loader
प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा सीमा पर भारी पुलिस बल तैनात।

पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक हिरासत में

हिरासत में लिए जाने से पहले विनेश फोगाट का बयान-
महिला पहलवानों के साथ बाकी लोगों का मार्च आज 11.30 बजे शुरू हुआ तो दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक दिया और हिरासत में लिया।
जंतर मंतर से पीटीआई का ये वीडियो देखिए-
जंतर मंतर से ताजा वीडियो-
महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली आ रहे है किसानों, मजदूरों, महिलाओं, युवकों की जत्थेबंदियों को जहां-तहां रोक दिया गया है। पंजाब से महिलाओं का जो जत्था दिल्ली महिला महापंचायत में आने के लिए रवाना हुआ था, उसे अंबाला में रोक दिया गया है। इसी तरह हरियाणा के नरवाना खनोरी में किसानों के जत्थों को रोका गया है। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अगर हमें जाने नहीं दिया गया तो हम मुजफ्फरनगर में ही धरना देकर बैठेंगे। दिल्ली में गाजीपुर बॉर्डर पर धारा 144 लगा दी गई है। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से दिल्ली की सीमा में नहीं घुसने को कहा है। दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर पर मीडिया को भी महिला पहलवानों के पास जाने से रोक दिया है। सिर्फ चुनिंदा मीडिया को जाने की अनुमति मिली है।
पीटीआई के मुताबिक पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि महिला सम्मान महापंचायत तो होगी। हम 11.30 पर कूच करेंगे। हम दिल्ली पुलिस से अभी भी अनुमति मांग रहे हैं। 
महिला पहलवान और उनके साथ महिलाओं का जत्था आज 11.30 बजे नए संसद भवन की तरफ कूच करेगा। लेकिन उससे पहले पूरा जंतर मंतर पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है। लोगों को जंतर मंतर आने नहीं दिया जा रहा है। सभी रास्तों पर पुलिस है। आज सुबह नाश्ता करने के लिए महिला पहलवानों को दिल्ली पुलिस से मिन्नतें करना पड़ीं तब उन्हें नाश्ता करने दिया गया। सीपीएम से जुड़ी जगमति सांगवान को जंतर मंतर से गिरफ्तार कर लिया गया है। पहलवान विनेश फोगाट ने आज सुबह एक वीडियो बयान में भरे गले से कहा कि लोकतंत्र की हत्या हो रही है। हमारे लोगों की गिरफ्तारियां हो रही हैं।
साक्षी मलिक ने कहा है कि जिन लोगों को दिल्ली के चारों तरफ रोका गया है, वे धीरे धीरे शांतिपूर्वक आगे बढ़ें।
ताजा ख़बरें
रास्ते में कई जगह किसान जत्थों को रोका गया है। वीडियो देखिए-

डॉ संतोष दहिया, को आज नए संसद भवन के सामने सर्व जाति सर्वखाप महिला महापंचायत का नेतृत्व करना था, हरियाणा पुलिस ने उनके घर पर उन्हें हिरासत में ले लिया है। दहिया ने जंतर-मंतर के आंदोलनरत पहलवानों के समर्थन के लिए महापंचायत बुलाई थी। नीचे फोटो देखिए-

सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता शबनम हाशमी ने बताया कि  रितु कौशिक, पूनम कौशिक, एनी राजा, मैमूना मोल्लाह को जंतर मंतर के रास्ते में हिरासत में ले लिया गया है। ये सभी महिलाएं महिला पहलवानों के पास जा रही थीं।

दिल्ली गाजियाबाद बॉर्डर यूपी गेट से किसान नेता आगे बढ़ते हुए। देखिए वीडियो- 
आज सुबह जंतर मंतर पर महिला पहलवानों को नाश्ता करने में भी दिक्कत आई। उन्हें दिल्ली पुलिस से काफी विनती करना पड़ी। देखिए वीडियो-

किसान संगठन किसान मजदूर संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें अंबाला में गुरुद्वारा मंजी साहिब छोड़ने की अनुमति नहीं दी जा रही है, वे पहलवानों के विरोध का समर्थन करने के लिए जंतर-मंतर जाना चाहते हैं। देखिए वीडियो-

महिला सम्मान महापंचायत के लिए दिल्ली आ रहे जिन नेताओं को हरियाणा में पुलिस ने नजरबंद किया या हिरासत में लिया है, उनकी सूची देखिए-
Protesters stopped all around Delhi, Section 144 on border - Satya Hindi
आज जंतर मंतर पर गिरफ्तारी से पहले पहलवान साक्षी मलिक ने ट्वीट करके अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से भी अपील की।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें