loader

बाइडन से टिकैत की अपील : कृषि क़ानूनों पर मोदी से बात करें

किसान नेता राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से अपील की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब उनसे मिलें तो वे विवादास्पद कृषि क़ानूनों का मुद्दा ज़रूर उठाएं।

उन्होंने एक ट्वीट किया है और उसे 'पोटस' यानी 'प्रेसीडेंट ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स' (@POTUS)को भी अटैच किया है। 

उन्होंने कहा है कि 'बीते 11 महीने में 700 से ज़्यादा किसानों की मौत हो चुकी है' और 'हमारी जान बचाने के लिए इन क़ानूनों को रद्द करना ज़रूरी है।' 

मोदी-बाइडन

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार की रात साढ़े आठ बजे जो बाइडन से दोतरफा रिश्तों पर बात करने के लिए मिलेंगे। 

शुक्रवार की रात होने वाली बैठक में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल भी मिलेंगे और द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने पर बात होगी।

राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन से जुड़े हुए हैं और किसानों की आवाज़ बन कर उभरे हैं।

rakesh tikait urges joe biden to dicuss farm laws, farmers protest with modi - Satya Hindi

किसान आन्दोलन को अंतरराष्ट्रीय समर्थन

याद दिला दें कि बीते साल संसद ने तीन कृषि क़ानून पारित किए थे, जिसका व्यापक विरोध हुआ था। हज़ारों किसानों ने दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश व हरियाणा के इलाक़ों में धरना प्रदर्शन किया जो आज भी जारी है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई जगहों पर किसान महापंचायतें भी हुईं। 

याद दिला दें कि इस साल की शुरुआत में दिल्ली के पास हुए प्रदर्शनों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

rakesh tikait urges joe biden to dicuss farm laws, farmers protest with modi - Satya Hindi

इस आन्दोलन को पॉप गायिका रियाना, अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस, स्वीडन की किशोरी पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा तनबर्ग, हॉलीवुड की अभिनेत्री एमांडा सर्न, गायक जे शॉन और दूसरे लोगों ने समर्थन किया था। 

उसके बाद भारत सरकार और उसके समर्थकों ने पलटवार किया था और ट्वीट कर इन लोगों को क़रारा जबाब दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें