loader

नफरत के बाजार में राहुल की मोहब्बत की दुकान वायरल

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अलवर में सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जब ये लाइनें बोलीं कि - नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं तो पहली बार में ये किसी अशार (उर्दू कविता) की लाइन लगी। वीडियो आया और सामने से चला गया। लेकिन धीरे-धीरे वीडियो वायरल होने लगा। रही सही कसर आज मंगलवार 20 दिसंबर को राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने रीट्वीट करके उस वीडियो को सोशल मीडिया पर ट्रेंड करा दिया।

राहुल ने वो लाइन किस संदर्भ में कही। यह जानना जरूरी है। राहुल उस वीडियो में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान रास्ते में मिलने वाले बीजेपी समर्थकों का जिक्र कर रहे हैं। राहुल कहते हैं - मुझे रास्ते में वो प्यारे मित्र भी मिल जाते हैं। खासतौर पर वो बीजेपी के दफ्तर पर खड़े होते हैं। मैं पहले उनको देखता हूं। फिर इशारे से बताते हैं कि मैं हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करता हूं। लेकिन वे हाथ बांधे खड़े रहते हैं। तब मैं वो करता हूं जो मुझसे करते हैं। राहुल इशारे से फ्लाइंग किस करते हैं। (रैलियों में कांग्रेस कार्यकर्ता और पब्लिक राहुल को चीयर्स बोलने के लिए फ्लाइंग किस करती है तो राहुल भी उसी तरह जवाब देते हैं।) फिर वो यानी बीजेपी समर्थक हाथ हिलाकर पूछते हैं कि तुम क्या कर रहे हो। राहुल तब कहते हैं - नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं। आप मुझसे नफरत करो, आप मुझे गाली दो। ये आपके दिल की बात है। आपका बाजार नफरत का, मेरी दुकान मोहब्बत की। 

ताजा ख़बरें

राहुल गांधी उसी वीडियो में आगे कहते हैं - ये सिर्फ मेरी बात नहीं है। ये जो पूरा का पूरा संगठन (कांग्रेस पार्टी) है, जिसने देश को आजादी दी, जिसने महात्मा गांधी दिया, जिसने जवाहर लाल नेहरू दिया, जिसने आम्बेडकर जी, सरदार पटेल, आजाद (अबुल कलाम आजाद) दिया। इन सब ने भी नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली थी। यही हम भी करते हैं। तो ये है मेरा जवाब बीजेपी के सब लोगों को। आइए आप भी नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलना शुरू कीजिए। यहीं पर इस वीडियो का अंत होता है। राहुल के इन लाइनों को बाद में फौरन ही कांग्रेस की महान शख्सियतों की वीडियो के साथ सोशल मीडिया पर डाल दिया गया। राहुल आज मंगलवार को भी अलवर में हैं। लेकिन उनका वीडियो सोशल मीडिया पर फैलता जा रहा है।

अलवर में नफरत के खिलाफ क्यों बोला राहुल ने

भारत जोड़ो यात्रा हालांकि नफरत के खिलाफ ही आयोजित की गई है।  लेकिन अलवर में राहुल गांधी का इन लाइनों को बोलने का खासा महत्व है। अलवर जिला और पड़ोस का मेवात इलाका पहलू खान और रकबर खान की हत्याओं से दहला रहा है। इन दोनों की हत्या कथित गोरक्षकों ने कर दी थी। हालांकि बाद में साबित हुआ कि दोनों पशु पालक थे और गाय-भैंस का दूध बेचकर अपना घर चलाते थे। लेकिन जब ये लोग पशु खरीद कर अपने घर मेवात लौट रहे थे तो रास्ते में इनका कत्ल कर दिया गया। मेवात मुस्लिम बहुल इलाका है और हर समय आरएसएस-बीजेपी की गतिविधियां यहां चलती रहती हैं। हरियाणा में मुस्लिम आबादी का घनत्व मेवात में ही है। लेकिन हरियाणा के गवर्नर ने अभी कल सोमवार को ही धर्मांतरण कानून को मंजूरी दी है। हालांकि पिछले चार वर्षों में हरियाणा में कथित धर्मांतरण के सिर्फ 124 मामले आए हैं।

देश से और खबरें

हरियाणा में 21 को आगमन

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश कर रही है। संयोग से यह यात्रा मेवात इलाके के बड़े गांव मुंडका से हरियाणा में पहुंचेगी। हरियाणा में यात्रा के स्वागत की तैयारियां जोरों पर है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने कांग्रेस के तमाम वर्तमान-पूर्व विधायकों की ड्यूटी यात्रा के प्रचार में लगा दी है। कांग्रेस नेता गांव-गांव में जाकर लोगों को भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बता रहे हैं। 

Rahul video against hatred goes viral- Nafrat ke shahar main Mohbbat ki dukan - Satya Hindi
फरीदाबाद के खेड़ीकलां गांव में भारत जोड़ो यात्रा के लिए प्रचार।

गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल शहर में यात्रा का प्रचार लाउडस्पीकर के जरिए पार्टी कार्यकर्ता कर रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में दो चरणों में पहुंचेगी। दिल्ली के नजदीक गुड़गांव, मेवात, फरीदाबाद से निकलकर यात्रा यूपी की तरफ कूच करेगी और वहां से फिर से हरियाणा में प्रवेश करेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें