loader
फाइल फोटो

क्या चुनाव पूर्व डीजल-पेट्रोल के दाम घटेंगे? जानें मंत्री क्या बोले

ऐसा क्यों है कि चुनाव आते ही डीजल-पेट्रोल के दाम कम होने के कयास लगाए जाने लगते हैं? लेकिन लगता है कि इस बार यह कयास भर नहीं है। खुद केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को तेल कंपनियों से भारत में भी तेल की क़ीमतों को कम करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि अगर अंतरराष्ट्रीय तेल की क़ीमतें नियंत्रण में हैं और कंपनियों ने अंडर-रिकवरी बंद कर दी है तो दाम कम किए जा सकते हैं। तो सवाल है कि केंद्रीय मंत्री अब तेल कंपनियों से क्यों आग्रह कर रहे हैं?

इस सवाल का जवाब बाद में, पहले यह जान लें कि हरदीप सिंह पुरी ने कहा क्या है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने वाराणसी में एक कार्यक्रम में कहा, 'मैं तेल कंपनियों से अनुरोध करता हूँ कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें नियंत्रण में हैं और उनकी कंपनियों की अंडर-रिकवरी बंद हो गई है तो भारत में भी तेल की कीमतें कम करें।'

ताज़ा ख़बरें

पुरी ने कहा कि तेल कंपनियों ने जिम्मेदारी से व्यवहार किया और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि का भार उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ने दिया। उन्होंने कहा, 'हमने उन्हें क़ीमतों पर लगाम लगाने के लिए नहीं कहा। उन्होंने यह खुद किया।'

पिछले साल जून में कच्चे तेल की क़ीमतें बढ़कर 116.01 डॉलर प्रति बैरल हो गई थीं और इस महीने ये 82 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गईं। इसके बावजूद 6 अप्रैल, 2022 के बाद से कंपनियों ने डीजल-पेट्रोल की दरों में बदलाव नहीं किया है। पर सरकार ने एक्साइज ड्यूटी ज़रूर घटाई थी।

बता दें कि सरकारी तेल कंपनियाँ इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 15 महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नहीं बदला है। अब जब कच्चे तेल की क़ीमतें गिर गई हैं तो कंपनियाँ हुए नुक़सान की भरपाई कर रही हैं।

हालाँकि, इस बीच जब नवंबर-दिसंबर महीने में गुजरात और हिमाचल के चुनाव से पहले कुछ लोगों ने पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने के कयास लगाए थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इन चुनावों में हिमाचल में कांग्रेस जीती, जबकि गुजरात में बीजेपी जीती। हालाँकि उससे पहले कई मौक़ों पर चुनाव से पहले डीजल-पेट्रोल के दाम या तो घटे थे या फिर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बावजूद डीजल-पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े थे और चुनाव ख़त्म होने के बाद दाम फिर से बढ़ गए थे। 
पिछले साल की शुरुआत में जब उत्तर प्रदेश सहित पाँच राज्यों में चुनाव चल रहे थे तो तीन महीने से ज़्यादा समय तक तेल की क़ीमतें नहीं बढ़ी थीं। जबकि उस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम क़रीब 85 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर क़रीब 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच गये थे।

प्रति बैरल 1 डॉलर से भी कम की बढ़ोतरी होने पर भी डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ाने वाली भारतीय तेल कंपनियाँ कच्चे तेल में क़रीब 15 डॉलर यानी 18 फ़ीसदी बढ़ोतरी के बाद भी दाम क्यों नहीं बढ़ाया था, यह सवाल उठा था। 

देश से और ख़बरें

पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान भी इसी तरह से लंबे समय तक डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। पश्चिम बंगाल में चुनाव नतीजे आते ही पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले 2020 में 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के दौरान बिहार विधानसभा के चुनाव हुए और 10 नवंबर को नतीजे आए। तब 2 सितंबर से 19 नवंबर के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे थे और फिर 20 नवंबर से 7 दिसंबर तक 15 बार दाम बढ़े थे। दिल्ली और कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिला था।

बहरहाल, इस साल देश में 9 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। तीन राज्यों में तो चुनाव की घोषणा कर भी दी गई है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना और मिजोरम जैसे राज्यों में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें