loader
पीएम मोदी सोमवार को संसद में

संसद में मोदीः आजादी पर आधी रात को दी गई नेहरू की स्पीच प्रेरित करती रहेगी

संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र सोमवार को शुरू हो गया। संसद को संबोधित करते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धियों को याद करने का समय है। रोने धोने का समय नहीं है। संसद की पुरानी बिल्डिंग खून पसीने से बनी है। हम अपने अतीत को याद करें। हमारा गौरव सांझा है। उन्होंने कहा-

...हम सभी इस ऐतिहासिक इमारत को अलविदा कह रहे हैं. आजादी से पहले यह सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल की जगह था। आजादी के बाद इसे संसद भवन की पहचान मिली। यह सच है कि इस इमारत के निर्माण का निर्णय विदेशी शासकों ने लिया था, लेकिन हम कभी नहीं भूल सकते और गर्व से कह सकते हैं कि इसके निर्माण में जो मेहनत, मेहनत और पैसा लगा, वह मेरे देशवासियों का था।


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- "...आज हर जगह सभी भारतीयों की उपलब्धियों की चर्चा हो रही है। यह हमारी संसद के 75 साल के इतिहास के दौरान हमारे एकजुट प्रयासों का परिणाम है। चंद्रयान-3 की सफलता ने न केवल "भारत को दुनिया को गर्व है। इसने भारत की ताकत का एक नया रूप उजागर किया है जो प्रौद्योगिकी, विज्ञान, हमारे वैज्ञानिकों की क्षमता और देश के 140 करोड़ लोगों की ताकत से जुड़ा है। आज, मैं फिर से हमारे वैज्ञानिकों को बधाई देना चाहता हूं।" उन्होंने कहा-

...आपने एकमत से G20 की सफलता को सराहा है...मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. G20 की सफलता देश के 140 करोड़ नागरिकों की सफलता है। ये भारत की सफलता है, नहीं" किसी व्यक्ति या पार्टी का...यह हम सभी के लिए जश्न मनाने का विषय है...।''


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्लेटफॉर्म पर समय गुजारने वाला बच्चा संसद में पहुंचेगा और इतने उच्च पद तक जाएगा, इसकी कल्पना भी नहीं की थी।


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्रधानमंत्री ने सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का नाम लेकर उन्हें और उनके योगदान को याद किया। उन्होंने खासतौर पर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी को याद किया। पीएम मोदी ने संसद के छोटे से छोटे कर्मचारियों के योगदान के लिए उन्हें नमन किया। संसद पर हुए हमले का जिक्र करते हुए उन्होंने शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया। संसद कवर करने वाले पत्रकारों को भी पीएम मोदी नहीं भूले।
ताजा ख़बरें
  • इंडिया गठबंधन ने विशेष सत्र में हिस्सा लेने का फैसला किया। कई दलों ने व्हिप जारी की है।

ऐतिहास सत्र होगाः मोदी

मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर कहा- 'चंद्रमा मिशन की सफलता ने हमारा तिरंगा लहरा दिया है, शिव शक्ति प्वाइंट प्रेरणा का नया केंद्र बन गया है, तिरंगा प्वाइंट हमें गर्व से भर रहा है। दुनिया भर में जब ऐसी कोई उपलब्धि हासिल होती है तो उसे आधुनिकता, विज्ञान और तकनीक से जोड़कर देखा जाता है। जब ये क्षमता दुनिया के सामने आती है तो कई अवसर और संभावनाएं भारत के दरवाजे पर दस्तक देती हैं।'' अंत में उन्होंने कहा कि संसद का यह सत्र छोटा है लेकिन बहुत ऐतिहासिक होने वाला है। सभी सांसद यहां पूरा समय दें। 
  • आम आदमी पार्टी ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी करके कहा है कि वो सदन में मौजूद रहें। क्योंकि कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठने वाले हैं।
  • आप सांसद संजय सिंह ने सोमवार को दावा किया कि सभी सांसदों से कहा गया है कि उनकी तस्वीरें खींची जाएंगी और इसलिए संभावना है कि यह लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी संसदीय सत्र हो सकता है। सिंह ने कहा कि केंद्र ने संसद के विशेष सत्र के 'एजेंडे' के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है और चुनाव की तारीख की घोषणा की संभावना अधिक है।
  • शिरोमणि अकाली दल (SAD) सांसद हरसिमरत कौर बादल ने हाथ से लिखे पत्र में पुराने संसद भवन की यादें साझा की हैं। 2009 में सांसद चुनी गईं बादल ने लिखा, "हजारों भारतीय कलाकारों, मूर्तिकारों और मजदूरों के इतिहास और हस्तकला से सुसज्जित यह खूबसूरत इमारत गहन शिक्षा और अपार संतुष्टि का स्थान रही है। सेंट्रल हॉल जहां मधुर मित्रताएं बनीं, सभी यादें जो जीवन भर संजोकर रखी जाएंगी।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें