिज लेकर निकलते हैं। लगभग 20 लाख क्यूबिक मीटर के छोटे खनिजों का भंडारण और अवैध बिक्री ओवरलोडेड ट्रकों द्वारा पटपड़ गंज पुल और सड़क को नुकसान पहुंचा रहा है।
बता दें कि महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों और भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों को लेकर बृजभूषण शरण सिंह कानूनी और राजनीतिक संकट में घिरे हुए हैं।

देश से और खबरें

सांसद पहले से ही 38 से अधिक आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। जिसमें हत्या के प्रयास, दंगा, भू-माफिया के साथ संबंध और अन्य गंभीर आरोप शामिल हैं, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उनके द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार, उन्हें सभी मामलों में बरी कर दिया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें