loader

संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी ने उठाया विकास का मुद्दा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए विकास का मुद्दा ज़ोरशोर से उठाया है। उन्होंने अपने भाषण की शुुरुआत ही महात्मा गाँधी से की और कहा कि हम उनका 150वां जन्मदिन मना रहे हैं। गाँधी शांति, अहिंसा और विकास के रोल मॉडल थे। हर साल सितंबर में होने वाले महासभा के इस सम्मेलन में सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि भाग लेते हैं। नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार इसमें भाग लिया था। उसके बाद से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इसमें भारत का प्रतिनिधित्व करती रहीं। 

'सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास'

नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 5 साल में भारत में 6 लाख किलोमीटर सड़कें बनाएगी। साल 2022 तक सरकार दो करोड़ घर और बनाएगी और ये घर ग़रीबों को दिए जाएँगे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत बहुत ही जल्द सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर देगा। इसी तरह नरेंद्र मोदी ने करोड़ों लोगों को मुफ़्त में गैस कनेक्शन देने और शौचालय बनवाने का भी दावा दुहराया।  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी ने ज़ोर देकर कहा कि उनकी सरकार ये काम किसी दया भाव से नहीं कर रही है और न ही यह देश तक सीमित है। यह उनकी ज़िम्मेदारी है और वह यह देखेंगे कि ये चीजें दूसरे देशोें को भी मिलें। मोदी ने यूएनजीए के इस सम्मेलन में भी नारा दिया, 'सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास।' 
विदेश सचिव विजय गोखले ने पहले ही यह कह दिया था कि कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म करने के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सम्मेलन में नहीं उठाया जाएगा क्योंकि यह भारत का अंदरूनी मामला है। इसी तरह आतंकवाद एक अहम मुद्दा तो है, पर भारत इस पर बहुत ज़ोर नहीं देगा। इसके बजाय विकास और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर ध्यान देगा और प्रधानमंत्री इन मुद्दों पर ही ज्यादा बोलेंगे। 
सम्बंधित खबरें
बता दें कि पाकिस्तान ने कश्मीर मसले का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए उसके विशेष दर्जे को ख़त्म करने के मुद्दे को तेज़ी से अंतरराष्ट्रीय मंचों से उठाया है। समझा जाता है कि भारतीय प्रधानमंत्री के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान महासभा को संबोधित करेंगे और वह यहाँ भी इस मुद्दे को ज़ोरशोर से उठाएँगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें