loader

सोमवार को भारतीय किसान यूनियन का रेल रोको आन्दोलन

कृषि क़ानूनों को वापस लेने और लखमीपुर खीरी कांड के अभियुक्त आशीष मिश्रा की गिरफ़्तारी की माँग के समर्थन में किसानों ने सोमवार को रेल रोको आन्दोलन का एलान किया है।

भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने रविवार को  कहा, "तीनों कृषि क़ानूनों को रद्द कराने, एमएसपी पर फसलों की खरीद की गारंटी का क़ानून बनवाने और लखीमपुर खीरी हत्याकांड में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ़्तारी की माँग को लेकर रेल रोको आंदोलन किया जाएगा। इसको सफल बनाने के लिए सभी जगहों पर किसान आगे आएं।"

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए सरकार से कहा, "सहनशीलता की भी एक सीमा होती है, हमारे धैर्य की परीक्षा मत लो।"

ख़ास ख़बरें

खट्टर की आलोचना

चढूनी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कई लोगों के सिर फोड़ दिए और कई लोगों की हड्डियाँ तोड़ दी हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि मनोहर लाल खट्टर सरकार कई सौ लोगों पर मुकदमे थोप चुकी है।

उन्होंने किसानों से अपील की वे किसी भी तरह की हिंसा या उकसावे में आकर हिंसा न करें। चढ़ूनी ने कहा,

हमें हाथ नहीं उठाना है। सरकार मारेगी, लठ मारेगी, डंडे मारेगी, जेलों में भी ले जाएगी, जाएंगे। सरकार का हर जुल्‍म सहेंगे। हमें हाथ नहीं उठाना है।
उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि 'यदि हमने हाथ उठा लिया तो ये कहीं जाति में फंसाएंगे, कहीं धर्म में फसाएंगे, यदि हमने हाथ उठा लिया तो आम जनमानस हमारे विरुद्ध हो जाएगा।'  
याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने बीते साल तीन कृषि क़ानून संसद से पारित करवाए, जिनका विरोध किसान कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि सरकार को ये क़ानून वापस लेने ही होंगे और सरकार का कहना है कि ये कानून किसी सूरत में वापस नहीं लिए जाएंगे, चाहे जो हो जाए। इस पर जिच बरक़रार है। सोमवार के रेल रोको आन्दोलन इसी को ध्यान में रख कर किया जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें