loader

पीएम मोदी ने की इज़राइल हमास युद्ध में नागरिकों की मौत की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इज़राइल हमास युद्ध में नागरिकों की मौत की निंदा की है और कहा है कि संयम बरता जाना चाहिए। पीएम मोदी शुक्रवार को वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ के दूसरे समिट के उद्घाटन में बोल रहे थे। पीएम मोदी ने पश्चिम एशिया क्षेत्र में नई चुनौतियों के बारे में बात की। 

भारत के प्रधानमंत्री ने 7 अक्टूबर के हमास के हमले में मौतों की निंदा करते हुए कहा, 'हमने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है। हम इजराइल और हमास के बीच संघर्ष में नागरिकों की मौत की भी कड़ी निंदा करते हैं।' पीएम मोदी ने आगे कहा कि फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ उनकी बातचीत के बाद भारत ने फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता भेजी है। उन्होंने कहा, 'यह वह समय है जब ग्लोबल साउथ के देशों को व्यापक वैश्विक भलाई के लिए एकजुट होना चाहिए।'

ग्लोबल साउथ देशों के उस समूह को कहा जाता है कि जो मुख्य रूप से एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में दक्षिणी गोलार्ध में स्थित हैं। हालाँकि इन देशों की विशेषताएं समान नहीं हैं, फिर भी वे अक्सर गरीबी, असमानता और संसाधनों तक सीमित पहुंच जैसी आम चुनौतियों से जूझते हैं।

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के अचानक हमले के जवाब में इजराइल ने हवाई के साथ साथ जमीनी हमला किया है। फिलिस्तीन को इसका बड़े पैमाने पर नुक़सान हुआ है। युद्ध में इज़राइल में क़रीब 1,200 लोगों की जान गई है और ग़ज़ा में 11,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से फिलिस्तीन पर भारत की नीति को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। ऐसा इसलिए कि हमले के तुरंत बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इज़राइल के साथ खड़े होने का संकेत दिया था। जबकि 13 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा था, 'इस संबंध में हमारी नीति लंबे समय से और लगातार वही रही है। भारत ने हमेशा सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर रहने वाले एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य फिलिस्तीन राज्य की स्थापना और इजराइल के साथ शांति से रहने के लिए सीधी बातचीत बहाल करने की वकालत की है।'

बहरहाल, ग्लोबल साउथ समिट के दौरान पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ देशों के लिए 'दक्षिण' नामक वैश्विक उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया और कहा कि ग्लोबल साउथ को पहली बार वैश्विक मंच पर एक आवाज मिली है।
पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ के लिए 5 'सी' का भी आह्वान किया: कंसल्टेशन, कोऑपरेशन, कम्युनिकेशन, क्रिएटिविटी और कैपिसिटी बिल्डिंग (परामर्श, सहयोग, संचार, रचनात्मकता और क्षमता निर्माण)।
देश से और ख़बरें

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने 12-13 जनवरी, 2023 को वर्चुअल प्रारूप में पहले वीओजीएसएस की मेजबानी की थी। इस अनूठी पहल ने ग्लोबल साउथ के 125 देशों को अपने दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं को एक साझा मंच पर साझा करने के लिए एक साथ लाया।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी20 की अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत ने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि ग्लोबल साउथ की चिंताओं को उचित जगह मिले और सबसे गंभीर वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को सही तरीक़े से ध्यान में रखा जाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें