loader

IRCTC जब डेटा नहीं बेचेगी तो टेंडर क्यों जारी किया

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने हालांकि जनता की जानकारी बेचने से मना कर दिया है लेकिन अभी कई सवालों के जवाब आना बाकी है। आईआरसीटीसी के सिर्फ खंडन करने से मामले के खत्म होने की बात समझ नहीं आ रही है।
आईआरसीटीसी का कहना है कि पेमेंट के लिए वो संबंधित बैंक के गेटवे पर ग्राहक को भेज देता है, लेकिन यात्री रिजर्वेशन कराते समय जो सूचना भरते हैं, वो भी तो व्यक्तिगत जानकारियां ही होती हैं। हर उपभोक्ता को अपना लॉगइन बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपने संबंध में तमाम सूचनाएं आईआरसीटीसी को देना पड़ती हैं। ये व्यक्तिगत सूचनाएं हमेशा उपभोक्ता के बॉयो में मौजूद रहती हैं। इस तरह आईआरसीटीसी की सफाई के बाद भी सवाल बने हुए हैं।
ताजा ख़बरें
आईआरसीटीसी पर रेल यात्रियों की व्यक्तिगत जानकारी बेचने का आरोप 19 अगस्त को सामने आया था।सोशल मीडिया एडवोकेसी समूहों सहित कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी एक सलाहकार को नियुक्त करने जा रही है। कंपनी और सरकार दोनों की योजना यात्री डेटा का मुद्रीकरण (Monetize) करने की है। जाहिर है कि जो भी डेटा आईआरसीटीसी के पास है, उसे उस कंपनी को देना पड़ेगा, जिसका टेंडर पास होगा।

आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि निगम अपना डेटा नहीं बेचता है और ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है। इस संबंध में कोई भी मीडिया खबर पूरी तरह से झूठी है। अधिकारी ने कहा कि पहले से मौजूद फर्मों को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त किया जा रहा है। विशेषज्ञ नए वाणिज्यिक उद्यमों के लिए सिफारिशें भी देंगे जिन्हें आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे निकट भविष्य में आगे बढ़ाना पसंद कर सकते हैं। 
अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि संगठन एक व्यावसायिक इकाई के रूप में लगातार नए व्यावसायिक क्षेत्रों में अवसरों की तलाश करता रहता है। आईआरसीटीसी ने इन कार्यों को अधिक पेशेवर तरीके से करने और अपने निवेशकों के वित्तीय हितों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति के सलाहकार को नियुक्त करने के लिए एक टेंडर की घोषणा की है। 
रिपोर्टों के मुताबिक, इस कार्रवाई का घोषित लक्ष्य आईआरसीटीसी के लिए राजस्व में ₹1,000 करोड़ तक लाना है। सलाहकार को भारतीय रेलवे ऐप के साथ-साथ यात्री, माल ढुलाई और पार्सल व्यवसाय के आंकड़ों से संबंधित किसी भी विक्रेता से संबंधित डेटा की खोज करने के लिए कहा जाएगा।
इस संबंध में जारी टेंडर के अनुसार, ग्राहक की जांच और उपयोग की जाने वाली जानकारी में अन्य बातों के अलावा, नाम, आयु, मोबाइल नंबर, लिंग, पता, ई-मेल आईडी, यात्रियों की संख्या, यात्रा की श्रेणी, भुगतान मोड, लॉगिन / पासवर्ड, "व्यवहार संबंधी जानकारी जैसे भुगतान और बुकिंग के तरीके आदि का डेटा होगा। 

आईआरसीटीसी ने अपने प्लेटफॉर्म पर रेल टिकटिंग, रिटायरिंग रूम बुकिंग, होटल बुकिंग, एयर टिकटिंग, बस बुकिंग, कैटरिंग सर्विस आदि सहित कई उद्यम बनाए हैं। इसी तरह आईआरसीटीसी भी अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया बिजनेस खड़ा करेगी। उद्योग के नेताओं की मदद या दिशा के साथ, और इसे संगठन के उच्च अधिकारियों द्वारा परिभाषित किया जाएगा। हालांकि ये सारी जानकारी 20 अगस्त को टेंडर की खबर सामने आने के बाद दी गई। जिसकी सफाई में शब्दों की बाजीगरी से इनकार नहीं किया जा सकता।

अधिकारी के बयान के अलावा, आईआरसीटीसी अपने सिस्टम सर्वर पर अपने ग्राहकों के बारे में कोई वित्तीय जानकारी नहीं सहेजता है, क्योंकि जब कोई ग्राहक अपनी कई सेवाओं में से एक के लिए ऑनलाइन भुगतान करता है, तो नियंत्रण को उचित भुगतान गेटवे या बैंक को संसाधित करने के लिए ट्रांसफर कर दिया जाता है। लेकिन रिजर्वेशन की सारी जानकारी डेटा के रूप में रेलवे  या आईआरसीटीसी के पास रहती है।

देश से और खबरें
इसके पीछे विचार डेटा विश्लेषण के माध्यम से मुद्रीकरण रणनीति विकसित करने के लिए आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे को बेहतर सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना है। सलाहकार कंपनी की गतिविधियों के मुद्रीकरण, अपने ग्राहकों की यात्रा और संबंधित जरूरतों के अनुरूप नए व्यवसायों का मार्गदर्शन करेगा और मौजूदा डिजिटल संसाधनों के मुद्रीकरण मूल्य पर सलाह देगा, गुमनाम डेटा का उपयोग करके और आईटी अधिनियम 2000 और इसके सहित विभिन्न अधिनियमों और कानूनों का पालन करेगा।

आईआरसीटीसी के 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स में सात करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, व्यवसाय, भारतीय रेल यात्रियों को प्रथम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने में सबसे आगे रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें