loader

राहुल बोले- अब RSS को संघ परिवार नहीं कहूंगा, जानिए क्यों

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर अकसर हमलावर रहने वाले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरूवार को एक बार फिर तीख़े शब्दों में इस संगठन पर हमला बोला। राहुल ने ट्वीट कर कहा, “आरएसएस व इससे संबंधित संगठनों को संघ परिवार कहना सही नहीं है क्योंकि परिवार में महिलाएं होती हैं, बुजुर्गों के लिए सम्मान होता है, करुणा और स्नेह की भावना होती है- जो इस संगठन में नहीं है।”

राहुल ने कहा कि अब से वह आरएसएस को संघ परिवार नहीं कहेंगे। 

राहुल ने बीते दिन भी आरएसएस पर हमला बोला था। आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी पर आरोप लगा था कि उसके सदस्यों के कहने पर 19 मार्च को हरिद्वार से पुरी जा रही उत्कल एक्सप्रेस से केरल की ईसाई नन को उतार दिया गया था। एबीवीपी के सदस्यों का आरोप था कि ये महिलाएं ट्रेन में धर्म परिवर्तन करवा रही हैं।

ताज़ा ख़बरें

राहुल ने कहा था कि नन पर यह हमला संघ परिवार के ज़हरीले प्रोपेगेंडा के कारण है। उन्होंने कहा था कि एक समुदाय को दूसरे के ख़िलाफ़ खड़ा किया जा रहा है और अल्पसंख्यकों को कुचला जा रहा है। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा था कि यह एक देश के रूप में हमारे लिए आत्मचिंतन का वक़्त है और ऐसी विभाजनकारी ताक़तों को हराने के लिए क़दम उठाए जाने की ज़रूरत है। 

विजयन ने भी की निंदा 

इस घटना पर वामपंथी नेता और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा था कि ऐसी घटनाएँ देश और उसकी धार्मिक सहिष्णुता की छवि पर दाग लगाती हैं। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार को ऐसी घटनाओं की कड़ी निंदा करनी चाहिए। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से मांग की कि ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाए। इसके बाद शाह ने भी कहा कि दोषियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

देश से और ख़बरें

‘भारत लोकतांत्रिक देश नहीं रहा’ 

राहुल गांधी बीजेपी और आरएसएस पर लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थाओं को ख़त्म करने का आरोप लगाते रहे हैं। राहुल ने कुछ अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा भारत में लोकतंत्र के कमजोर होने की रिपोर्टों को लेकर हाल ही में टिप्पणी की थी कि भारत अब एक लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। 

उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर आशुतोष वार्ष्णेय और छात्रों के साथ एक ऑनलाइन बातचीत में कहा था कि इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन और लिबिया के तानाशाह गद्दाफी भी चुनाव जीत जाते थे। राहुल का इशारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर था। 

राहुल गांधी इन दिनों पांच चुनावी राज्यों के प्रचार में जुटे हुए हैं। उन्होंने केरल, असम और तमिलनाडु के दौरे किए हैं और कांग्रेस और सहयोगी दलों के पक्ष में माहौल बनाने का काम किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें