loader

क्या पीएम मोदी नहीं होंगे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान?

पीएम मोदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए मुख्य यजमान होंगे या नहीं, इस पर भ्रम बना हुआ है। कुछ रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा को 'मुख्य यजमान' बनाया गया है, लेकिन एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 जनवरी के अनुष्ठान के लिए पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे। तो सवाल है कि आख़िर सच क्या है?

22 जनवरी को होने वाली इस प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी को शुरू हुए और इसमें राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा को 'मुख्य यजमान' बनाया गया है। मंगलवार को मिश्रा ने मंत्रोच्चार के बीच सरयू नदी में डुबकी लगाकर शुरुआत की और फिर 'पंचगव्य' (गाय का दूध, दही, घी, गोबर और गौमूत्र) लिया, जिसके बाद उन्होंने उपवास शुरू किया। इसके बाद उन्होंने मंगलवार के अनुष्ठान में भाग लिया। अनुष्ठान करने वाले पुजारियों में से एक अरुण दीक्षित ने मीडिया से कहा है कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य की उपस्थिति में इसका समापन होगा।

ताज़ा ख़बरें

अरुण दीक्षित ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि अनिल मिश्रा को 'प्रधान यजमान' नामित किया गया है और अगले कुछ दिनों में सभी समारोहों में उपस्थित रहेंगे। अरुण दीक्षित के पिता वाराणसी के लक्ष्मीकांत दीक्षित अनुष्ठान के मुख्य पुजारी हैं।

जबकि टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, राम लला की मूर्ति का अभिषेक करने के लिए वैदिक विद्वानों और पुजारियों के दल का नेतृत्व करने के लिए अयोध्या रवाना होने से पहले काशी के अनुभवी वैदिक कर्मकांड विद्वान पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित ने मंगलवार को साफ़ कर दिया कि पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में अभिषेक अनुष्ठान के मुख्य यजमान होंगे। चूँकि प्रधानमंत्री मंगलवार से शुरू हुए सभी अनुष्ठानों को पूरा करने के लिए लंबे समय तक नहीं रुक सकते, इसलिए अन्य लोग यजमान के रूप में उनकी सहायता करेंगे।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार दीक्षित ने कहा कि मैं वैदिक विद्वानों और कर्मकांडियों की टीम में शामिल होऊंगा और 'यजमान प्रायश्चित' अनुष्ठान बुधवार को किया जाएगा।
अनुष्ठान को लेकर लगातार विवाद हो रहा है। शंकराचार्यों ने अनुष्ठान में जाने से इनकार कर दिया है। ज्योतिष्पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने कुछ दिन पहले ही कहा कि आधे अधूरे मंदिर में भगवान को स्थापित किया जाना न्यायोचित और धर्म सम्मत नहीं है।

उन्होंने राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय सहित सभी पदाधिकारियों के इस्तीफे की भी मांग की। वो चंपत राय के उस बयान से नाराज हैं जिसमें उन्होंने कहा है कि 'राम मंदिर रामानंद संप्रदाय से जुड़े लोगों का है, शैव और शाक्त का नहीं। 

जगन्नाथ पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती को तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राम लला की मूर्ति के स्पर्श से ही दिक्कत है। वो आपत्ति जताते हुए यहाँ तक कह गए कि 'प्रधानमंत्री वहां लोकार्पण करें, मूर्ति का स्‍पर्श करेंगे तो क्‍या मैं ताली बजाऊंगा?'

ram mandir pran pratishtha main yajman mp modi controversy - Satya Hindi

बता दें कि मंगलवार को अनिल मिश्रा ने उस स्थान पर 'प्रश्चिता', 'संकल्प' और 'कर्मकुटी' पूजा की, जो लगभग आठ घंटे तक चली। अनुष्ठान के दौरान मंदिर के गर्भगृह के लिए चुनी गई और अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति भी वहाँ थी। 'कर्मकुटी' पूजा का उद्देश्य मूर्ति निर्माण के दौरान हुई किसी भी कमी के लिए क्षमा मांगना है।

'हवन' मिश्रा और उनकी पत्नी द्वारा किया गया। मूर्तिकार योगीराज भी अनुष्ठान के दौरान उपस्थित थे। 22 जनवरी को अभिषेक समारोह पूरा होने तक, शेष अनुष्ठानों के लिए मूर्ति की आंखों को कपड़े के टुकड़े से ढँक दिया गया।

देश से और ख़बरें

अनिल मिश्रा ने अनुष्ठान की शुरुआत में सरयू नदी में डुबकी लगाने के बाद संवाददाताओं से कहा, 'आज पूजन विधि की शुरुआत है। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में पूरा होगा।' 

तो सवाल वही है कि क्या राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा ही 22 जनवरी को भी अनुष्ठान में मुख्य यजमान होंगे या फिर वे फिलहाल के लिए मुख्य यजमान का काम सहायक के तौर पर कर रहे हैं?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें