loader

जेएनयू पर हमले में है जर्मनी के नात्सीवाद की ओर बढ़ने की गूंज: अभिजीत बनर्जी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में रविवार की शाम नकबापोश लोगों द्वारा छात्रों-शिक्षकों की पिटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। सत्तारूढ़ बीजेपी इस पर अलग-थलग पड़ती जा रही है और चारों ओर इसकी तीखी आलोचना हो रही है। 

देश से और खबरें
अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी ने जेएनयू परिसर में हुए हमले पर बेहद तल्ख टिप्पणी करते हुए इसे नात्सीवाद की गूँज क़रार दिया है। उन्होंने कहा कि हर उस आदमी को इस पर चिंतित होना चाहिए जो विदेश में देश की छवि के बारे में सोचता है। उन्होंने कहा : 

जेएनयू हमले में उन दिनों की गूंज सुनाई देती है, जब जर्मनी हिटलर के नात्सीवाद की ओर बढ़ रहा था।


अभिजीत बनर्जी, नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री

उन्होंने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार के उस बयान का भी विरोध किया, जिसमें हिंसा के लिए फ़ीस बढ़ाने का विरोध करने वालों को ज़िम्मेदार ठहराया गया था। अभिजीत बनर्जी ने कहा, ‘सरकार को यह पता लगाना चाहिए कि दरअसल हुआ क्या था और इसे आरोप-प्रत्यारोप के कोरस में डूबने नहीं देना चाहिए।’

बनर्जी ने इस कांड में घायल हुए लोगों के स्वास्थ्य पर चिंता जताई और कहा कि वे चाहते हैं कि सारे लोग जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएं।
दलित चिंतक कंचा इलैया शेफ़र्ड ने भी रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले की ज़ोरदार शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा, ‘आज़ादी के बाद यह पहली बार हुआ है कि उच्च शिक्षा के किसी संस्थान में रात के अंधेरे में नकाबपोश लोगों ने हमला किया और छात्रों और शिक्षकों बुरी तरह पीटा है।’
कंचा इलैया ने कहा : 

‘यह विश्वविद्यालय प्रशासन और दूसरे उच्च पदस्थ अधिकारियों की मिलीभगत से किए जाने वाले संगठित अपराधों की शुरुआत है।’


कंचा इलैया शेफ़र्ड, दलित चिंतक

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में रविवार शाम को हिंसा भड़क गई। दर्जनों नकाबपोश लोगों ने कैंपस में छात्रों और अध्यापकों पर हमला कर दिया। इसमें विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष गंभीर रूप से घायल हो गईं।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार क़रीब 50 गुंडे कैंपस में घुसे और तोड़फोड़ करने लगे। उन्होंने कारों में तोड़फोड़ की और लोगों पर हमले भी किए। छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि 'मास्क पहने गुंडों द्वारा मुझ पर घातक हमला किया गया। मेरी बुरी तरह पिटाई की गई।' घटना के बार छात्रसंघ ने एबीवीपी पर हिंसा करने का आरोप लगाया है, जबकि एबीवीपी ने कहा है कि इसके सदस्यों पर वामपंथी छात्रों ने हमला किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें