loader

लोकसभा-राज्यसभा में फिर हंगामा, सदन स्थगित

भारतीय संसद में बजट सत्र एक राजनीतिक युद्ध क्षेत्र में बदल गया है। संसद के दोनों सदन ठीक 11 बजे शुरू हुए और हंगामे के बीच फौरन स्थगित कर दिए गए। लोकसभा 12 बजे तक और राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित की गई। बाद में सदन को 3 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया। सत्ता पक्ष, भाजपा और विपक्ष, मुख्य रूप से कांग्रेस राहुल गांधी की सांसद के रूप में अयोग्यता और अडानी मुद्दे की जेपीसी जांच की मांग को लेकर आमने-सामने हैं। विपक्ष पूरा जोर लगाने की तैयारी कर चुका है। 
विपक्षी नेताओं ने आज सुबह 10.15 बजे बैठक की। कांग्रेस सांसदों ने 10.30 बजे सदन की रणनीति बनाने के लिए बैठक की।

कांग्रेस राहुल की अयोग्यता में किए गए पक्षपात के लिए लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का विचार हुआ। लेकिन इस पर बात आगे नहीं बढ़ी। सांसद मनीष तिवारी ने पार्टी को यह सुझाव दिया था। मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद राहुल गांधी ने कहा था कि विपक्ष को अडानी मुद्दे को उठाने का मौका नहीं मिल रहा था।

ताजा ख़बरें
कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि अध्यक्ष ने भाजपा मंत्रियों को इस महीने की शुरुआत में लंदन में राहुल की 'लोकतंत्र खतरे में' टिप्पणी पर आरोप लगाने की अनुमति दी थी, लेकिन दो पत्रों और एक बैठक के बावजूद, राहुल को नियमों के तहत 'व्यक्तिगत स्पष्टीकरण' देने का अवसर नहीं दिया गया था। कांग्रेस सांसदों ने सोमवार से दो मौकों पर कागज फाड़कर और काले दुपट्टे के साथ कुर्सी पर फेंक कर अपना विरोध तेज कर दिया था।
कांग्रेस सांसदों की बैठक में प्रस्ताव पेश करने का सुझाव दिया गया। सूत्रों ने कहा कि पहले अन्य विपक्षी दलों से उनके विचार और समर्थन के लिए संपर्क करने का निर्णय लिया गया है। लेकिन कई विपक्षी दलों ने अविश्वास प्रस्ताव से सहमति नहीं जताई।
कई विपक्षी दल इस विचार से उत्साहित नहीं हैं क्योंकि यह मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई से ध्यान हटा सकता है। एक विपक्षी नेता ने कहा कि लक्ष्य अध्यक्ष नहीं है। हम अपनी ऊर्जा क्यों बर्बाद करें और विचलित हों? तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस को व्यापक तस्वीर पर ध्यान देना चाहिए और ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए जिससे अन्य दल असहज हो जाएं।
देश से और खबरें
अडानी समूह के मुद्दे और राहुल गांधी की अयोग्यता पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

जैसा कांग्रेस राहुल गांधी की अयोग्यता के बाद एक लंबे राजनीतिक संघर्ष को देख रही है, युवा सांसदों के एक समूह ने शीर्ष नेता के साथ एकजुटता में संसद से विपक्षी पार्टी के सांसदों के इस्तीफे की मांग की है, जो सत्तारूढ़ भाजपा के हमलों का सामना कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें