loader

पीएमओ ने फिर कहा - पीएम केयर्स का सरकार से संबध नहीं

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दिल्ली उच्च हाईकोर्ट को बताया है कि पीएम केयर फंड भारत के संविधान के अनुच्छेद 12 के तहत सरकार के अधीन नहीं है। इसलिए इसे सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण नहीं माना जा सकता है।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अवर सचिव द्वारा दायर किये गये हलफनामे में कहा गया है कि PM CARES फंड को सार्वजनिक और धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया गया है। इसके गठन में भारत के संविधान, संसद या किसी राज्य विधानमंडल की कोई भूमिका नहीं है। यह ट्रस्ट किसी भी प्रकार से सरकारी स्वामित्व, नियंत्रण या फंडेड सरकारी उपक्रम नहीं है। हलफनामे में कहा गया है कि ट्रस्ट के कामकाज में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।
PMO ने अपने जवाब में बताया है कि PMCARES फंड केवल व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा स्वैच्छिक दान स्वीकार करता है। यह सरकार के स्रोतों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की बैलेंस शीट से आने वाले योगदान को स्वीकार नहीं करता है। पीएम केयर्स में दिए गए योगदान को आयकर अधिनियम, 1961 के तहत छूट दी गई है, लेकिन यह इस निष्कर्ष को सही नहीं ठहराता है कि यह एक सार्वजनिक प्राधिकरण है।
पीएम केयर्स में दिए गए योगदान को आयकर अधिनियम, 1961 के तहत छूट दी गई है, लेकिन यह इस निष्कर्ष को सही नहीं ठहराता है कि यह एक सार्वजनिक प्राधिकरण है।
ताजा ख़बरें
अपने जवाब में आगे कहा कि इसको सार्वजनिक प्राधिकरण नहीं कहा जा सकता है क्योंकि जिस कारण से इसे बनाया गया था वह "विशुद्ध रूप से धर्मार्थ" है। और इसका प्रयोग किसी सरकारी परियोजना के लिए नहीं किया जाता है।  यह किसी भी प्रकार से सरकार की किसी भी नीति से शासित नहीं होता है। इसलिए PMCARES को पब्लिक अथॉरिटी के रूप में लेबल नहीं किया जा सकता है।
हलफनामे में कहा गया है कि पीएम केयर्स ट्रस्ट में किए गए योगदान को अन्य निजी ट्रस्टों की तरह आयकर अधिनियम के तहत छूट प्राप्त है। पीएम केयर्स फंड एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है, इसमें व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा लिया स्वैच्छिक दान शामिल है। इसमें केंद्र सरकार का किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं है। इसके अलावा, पीएम केयर्स फंड को सरकार द्वारा फंड प्राप्त नहीं होता है। पीएम केयर्स फंड में लिए गए अनुदान वेबसाइट "pmcares.gov.in" पर सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं। इसकी ऑडिट रिपोर्ट भी पहले से ही इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
पीएम केयर्स की शुरुआत में ही कहा गया था कि इसके खातों का ऑडिट भी किया जाएगा, जिसका ब्योरा भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार  की मनमानी या गैर-पारदर्शिता के बारे में याचिकाकर्ता की धारणाएं दम से रहित हैं।  पीएमओ ने यह तर्क भी दिया कि पीएम केयर्स फंड प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) की तर्ज पर प्रशासित किया जाता है, क्योंकि दोनों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं।
जैसे पीएमएनआरएफ के लिए राष्ट्रीय प्रतीक और डोमेन नाम 'gov.in' का उपयोग किया जा रहा है, उसी तरह पीएम केयर्स फंड के लिए भी इसका उपयोग किया जा रहा है।
पीएमओ ने सम्यक गंगवाल की याचिका का विरोध किया है, जिसमें भारत के संविधान के अनुच्छेद 12 के तहत पीएम केयर्स फंड को सरकारी फंड/ ट्रस्ट घोषित करने की मांग की है। याचिकाकर्ता के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाते हुए हलफनामे में कहा गया है कि याचिका 'आशंकाओं और अनुमानों' पर आधारित है और संवैधानिक प्रश्न पर शून्य में फैसला नहीं किया जाना चाहिए।
पीएमओ ने याचिका पर सवाल उठाते हुए कहा है, 'हालांकि याचिका को अनुमानों के आधार पर सुनवाई के लिए लिया गया है। इसका मकसद, बाहरी कारणों से निहित स्वार्थ वाले कुछ समूहों के मुद्दे को उठाने और आंदोलन कराने का के मसौदा तैयार किया गया है।
गंगवाल ने पीएम केयर्स फंड को सरकारी घोषित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इससे समय-समय पर फंड की ऑडिट रिपोर्ट का खुलासा करने के लिए परिणामी निर्देश प्राप्त होंगे; प्राप्त दान, उसके उपयोग और दान के व्यय पर संकल्पों के फंड के त्रैमासिक विवरण का खुलासा करना।
जवाब में  यह तर्क दिया गया कि यदि पीएम केयर्स फंड अनुच्छेद 12 के तहत सरकारी नहीं है, तो केंद्र सरकार को व्यापक रूप से इस बात का प्रचार करना चाहिए कि यह सरकार के स्वामित्व वाला फंड नहीं है। याचिका में यह भी मांग की गई है कि पीएम केयर्स फंड को अपने नाम/वेबसाइट, राज्य प्रतीक, अपनी वेबसाइट में डोमेन नाम 'जीओवी' और अपने आधिकारिक पते के रूप में प्रधानमंत्री कार्यालय का उपयोग करने से रोका जाना चाहिए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें