loader

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगवाया कोरोना का टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह नई दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया। पुडुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा ने प्रधानमंत्री मोदी को भारत बायोटेक की वैक्सीन लगाई। आज से ही देश में कोरोना का टीका लगने के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है। 

केंद्र सरकार ने पिछले महीने ये फ़ैसला लिया था कि प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी दूसरे चरण में कोरोना का टीका लगेगा। इसके अलावा सभी सांसद और सभी विधायक, जो 50 साल से ऊपर की उम्र के हैं उन्हें भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कोरोना का टीका लगवाने का फ़ोटो भी ट्वीट किया और कोरोना के ख़िलाफ़ इस जंग में डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों के काम की तारीफ़ की। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दूसरे चरण में जिन लोगों को कोरोना का टीका लगना है वे 1 मार्च से सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक नजदीक के वैक्सीनेशन केंद्र में जाकर ख़ुद को रजिस्टर करवा सकते हैं। इस चरण में 60 साल से ऊपर और 45 साल से ऊपर उम्र के ऐसे लोग जिन्हें कुछ दूसरी बीमारियां भी हैं, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका फ्री लगेगा जबकि अस्पतालों में इसकी हर डोज के लिए 250 रुपये देने होंगे। 

देश से और ख़बरें

फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले 

बीते कुछ दिनों से कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। केंद्र ने कहा है कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु ऐसे राज्य हैं, जहां से बढ़े मामले सामने आ रहे हैं और ये पूरे देश के मामलों का 83.37 फ़ीसदी हैं। 

महाराष्ट्र सरकार की ओर से रविवार को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोरोना से जुड़ी गाइडलाइंस को पूरे राज्य में 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है। महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे सहित कई इलाक़ों में जिला प्रशासन बेहद सख़्त है और लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, मास्क पहनने सहित कोरोना प्रोटोकॉल से जुड़ी अन्य बातों का पालन करने के लिए कहा गया है। 

तमिलनाडु ने भी कोरोना वायरस की गाइडलाइंस से जुड़े प्रतिबंधों को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है। सरकार की ओर से लोगों से कहा गया है कि वे कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें। पुलिस और प्रशासन के अफ़सरों को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। 

Prime Minister Narendra Modi got Corona vaccine - Satya Hindi

भारत में कोरोना की दो वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इनमें से एक को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ऐस्ट्राज़ेनेका ने तैयार किया है जिसका नाम कोविशील्ड है जबकि दूसरी को भारत बायोटेक ने और इसका नाम कोवैक्सीन है। टीकाकरण अभियान की शुरुआत पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ने पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही दोनों वैक्सीन को स्वीकृति दी है इसलिए लोग अफ़वाहों से दूर रहें। 

वैज्ञानिकों और केंद्र सरकार की ओर से बार-बार ये भरोसा दिलाने के बाद भी कि कोरोना की दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं, लोग वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं। इसके पीछे ऐसी कुछ घटनाएं जिम्मेदार हैं, जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ी है। कई राज्यों से ऐसे मामले सामने आए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें