loader

एनआईए ने दाऊद पर रखा 25 लाख का इनाम; पकड़ा जाएगा?

एनआईए ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपए के इनाम का एलान किया है। एनआईए ने इनाम की घोषणा दाऊद इब्राहिम के बारे में सूचना देने और उसकी कोई नई तस्वीर जारी करने के बारे में की है। दाऊद के अलावा उसके सहयोगी छोटा शकील पर 20 लाख रुपए का जबकि अन्य आतंकियों अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन पर 15 लाख रुपए के इनाम का एलान किया गया है। 

एनआईए ने बयान जारी कर कहा है कि दाऊद इब्राहिम और अन्य आतंकी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों जैसे लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अलकायदा के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

एनआईए ने इस साल मई में मुंबई में दाऊद इब्राहिम के सहयोगी, ड्रग पैडलर और हवाला ऑपरेटर से जुड़े 1 दर्जन से अधिक जगहों पर छापेमारी की थी। तब सलीम फ्रूट नाम के एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया था। 

ताज़ा ख़बरें

एनआईए ने उसके घर से कुछ कागजात भी बरामद किए थे और माहिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सुहैल खंडवानी को भी हिरासत में लिया था। भारत सरकार ने साल 2019 में मसूद अजहर, हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम को यूएपीए कानून के तहत आतंकी घोषित कर दिया था। 

मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड 

पिछले साल भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया था कि दाऊद इब्राहिम और कुछ अन्य आतंकी एक पड़ोसी देश में रह रहे हैं। दाऊद इब्राहिम को 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों का मास्टरमाइंड माना जाता है। 

मुंबई धमाकों में ढाई सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और धमाकों में सैकड़ों करोड़ रुपए की संपत्ति को नुकसान पहुंचा था। तब मुंबई के अलग-अलग इलाकों में 12 जगहों पर बम धमाके हुए थे और इसमें 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। 

दाऊद इब्राहिम मूल रूप से भारतीय है लेकिन बाद में उसने पाकिस्तान में शरण ले ली थी। दाऊद के बारे में कहा जाता है कि वह कराची की एक बेहद सुरक्षित और पॉश कॉलोनी में रहता है। भारत कहता रहा है कि पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम को शरण दी है।

भारत लाने का किया था वादा

साल 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि अगर एनडीए सत्ता में आता है तो उनकी सरकार दाऊद इब्राहिम को पकड़कर भारत लाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि पिछली सरकारों ने इस दिशा में ठोस प्रयास नहीं किए। इसके बाद कांग्रेस ने कई बार नरेंद्र मोदी को उनके इस वादे की याद दिलाई थी और पूछा था कि वह अपने वादे को कब पूरा करेगी।  

देश से और खबरें

मौत की खबर आई थी

महाराष्ट्र कांग्रेस ने पूछा था कि सरकार को इस बारे में स्थिति साफ करनी चाहिए कि दाऊद इब्राहिम जिंदा है या मर चुका है। साल 2020 में ऐसी खबर आई थी कि दाऊद की कराची के एक अस्पताल में मौत हो गई है। उससे पहले दाऊद के कोरोना से संक्रमित होने की खबर भी आई थी। तब महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि उसे इस बारे में स्थिति साफ करनी चाहिए। 

साल 2017 में बीजेपी ने कहा था कि दाऊद की यूएई में 15000 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है। बीजेपी ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी कूटनीतिक सफलता करार दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें