loader

पंजाब-हरियाणा के 7 युवाओं का वीडियो- 'रूसी सैनिकों ने जबरन युद्ध में भेजा'

रूस की ओर से यूक्रेन युद्ध में भारतीयों को जबरन भेजे जाने की एक और ख़बर आई है। उन्होंने छुड़ाने और देश वापस लौटने की गुहार लगाई है। पंजाब-हरियाण के 7 युवाओं का एक वीडियो सामने आया है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि उन्हें जबरन युद्ध में भेजा जा रहा है। उन्होंने तो यहाँ तक कहा है कि उन्हें बंदूक तक चलाने नहीं आती है। उन्होंने कहा है कि वे रूस में पर्यटक के तौर पर घूमने गए थे, लेकिन धोखे से उन्हें युद्ध में झोंक दिया गया।

कुछ दिन पहले ही विदेश मंत्रालय यानी एमईए ने कहा था कि भारत रूसी सेना में सहायक स्टाफ के रूप में काम करने वाले लगभग 20 भारतीयों को 'जल्दी छुट्टी' दिलाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इसी बीच अब सात लोगों के एक समूह का एक नया वीडियो आया है। अब वायरल हो रहे वीडियो में सात लोगों को एक कमरे के अंदर सेना की वर्दी पहने देखा जा सकता है। एक बंद खिड़की वाले कमरे में रिकॉर्ड किए गए वीडियो में उनमें से छह एक कोने में खड़े दिखते हैं और एक अन्य अपनी स्थिति के बारे में बता रहा है।

ताज़ा ख़बरें

एक्स पर साझा किए गए क़रीब डेढ़ मिनट के वीडियो में सात लोग हुड या स्कल कैप के साथ सैन्य ड्रेस और सर्दी वाली जैकेट पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। वे एक गंदे कमरे के अंदर खड़े हैं जिसके एक छोर पर एक बंद खिड़की है। उनमें से छह एक कोने में खड़े हैं, जबकि सातवां एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड करता है जिसमें वह अपनी स्थिति समझाता है और मदद मांगता है।

वीडियो में एक युवक कहता है, 'हम 27 दिसंबर को नए साल के लिए पर्यटक के रूप में रूस घूमने आए और एक एजेंट से मिले जिसने हमें विभिन्न स्थानों पर घुमाने में मदद की। उन्होंने हमें बेलारूस ले जाने की पेशकश की, लेकिन हमें नहीं पता था कि हमें उस देश के लिए वीज़ा की ज़रूरत होगी। हम बेलारूस गए जहां हमने उसे पैसे दिए, लेकिन उसने और पैसे की मांग की। उसने हमें एक राजमार्ग पर छोड़ दिया क्योंकि हमारे पास उसे भुगतान करने के लिए पैसे नहीं थे।'

फिर वह आगे कहते हैं, 'फिर हमें पुलिस ने पकड़ लिया जिसने हमें रूसी सेना को सौंप दिया। उन्होंने हमें लगभग तीन से चार दिनों तक किसी अज्ञात स्थान पर बंद कर दिया। बाद में उन्होंने हमें सहायक, ड्राइवर और रसोइया के रूप में काम करने के लिए उनके साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया और ऐसा न करने पर हमें 10 साल के लिए जेल भेजने की धमकी दी। अनुबंध उनकी भाषा में था जिसे हम समझ नहीं सके, लेकिन हमने उस पर हस्ताक्षर कर दिये। उन्होंने हमें एक प्रशिक्षण केंद्र में नामांकित किया और हमें बाद में एहसास हुआ कि उन्होंने हमें धोखा दिया है। उन्होंने हमें अपनी सेना में भर्ती किया और प्रशिक्षण दिया।'
देश से और ख़बरें

उन्होंने आगे कहा, 'प्रशिक्षण के बाद हमें यूक्रेन में छोड़ दिया गया और उन्होंने हमारे कुछ दोस्तों को युद्ध की अग्रिम पंक्ति में भेज दिया। और अब वे कह रहे हैं कि वे हमें अग्रिम पंक्ति में भेजेंगे। हम किसी भी युद्ध के लिए तैयार नहीं हैं और हम ठीक से बंदूकें भी नहीं पकड़ सकते, लेकिन वे हमें यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में लड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।' उन्होंने भारत सरकार से मदद का आग्रह करते हुए कहा है कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि भारत सरकार और दूतावास हमारी मदद करेंगे।

वीडियो रिकॉर्ड करने वाले हरियाणा के करनाल के 19 वर्षीय हर्ष के परिवार ने एनडीटीवी से कहा कि युवक ने विदेश में भी रोजगार की तलाश की थी, और कथित तौर पर उससे कहा गया था कि अगर वह रूस के रास्ते जाएगा तो उसकी पसंद के देश में प्रवास करना आसान होगा। उनकी माँ ने दावा किया, 'मेरा बेटा 23 दिसंबर को विदेश गया था। वह काम की तलाश में गया था और रूस में पकड़ा गया, जहां उसका पासपोर्ट छीन लिया गया। उसने हमें बताया कि उन्हें रूसी सैनिकों ने पकड़ लिया था, जिन्होंने उसे 10 साल की जेल की धमकी दी और उसे भर्ती कर लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें सैन्य प्रशिक्षण के लिए मजबूर किया गया।'

ख़ास ख़बरें

अब तक पंजाब, कश्मीर, कर्नाटक, गुजरात और तेलंगाना के कई लोग यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध में फंस गए हैं। बेहतर नौकरियों की तलाश में उनमें से अधिकांश यूट्यूब चैनल के माध्यम से अधिक पैसे का वादा किए जाने के बाद रूस पहुँचे। द इंडियन एक्सप्रेस ने इन लोगों के परिवारों से भी बात की, जिन्होंने कहा कि उन्हें धोखा दिया गया था कि वे रूसी सरकार के कार्यालयों में सहायक के रूप में नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे थे। लेकिन उन्हें अग्रिम पंक्ति में जाने के लिए मजबूर किया गया था।

पिछले हफ्ते, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक नियमित मीडिया ब्रीफिंग में बताया था कि रूसी सेना में सहायक कर्मचारी या सहायक के रूप में काम करने वाले लगभग 20 भारतीयों ने सहायता के लिए भारतीय अधिकारियों से संपर्क किया है।

जायसवाल ने कहा था, 'हमें लगता है कि लगभग 20 लोग फंसे हुए हैं। हम उन्हें जल्द से जल्द छुड़ाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं... हमने लोगों से यह भी कहा है कि वे युद्ध क्षेत्र में न जाएं या कठिन परिस्थितियों में न फंसें। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और हम यहां नई दिल्ली और मॉस्को दोनों में रूसी अधिकारियों के संपर्क में हैं, नियमित संपर्क में हैं और हम अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें