loader

राहुल : भारत में जो कुछ हो रहा है, उस पर अमेरिकी व्यवस्था चुप क्यों है?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत की मौजूदा स्थिति और तमाम संस्थाओं के पतन पर अमेरिकी चुप्पी पर सवाल उठाया है। उन्होंने पूर्व राजनय और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के केनेडी स्कूल के निकोलस बर्न्स के साथ वर्जु्अल बातचीत में पूछा कि भारत में जो कुछ हो रहा है, उस पर अमेरिकी व्यवस्था चुप क्यों है। 

लगभग एक घंटे तक चली बातचीत में राहुल गांधी ने आर्थिक स्थिति, विदेश नीति, घरेलू राजनीति व दूसरे कई मुद्दों पर बेबाक बातचीत की। उस बातचीत में उन्होंने कहा कि बीजेपी ने तमाम संस्थाओं पर नियंत्रण कर लिया है।

राहुल ने इस पर ज़ोर दिया कि चुनाव लड़ने के लिए संस्थागत ढाँचे की ज़रूरत होती है, ये संस्थाएँ एक निष्पक्ष लोकतंत्र के लिए ज़रूरी होती हैं। इन संस्थाओं पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है, जिसकी वजह से विपक्षी पार्टियाँ चुनाव नहीं जीत पा रही हैं।

'न्यायसंगत राजनीतिक प्रतिस्पर्द्धा नहीं'

उन्होंने कहा कि ये संस्थाएं, जिनका उद्देश्य न्यायसंगत राजनीतिक लड़ाई को बढ़ावा देना है, अब ऐसा नहीं करती हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी लोकतंत्र में एक ऐसी न्याय व्यवस्था की ज़रूरत होती है जो सबकी रक्षा करे। इसके अलावा एक ऐसी मीडिया की ज़रूरत होती है जो स्वतंत्र हो। लेकिन इन सब पर सत्तारूढ़ दल ने नियंत्रण कर लिया है। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा,

भारत में जो कुछ हो रहा है, उस पर अमेरिका की टिप्पणी क्यों नहीं आई है? अगर भारत और अमेरिका के बीच लोकतांत्रिक साझेदारी है तो फिर अमेरिका भारत में घटित हो रही इन घटनाओं पर क्यों नहीं बोलता?


राहुल गांधी, नेता, कांग्रेस

राहुल गांधी ने इसे स्पष्ट करते हुए आगे कहा, "मेरा मतलब है कि भारत में को जो कुछ हो रहा है, उस पर आपके क्या विचार हैं। मैं मूल रूप से मानता हूं कि अमेरिका एक गहन विचार है। स्वतंत्रता का विचार जिस तरह से आपके संविधान में निहित है वह एक बहुत शक्तिशाली विचार है लेकिन आपको उस विचार का बचाव करना चाहिए। यही असली सवाल है।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें