loader

'प्रशांत भूषण को अवमानना नोटिस आलोचना का मुँह बंद करने की कोशिश'

मशहूर वकील प्रशांत भूषण के ख़िलाफ़ जारी अवमानना नोटिस के मामले ने तूल पकड़ लिया है। रिटायर्ड जज, पूर्व सरकारी कर्मचारी, पूर्व राजदूत, सामाजिक कार्यकर्ता, अकादमिक जगत और दूसरे लोगों ने एक बयान जारी किया है। उन्होंने इस नोटिस का विरोध करते हुए इसे 'आलोचना का मुँह बंद करने' की कोशिश बताया है। 

याद दिला दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अरुण मिश्रा ने बीते हफ़्ते नोटिस जारी कर प्रशांत भूषण से पूछा है कि उनके ख़िलाफ़ अवमानना की कार्रवाई क्यों न की जाए। 

देश से और खबरें

ट्वीट पर नोटिस

अदालत ने ट्विटर इंडिया से पूछा है कि जब अवमानना की कार्रवाई होना दिखने लगा तब भी इसने भूषण के ट्वीट को क्यों नहीं हटाया? शीर्ष अदालत ने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को सहायता के लिए एक नोटिस जारी किया। 

131 लोगों ने एक साझा बयान में कहा है कि लोगों को अदालत की अवमानना या बदले की कार्रवाई के डर के बग़ैर सर्वोच्च अदालत पर बहस करने की छूट होनी चाहिए। 

बयान में कहा गया है, 'पिछले कुछ वर्षों से यह देखा जा रहा है कि सर्वोच्च न्यायालय सरकार की ज़्यादतियों को रोकने और लोगों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने से जुड़े अपने संवैधानिक कर्तव्य के निर्वहन में नाकाम रहा है।'

क्या है बयान में?

इस बयान में आगे कहा गया है, 'इस तरह के सवाल मीडिया, सामाजिक संगठन, अकादमिक जगत, विधि व्यवस्था से जुडे़ लोग और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज तक उठा चुके हैं।'

इस बयान में अपील की गई है कि सुप्रीम कोर्ट पारदर्शी और खुले रूप से लोगों से संवाद करे। यह भी कहा गया है कि प्रशांत भूषण को अवमानना नोटिस देना आलोचन की आवाज़ को दबाने की कोशिश है।

प्रशांत भूषण ने क्या कहा था?

बता दें कि भूषण ने ट्वीट किया था, 'जब भविष्य के इतिहासकार पिछले 6 वर्षों को देखेंगे कि औपचारिक आपातकाल के बिना भी भारत में लोकतंत्र कैसे नष्ट कर दिया गया है तो वे विशेष रूप से इस विनाश में सुप्रीम कोर्ट की भूमिका को चिह्नित करेंगे, और विशेष रूप से अंतिम 4 प्रधान न्यायाधीशों की भूमिका।'

उनका दूसरा ट्वीट सीजेआई को लेकर था जिसमें एक तसवीर में वह नागपुर में एक हार्ले डेविडसन सुपरबाइक पर बैठे हुए दिखे थे। यह ट्वीट 29 जून को पोस्ट किया गया था। इस ट्वीट में भूषण ने कहा था कि 'ऐसे समय में 'जब नागरिकों को न्याय तक पहुँचने के उनके मौलिक अधिकार से वंचित करते हुए वह सुप्रीम कोर्ट को लॉकडाउन मोड में रखते हैं, चीफ़ जस्टिस ने हेलमेट या फ़ेस मास्क नहीं पहना।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें