loader

पीएम मोदी का नाम टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में क्यों नहीं

अमेरिका की टाइम मैगजीन ने गुरुवार देर रात दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की जो सूची जारी की है, वो भारत में खटकने वाली है। इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी का नाम नहीं है, जिन्हें इस समय पूूरी दुनिया में सबसे प्रभावशाली नेता माना जा रहा है। इस सूची में भारत से दो फिल्मी नाम शाहरुख खान और बाहुबली वाले एस.एस. राजमौलि के नाम हैं। हालांकि इसमें विश्व विख्यात लेखक सलमान रुश्दी का भी नाम है। भारतीय मूल के सलमान रुश्दी के पास अमेरिकी नागरिकता है।
टाइम मैगजीन ने जो गुरुवार देर रात जो सूची जारी की है, उसमें शाहरुख और राजमौलि के नाम होने की बात समझ में तो आती है लेकिन पीएम मोदी का नाम नहीं होने की बात समझ में नहीं आती। टाइम मैगजीन ने यह साफ नहीं किया है कि क्या उसकी कोई और लिस्ट भी आएगी या नाम बढ़ेंगे। सूची में चूंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का नाम शामिल है तो इससे यह स्पष्ट है कि लिस्ट में दुनिया के प्रभावशाली राजनीतिक चेहरों को शामिल कर लिया गया है और दोबारा कोई लिस्ट नहीं आने वाली है।
ताजा ख़बरें
हालांकि टाइम मैगजीन ने 2021 में 100 प्रभावशाली लोगों की जो सूची जारी की थी, उसमें पीएम मोदी का नाम था। 2021 में टाइम मैगजीन के लिए नरेंद्र मोदी का प्रोफाइल प्रसिद्ध पत्रकार फरीद जकारिया ने लिखा था। फरीद जकारिया ने लिखा था कि जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी के बाद भारती राजनीति को सबसे ज्यादा पीएम मोदी ने प्रभावित किया था। हालांकि मोदी के उसी प्रोफाइल में फरीद जकारिया ने यह भी लिखा था कि मोदी ने 2020 में कोविड 19 को सही से हैंडल नहीं किया। उनके कार्यकाल में भारत सेकुलरिज्म (धर्मनिरपेक्षता) से हिन्दू राष्ट्रवाद की तरफ बढ़ गया। मोदी ने भारत के सोशलिस्ट अतीत को पूंजीवादी भारत की ओर मोड़ दिया। उन्होंने भारतीय मुसलमानों के तमाम अधिकार खत्म कर दिए, एनजीओ पर तमाम पाबंदियां लगा दी गईं, प्रेस की आजादी खतरे में पड़ गई। फरीद जकारिया ने तब लिखा था कि मोदी को यह तय करना होगा कि वो अपने पीछे क्या गौरवशाली अतीत छोड़कर जाएंगे।
PM Modi name missing from Time magazine's 100 most influential people - Satya Hindi
टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जब भी आती है, वो कहीं चर्चा में आए या न आए, भारत में उसकी चर्चा जरूर होती है। अब जैसे 2019 में जब टाइम मैगजीन ने ऐसी सूची जारी की थी तो उसमें भी मोदी का नाम नहीं था। बीजेपी की विचारधारा से जुड़े मीडिया आउटलेट्स ने तब अपनी खबरों में इस मुद्दे को खूब उछाला था और टाइम मैगजीन की निन्दा तक कर डाली थी।

अब लगातार दो वर्षों यानी 2022 और 2023 में पीएम मोदी का नाम टाइम मैगजीन की ऐसी सूची से गायब है। अलबत्ता इस दौरान टाइम मैगजीन, वॉशिंगटन पोस्ट, न्यू यॉर्क टाइम्स और द गार्डियन ने भारत में मोदी शासनकाल में अल्पसंख्यकों पर बढ़ते अत्याचार, विरोध की आवाज दबाने की कोशिश और अडानी समूह के बढ़ते प्रभाव पर कई स्टोरीज प्रकाशित की हैं। जिनमें से कुछ भारतीय पत्रकारों ने लिखी हैं लेकिन अधिकांश उन अखबारों या मैगजीन के अपने स्टाफ ने लिखी हैं। इसके बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मोदी के खिलाफ काफी कुछ बोला है।
इस तरह पीएम मोदी विश्व के प्रभावशाली लोगों में तो हैं लेकिन विदेश में छवि थोड़ा नेगेटिव बन गई है। शायद इसीलिए इस बार टाइम मैगजीन ने उनका नाम शामिल नहीं किया है।
बहरहाल, टाइम मैगजीन की इस बार की सूची ने पाकिस्तान के साथ भी न्याय नहीं किया है। वहां से महिला अधिकारों पर मुखर होकर बोलने वाली पाकिस्तान सांसद शेरी रहमान का नाम जरूर इस बार टाइम मैगजीन ने जरूर शामिल किया है। लेकिन ताज्जुब की बात है कि टाइम मैगजीन ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का नाम इस सूची में नहीं रखा है। हालांकि इमरान खान इस समय पाकिस्तान के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। वहां की शरीफ सरकार इमरान से डरी हुई है। पाकिस्तानी सेना के अधिकारी तक इमरान से भयभीत हैं।

टाइम पत्रिका ने गुरुवार देर रात को कहा कि भारतीय बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान, फिल्म डायरेक्टर एस.एस. राजामौली, लेखक सलमान रुश्दी और टेलीविजन होस्ट और जज पद्मा लक्ष्मी 2023 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं।

सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, किंग चार्ल्स, सीरिया में जन्मी तैराक बहनें और एक्टिविस्ट सारा मर्दिनी और युसरा मर्दिनी, स्टार आइकन बेला हदीद, अरबपति सीईओ एलोन मस्क और प्रतिष्ठित गायक और कलाकार बेयोंसे भी शामिल हैं। बेयोंसे ने हाल ही में कई ग्रैमी और ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं।
PM Modi name missing from Time magazine's 100 most influential people - Satya Hindi

सलमान रुश्दी के लिए बोनो ने लिखा

म्यूजिक के दिग्गज और बैंड U2 के प्रमुख गायक, बोनो ने विश्व विख्यात सलमान रुश्दी का प्रोफाइल टाइम मैगजीन के लिए लिखा है। बोनो ने टाइम मैगजीन में रुशदी के लिए लिखा है - आतंकवाद चाहता है कि आपकी जिन्दगी पर कब्जा करे, आपके दिन को हाईजैक और आपकी रातों को परेशान करें। लेकिन सलमान रुश्दी ने आतंकित होने से इनकार कर दिया है। बोनो ने लिखा "उनके (रुश्दी के) लेखन से अलग यह उनके जीवन का सबक है।

बोनो ने लिखा कि वह इस बात से हैरान नहीं हैं कि "महान उपन्यासकार" ने पिछले साल न्यूयॉर्क में उन पर हुए हमले को फ्रेम-दर-फ्रेम विशिष्टता के साथ बताया। वो रुश्दी की निडरता से प्रभावित हैं। बोनो ने लिखा - 

सलमान रुश्दी की "निरंतर रचनात्मकता उसी मुक्ति, अवज्ञा और चुप न रहने के दृढ़ संकल्प की एक अलग अभिव्यक्ति बन गई है। निश्चित रूप से, जब उन्होंने मुझे हमले की कहानी सुनाई तो पीड़ा थी, लेकिन जो स्पष्ट था वह था कि वो झुकेंगे नहीं।


- बोनो, विश्व विख्यात गायक, संगीतकार बैंड U2, सोर्सः टाइम मैगजीन 14 अप्रैल 2023

दीपिका ने लिखा शाहरुख का प्रोफाइल

भारत में मौजूदा दौर की सबसे मशहूर फिल्म एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने शाहरुख का प्रोफाइल टाइम मैगजीन के लिए लिखा है। दीपिका पादुकोण द्वारा लिखी गई प्रोफाइल में कहा गया है, "किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो उन्हें बहुत करीब से जानता है और उनकी दिल की से देखभाल करता है, 150 शब्द उस शख्स के साथ कभी न्याय नहीं कर पाएंगे जिसका नाम शाहरुख खान है। दीपिका ने लिखा है- शाहरुख खान को हमेशा के लिए सबसे महान अभिनेताओं में से एक के रूप में जाना जाएगा। 
PM Modi name missing from Time magazine's 100 most influential people - Satya Hindi
शाहरुख खान ने 2023 TIME100 रीडर पोल जीता था, जिसमें पाठकों ने उन व्यक्तियों के लिए मतदान किया था, जिन्हें वे टाइम की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में सबसे अधिक योग्य मानते थे। इसके अलावा दुबई सरकार ने शाहरुख को अपना ब्रैंड एम्बेसडर नियुक्त कर रखा है। उन्हें वहां की नागरिकता बिना मांगे मिली हुई है। सऊदी अरब के राजपरिवार पर भी शाहरुख का काफी असर है। खाड़ी देश शाहरुख को अक्सर किसी न किसी अवसर पर सम्मानित करते रहते हैं।

राजमौली का प्रोफाइल आलिया भट्ट ने लिखा

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने एसएस राजामौली का प्रोफाइल टाइम मैगजीन के लिए लिखा है। आलिया भट्ट ने लिखा है कि आरआरआर निर्देशक उन दर्शकों को जानता है जिनके लिए वो फिल्में बना रहा है। वह जानता है कि क्या हिट करना है, क्या लेना है। मैं उन्हें मास्टर कहानीकार कहती हूं क्योंकि वह वास्तव में कहानियों की शैली से प्यार करते हैं। उनकी कहानी से दर्शक जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

PM Modi name missing from Time magazine's 100 most influential people - Satya Hindi
आलिया ने लिखा है कि भारत विभिन्न खान-पान और संस्कृति के साथ एक विशाल देश है। यह श्रेय एसएस राजामौली को जाता है जो "हमें अपनी फिल्मों के माध्यम से एकजुट करते हैं।

देश से और खबरें
शाहरुख और राजमौली क्योंदुनिया के प्रभावशाली, महत्वपूर्ण या सबसे अमीर लोगों की सूची कहीं से भी जारी होने पर कोई संस्था भारत को नजरन्दाज नहीं कर पाती है। भारत के कई अमीर तो जब-तब चर्चा में ही रहते हैं। भारतीय सिनेमा में प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन सारा फैसला बॉक्स ऑफिस और अंतरराष्ट्रीय वोटिंग से तय होता है। टाइम मैगजीन जैसी संस्थाएं अपनी वोटिंग में ईमानदार रहती हैं, उन्हें जल्दी कोई प्रभावित नहीं कर सकता। यही वजह है कि टाइम मैगजीन के पाठकों ने शाहरुख खान को सबसे ज्यादा वोट दिए हैं। शाहरुख और राजमौली ने फिल्मों की कमाई के नजरिए से भी भारत की झोली भर दी है। हाल ही में शाहरुख की पठान फिल्म ने खासी हलचल मचाई थी। इसी तरह बाहुबली और आरआरआर जैसी फिल्में बनाने वाले राजमौली ने फिल्म की कहानी बताने और दिखाने का अंदाज बदल दिया है। लेकिन शाहरुख और राजमौली का नाम शामिल कर लेने भर से भारतीय प्रधानमंत्री मोदी का कद कई वजहों, विशेषताओं और विवादों से कम नहीं हो जाता। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें