loader

राम मंदिर पर क्या विपक्ष बीजेपी को खेलने का 'मौका' दे रहा है?

राम मंदिर मुद्दे पर बीजेपी और बाकी विपक्ष के बीच फिर से तलवारें खिंच रही हैं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह के मंदिर मुद्दे पर बयान के बाद कांग्रेस और आरजेडी के नेता इस पर बयान देते नजर आए। इससे बीजेपी को राम मंदिर मुद्दे को लेकर विपक्ष पर हमला करने का मौका मिल रहा है।

बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह 5 जनवरी को त्रिपुरा में थे। वहां वो पार्टी की रथ यात्रा शुरू करने गए थे। त्रिपुरा में फरवरी में चुनाव हैं। वहां अमित शाह ने अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी 2024 में खोलने की घोषणा कर दी। यह घोषणा रणनीतिक थी। उसका असर भी हुआ। हालांकि यहां यह बताना जरूरी है कि खुद राम मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि है नए बन रहे राम मंदिर में राम लाल की मूर्ति 15 जनवरी को रखी जाएगी और मंदिर की अभी एक मंजिल पूरी होने वाली है। लेकिन अमित शाह की घोषणा 2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनावों और 2024 के आम चुनाव के मद्देनजर थी। बीजेपी चाहती है कि तमाम राजनीतिक दल राम मंदिर पर बयान दें। 

ताजा ख़बरें

हुआ भी वही। कांग्रेस और आरजेडी नेताओं के बयान सबसे पहले आए। 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 6 जनवरी को हरियाणा के पानीपत में थे। वहां भीड़ देखकर वो भावविभोर हो गए। उसी रैली में उन्होंने राम मंदिर वाला बयान दे डाला। खड़गे ने रैली में अमित शाह के बयान के संदर्भ में सवाल किया -

आप कौन होते हो ऐसा कहने वाले? क्या आप राम मंदिर के पुजारी हैं? क्या आप राम मंदिर के महंत हैं? महंत, साधु और संत को इस बारे में बात करने दें। आप कौन हो? आप एक राजनीतिज्ञ हैं। आपका काम देश को सुरक्षित रखना, कानून व्यवस्था बनाए रखना, लोगों के लिए भोजन मुहैया करना और किसानों को पर्याप्त एमएसपी देना आपका काम है।


- मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 6 जनवरी 2023 को पानीपत में

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा - अब, वे क्या कर रहे हैं? त्रिपुरा में चुनाव हैं। (अमित) शाह वहां जाते हैं और कहते हैं कि राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और इसका उद्घाटन (जनवरी) 1 को है। भगवान पर तो सबकी आस्था है लेकिन आप इसकी घोषणा क्यों कर रहे हैं। वो भी चुनाव के दौरान?

इसके फौरन बाद राहुल गांधी का भाषण हुआ। लेकिन उनके भाषण में राम मंदिर या अमित शाह के बयान का कोई जिक्र नहीं था। अमित शाह का बयान तब आया था, जब आरएसएस से जुड़े लोगों ने राहुल की भारत जोड़ो यात्रा खुलकर समर्थन किया था। इसमें राम मंदिर के मुख्य पुजारी बाबा सत्येंद्र दास और राम मंदिर ट्रस्ट से जुड़े चंपत राय हैं। इसके बाद अमित शाह का 1 जनवरी 2024 वाला बयान आया।

खड़गे का पानीपत में दिया गया बयान बीजेपी के लिए संजीवनी बन गया। 6 जनवरी की रात सारे टीवी चैनल राम मंदिर और खड़गे के बयान पर बहस का शो चला रहे थे। जैसे देश की प्रमुख खबर वही थी। बीजेपी की ओर से तीखे हमले हुए। उसके नेताओं ने कहा कि पूरी कांग्रेस पार्टी राम मंदिर विरोधी है। अब जब मंदिर बनकर लगभग तैयार होने वाला है तो खड़गे जैसे नेता उसमें रुकावट बन रहे हैं।
कांग्रेस के गठबंधन दल आरजेडी ने भी अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया दी। बिहार आरजेडी के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर नफरत की जमीन पर बन रहा है। लेकिन राम को भव्य महल में कैद नहीं किया जा सकता। हम 'हे राम' में विश्वास करने वाले लोग हैं, न कि 'जय श्री राम' में। शाह पर तंज कसते हुए सिंह ने पूछा-

क्या भगवान राम अब लोगों के दिलों से दूर मंदिरों में विराजमान हैं। उन्होंने कहा - क्या राम अब सिर्फ मंदिर के होंगे? क्या राम अब देश के नहीं होंगे? भारत में राम को लोगों के दिलों से छीनकर सिर्फ पत्थरों की आलीशान इमारत में नहीं बिठाया जा सकता है? श्री राम न तो अयोध्या में हैं और न ही लंका में, श्री राम शबरी की कुटिया में हैं।


- जगदानंद सिंह, अध्यक्ष बिहार आरजेडी, 6 जनवरी 2023 को पटना में

आरजेडी नेता के इस बयान पर भी बीजेपी हमलावर हुई और उन पर कई गंभीर आरोप लगा डाले। हालांकि बिहार में जाति जनगणना शुरू हो गई है। बीजेपी ने आरजेडी पर राम मंदिर को लेकर हमला बोला लेकिन बिहार में फिलहाल लोग जाति जनगणना के अलावा किसी पर बात नहीं करना चाहते हैं। यह अजीबोगरीब है कि बिहार आरजेडी चीफ जगदानंद सिंह तो बीजेपी का इस तरह विरोध कर रहे हैं और उनके बेटे सुधाकर सिंह ने हाल ही में सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला। उन्होंने मंत्री पद से पिछले दिनों इस्तीफा दिया था। उनके बीजेपी में जाने की चर्चा भी रही है। ऐसे में जगदानंद सिंह का बयान कई सवाल भी खड़े करता है।
देश से और खबरें
बहरहाल, बीजेपी को यह सब पसंद आ रहा है। उसके तमाम नेता राम मंदिर के मुद्दे पर विपक्ष को घेर रहे हैं। बीजेपी के तमाम मंत्री और नेता अब इसी मुद्दे पर बयान दे रहे हैं। 2023 में नौ प्रदेशों में विधानसभा चुनाव हैं यानी 2023 का पूरा वर्ष तमाम राज्यों के चुनाव में बीतेगा। इसके बाद 2024 में आम लोकसभा चुनाव हैं। जिसमें मोदी बनाम राहुल की लड़ाई प्रधानमंत्री पद के लिए होना मानी जा रही है। ऐसे में बीजेपी की बैठे बिठाए मुराद पूरी हो रही है कि विपक्ष राम मंदिर की बहस को छेड़ बैठा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें