loader

पीएम मोदी ने पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई के लिए कतर के शासक को कहा धन्यवाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई के लिए कतर के अमीर यानी शासक शेख तमीम बिन हमाद अल थानी को धन्यवाद कहा है। 
यूएई के दो दिनों के दौरे के बाद पीएम मोदी बुधवार की रात ही कतर की राजधानी दोहा पहुंचे थे। दोहा एयरपोर्ट पहुंचने पर कतर के विदेश राज्य मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी का कतर में शानदार स्वागत किया गया है।
पीएम मोदी ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से दोहा में मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की है। 
पीएम मोदी को कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान बिन जस्सीम अल थानी से भी मुलाकात की है। 
इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने भारत और कतर के बीच होने वाले व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त आदि क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत की है। उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में सहभागिता बढ़ाने पर भी चर्चा की है। 
कतर में काम करने वाले पूर्व भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर के अमीर यानी शासक अल थानी को धन्यवाद दिया है। पीएम मोदी ने कतर के अमीर को भारत आने का भी न्योता दिया है।  
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार कतर गए हैं। इसके पहले वह 2016 में दोहा पहुंचे थे। कतर और भारत के बीच इस इस समय करीब 20 अरब डॉलर का कारोबार होता है। कतर में बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं। एक अनुमान के मुताबिक इस छोटे से खाड़ी देश में करीब 8 लाख भारतीय रहते हैं। ये भारतीय कतर की अर्थव्यवस्था में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
कतर पहुंचने पर बुधवार की रात ही पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी। कतर में उन्हें अपने बीच पाकर भारतीय लोगों ने इस दौरान 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाये। 
देश से और खबरें

12 फरवरी को हुई थी इनकी रिहाई

कतर ने 12 फरवरी को भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को जेल से रिहा कर दिया था। इनमें से 7 उसी दिन भारत आ भी गये थे। इन्हें जासूसी के आरोप में मौत की सजा दी गई थी।
भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने 12 फरवरी को ही एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि कतर में भारत के इन पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के मामले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद भी नजर रख रहे थे।
उन्होंने कहा था कि हम कतर की तरफ से उठाए गए कदम के लिए उनके शुक्रगुजार हैं। उन्होंने कहा था कि हम कतर के शुक्रगुजार हैं कि उसने हमारे पूर्व नौसैनिकों को रिहा कर दिया है।
कतर की खुफिया एजेंसी ने 30 अगस्त 2022 को इन 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को गिरफ्तार किया था। ये सभी पूर्व नौसैनिक अधिकारी कतर की नौसेना को ट्रेनिंग देने वाली एक निजी कंपनी दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी में काम करते थे। 
दहरा ग्लोबल रक्षा सेवाएं मुहैया करवाती है। ओमान एयरफोर्स के रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर खमिस अल अजमी इस कंपनी के प्रमुख हैं। उन्हें भी इन 8 भारतीय पूर्व नौसैनिक अधिकारियों के साथ गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था।
गिरफ्तारी से बाद इन आठों भारतीय नागरिकों पर मुकदमा चलाया गया था और 26 अक्टूबर 2023 को इन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी। बाद में 28 दिसंबर को इनकी सजा को कैद में बदल दिया गया था। 
पिछले 12 फरवरी को इन सभी 8 लोगों की रिहाई को भारतीय विदेश नीति की बड़ी सफलता माना गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें