loader
हरियाणा के कांग्रेस नेताओं के साथ राहुल गांधी गुरुवार को मेवात के गांव मालब से रवाना हुए।

कोरोना की सरकारी चिंता के बीच राहुल दिल्ली की तरफ बढ़े 

कोरोना की तमाम सरकारी चिंताओं के बावजूद भारत जोड़ो यात्रा आज 22 दिसंबर को मेवात जिले के मालब गांव से रवाना हो गई। कल का दिन तमाम अफवाहों और पसोपेश में बीता था। कल यह अफवाह फैलाई गई कि भारत जोड़ो यात्रा अब रुक जाएगी और नूंह से आगे नहीं बढ़ेगी। लेकिन इसकी घोषणा यात्रा से जुड़े लोगों ने नहीं की। हरियाणा में यात्रा की जिम्मेदारी संभाल रहे पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने साफ शब्दों में कहा कि सरकार पहले कोरोना की बंदिशें जारी करे, हम यात्रा में उसका पालन करेंगे।
कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री आज दोपहर बाद बैठक करने वाले हैं। तमाम बीजेपी शासित राज्यों ने कोरोना को लेकर समीक्षा बैठकें शुरू कर दी हैं। टीवी चैनलों से लग रहा है कि कोरोना का महाविस्फोट बस होने वाला है। लेकिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कल ही कह दिया था कि भारत जोड़ो यात्रा की लोकप्रियता से परेशान होकर सरकार ने कोरोना की आड़ में यात्रा रोकने की कोशिश कर रही है। जबकि वो लोग (बीजेपी) खुद जुलूस निकाल रहे हैं। 
ताजा ख़बरें
नीतीश कुमार के बयान की पुष्टि बीजेपी आईटी सेल के अमित मालवीय के उस वीडियो से हो गई जो उन्होंने दस घंटे पहले बंगाल के संदर्भ में ट्वीट किया था। बंगाल में बीजेपी की रैली का वीडियो शेयर करते हुए बताया गया कि भारी तादाद में लोग रैली में ममता सरकार को उखाड़ने के लिए पहुंचे। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी पीएम मोदी का दो दिन पहले त्रिपुरा की रैली का वीडियो इसी संदर्भ में शेयर किया था।
बहरहाल, इन्हीं सारे शोरगुल के बीच राहुल गांधी के कदम आज दिल्ली की ओर बढ़ चुके हैं। नूंह के मालब गांव में बड़ी संख्या में लोग बैनर और कांग्रेस के झंडे लिए मार्च में शामिल होते देखे गए। यह यात्रा बुधवार को हरियाणा पहुंची थी। यात्रा ने हरियाणा में प्रवेश करने से पहले 17 दिनों में लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय की। आज 22 दिसंबर को उसका 106वां दिन है। भारत जोड़ो यात्रा 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंचेगी। यह बात भी महत्वपूर्ण है कि राहुल के साथ हरियाणा कांग्रेस के सभी बड़े नेता साथ चल रहे हैं। जिनमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, नेता विपक्ष और विधायक आफताब अहमद, पूर्व पीसीसी अध्यक्ष शैलजा, प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अहीरवाल के प्रमुख नेता कैप्टन अजय यादव समेत तमाम नेता शामिल हैं।

पार्टी महासचिव (संचार) जयराम रमेश के मुताबिक यात्रा 23 दिसंबर को फरीदाबाद में होगी। यात्रा 24 दिसंबर को सुबह 6 बजे दिल्ली के बदरपुर मेट्रो स्टेशन से शुरू होगी और 10.30 बजे आश्रम चौक पहुंचेगी। आश्रम चौक पर लंच ब्रेक होगा और वहां से फिर दोपहर 1.30 बजे यात्रा मथुरा रोड से इंडिया गेट और आईटीओ होते हुए अंत में लाल किला पहुंचेंगी। राहुल गांधी लालकिले पर शाम को जनता को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी और अन्य नेता सबसे पहले राजघाट जाएंगे, उसके बाद शांति वन, शक्ति स्थल और वीर भूमि भी जाएंगे। दिल्ली में यात्रा 9 दिनों का ब्रेक लेगी और फिर दोबारा शुरू होगी। 3 जनवरी से यात्रा फिर से दिल्ली से ही शुरू होगी। 
Rahul Gandhi proceeded towards Delhi with the yatra - Satya Hindi
मुस्लिम बहुल मेवात में आज 22 दिसंबर को कांग्रेस कार्यकर्ता और आम लोग रास्ते में जगह-जगह राहुल का इंतजार करते दिखे।
भारत जोड़ो कन्याकुमारी से 7 सितंबर को शुरू हुई थी। भारत जोड़ो यात्रा अगले साल 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करके जम्मू कश्मीर में खत्म होगी। कांग्रेस का दावा है कि आजाद भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा किया गया सबसे लंबा पैदल मार्च है। राहुल गांधी का मकसद पार्टी कार्यकर्ताओं को लामबंद करना और विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ आम जनता को एकजुट करना है।

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के अलावा केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों को कवर कर चुकी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें