loader

संसद का मानसून सत्र : विपक्ष के विरोध के बाद लिखित प्रश्न के जवाब देने पर राजी सरकार

विपक्ष के ज़बरदस्त विरोध के बाद केंद्र सरकार संसद के मानसून सत्र के दौरान लिखित प्रश्नों के जवाब देने पर राजी हो गई है। पहले लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि शून्यकाल और प्रश्न काल इस बार नहीं होंगे। 
संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद वेंकटेश जोशी ने एनडीटीवी से कहा कि तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय इस पर राजी हो गए हैं। 
जोशी ने कहा, 'हमने प्रश्न काल रद्द करने पर सहमति बनने के बाद ही नोटिफिकेशन जारी किया था। तृणमूल कांग्रेस सासंद डेरेक ओ ब्रायन को छोड़ कर सभी सदस्य इस पर राजी थे।' 
देश से और खबरें
उन्होंने कहा, 

'मैंने और राजनाथ सिंह ने सभी वरिष्ठ नेताओं से बात की थी, डेरेक ओ ब्रायन को छोड़ किसी ने विरोध नहीं किया था। सबका कहना था कि महामारी की स्थिति है और इस व्यवस्था पर राजी हो गए थे। सुदीप बंदोपाध्याय सहमत थे। वह सदन में तृणमूल कांग्रेस के नेता हैं।'


प्रह्लाद वेंकटेश जोशी, संसदीय कार्य मंत्री

देश से और खबरें
लोकसभा व राज्यसभा सचिवालयों ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर संसद के मानसून सत्र की जानकारी दी। नोटिफिकेशन में कहा गया था कि मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा। इसके तहत सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 1 बजे तक राज्यसभा और दोपहर बाद 3 बजे से शाम के 7 बजे तक लोकसभा की बैठकें होंगी।

प्रश्न काल, शून्य काल रद्द

नोटिफिकेशन की जिस बात से विपक्ष गुस्से में था वह यह थी कि इस बार शून्य काल नहीं होगा न ही प्रश्न काल होगा। इसके अलावा प्राइवेट मेम्बर के लिए कोई दिन निश्चित नहीं किया गया है।
नोटिफिकेशन में कहा गया है, 'सत्र के दौरान प्रश्न काल नहीं होगा। कोविड-19 की ख़ास स्थितियों को देखते हुए सरकार के इस आग्रह को मान लिया गया है और स्पीकर ने कहा है कि प्राइवेट मेम्बर के कामकाज के लिए अलग से कोई दिन न रखा जाए।'

'लोकतंत्र की हत्या'

पूरे विपक्ष ने इसका विरोध किया था। तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस व डीएमके समेत कई राजनीतिक दलों ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि लोकतंत्र की हत्या है।
तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा कि 'लोकतंत्र की हत्या के लिए महामारी एक बहाना है।'
उन्होंने कहा, सांसदों को प्रश्न काल के 15 दिन पहले ही सवाल देने होते हैं, सत्र 14 सितंबर से शुरू हो रहा है, तो क्या  प्रश्न काल रद्द हो गया? विपक्ष के सांसदों को सरकार से सवाल पूछने का हक नहीं रहा? 1950 के बाद से यह पहली बार हो रहा है।
डीएमके सांसद कानीमोडी ने ट्वीट किया, 'संसद के पूरे सत्र के लिए प्रश्न काल को रद्द कर बीजेपी सरकार एक ही संकेत देना चाहती है-चुने हुए प्रतिनिधियों को भी सरकार से सवाल पूछने का अधिकार नही है।'
लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने स्पीकर ओम बिड़ला को पत्र लिख कर गुजारिश की थी कि प्रश्न काल रद्द न किया जाए।
दूसरी ओर, कांग्रेस के ही सदस्य ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि संसद का मानसून सत्र असाधारण स्थितियों में हो रहा है और सामान्य दिन का कामकाज आधे समय में नहीं हो सकता।
बता दें कि प्रश्न काल में कोई भी सदस्य सरकार से तारांकित व अतारांकित सवाल पूछ सकता है। सदस्यों को दो पूरक प्रश्न पूछने का अधिकार भी है। अतारांकित प्रश्नों का लिखित जवाब संबंध विभाग के मंत्री को देना होता है।
प्रश्न काल में कोई भी सदस्य स्पीकर की अनुमति लेकर कोई भी महत्वपूर्ण सवाल सरकार से पूछ सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें