loader
नूंह जिले और आसपास ऐसे दृश्य आम हैं।

नूंह अपडेटः न कोई पाकिस्तानी कनेक्शन और न कोई यौन उत्पीड़न-पुलिस

हरियाणा पुलिस ने नूंह हिंसा के दौरान नूंह में नलहर मंदिर में फंसी महिलाओं के यौन उत्पीड़न के दावों का खंडन किया है और इसे "अफवाह और झूठी कहानी" कहा है। नूंह हिंसा का संबंध पाकिस्तान से होने के आरोप को भी हरियाणा के डीजीपी ने गलत बताया है। इस बीच नूंह में घरों, होटलों, दुकानों का बुलडोजर से गिराया जाना जारी है। लेकिन पुलिस अभी तक मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकी है। यहां तक की धार्मिक यात्रा में हथियार और तलवार लेकर आने वालों पर भी कोई एक्शन नहीं हुआ है। 
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) ममता सिंह के मुताबिक, झड़प के दौरान महिलाओं के यौन उत्पीड़न की कोई घटना नहीं हुई क्योंकि वह खुद मौके पर मौजूद थीं। ममता सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा- "सोशल मीडिया पर कल से एक कहानी चल रही है कि जिस दिन श्रद्धालु नल्हड़ मंदिर में रुके थे, इस दौरान वहां कुछ महिला श्रद्धालुओं के साथ रेप जैसे भयानक अपराध हुए। मैं आपको बताना चाहूंगी कि यह झूठ है, पूरी तरह से अफवाह है।" उन्होंने कहा कि ऐसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
ताजा ख़बरें
एडीजीपी ने कहा, "मैं यह आधिकारिक तौर पर कह रही हूं क्योंकि मैं पूरी घटना के दौरान वहां मौजूद थी। किसी भी महिला के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। हम पहले ही साफ कर चुके हैं कि वास्तव में वहां क्या हुआ था... ऐसे अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।" उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में हिंसा संबंधी घटनाओं के सिलसिले में 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 83 एहतियाती गिरफ्तारियां हैं।"

इस बीच, हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल ने स्पष्ट किया कि घटनाओं में कोई पाकिस्तानी संबंध नहीं है, जैसा कि कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में बताया गया है। अग्रवाल ने कहा, "नहीं, ऐसा कुछ नहीं है। इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देना सही नहीं है। जो चीजें हमारे पास आई हैं हम उनकी जांच करेंगे और जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।"
उन्होंने कहा- "मैंने यहां स्थिति की समीक्षा की है। जो मामले दर्ज किए गए हैं, जांच और अन्य कानून व्यवस्था के मुद्दों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि जांच की गति तेज की जा सके और कानून व्यवस्था बनाए रखी जा सके... यहां 145 गिरफ्तारियां की गईं और 55 मामले दर्ज किए गए।“

देश से और खबरें
नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़पें हुईं, जिसमें दो होम गार्डों की मौत हो गई और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग हिंसा की चपेट में आ गए।  

पुलिस के अनुसार, सोमवार 31 जुलाई को दो समूहों के बीच हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 थी, जिसमें 2 पुलिस होमगार्ड भी शामिल थे, जबकि अन्य 88 घायल हुए थे।

नूंह में कथित अवैध निर्माणों को गिराने की कार्रवाई चौथे दिन भी जारी रही। प्रशासन ने यहं के सहारा होटल को यह कहकर गिरा दिया कि इसी होटल से धार्मिक यात्रा पर पथराव किया गया था। पुलिस ने जितने निर्माओं को अवैध बताकर गिराया है, उन सभी पर नूंह हिंसा के बाद कार्रवाई हो रही है। अधिकारियों का कहना है कि जिनके अवैध निर्माण गिराए गए हैं, वे नूंह हिंसा में शामिल हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें