loader
झारखंड के जमशेदपुर में उपद्रवियों को रोकती पुलिस।

रामनवमी हिंसा: कई राज्यों में भीड़ मसजिदों में घुसी, भगवा लहराया

रामनवमी पर देश के कई राज्यों में साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाएं हुई हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई और पीटीआई ने ताजा घटनाओं के बारे में बिहार के कई शहरों, झारखंड, हरियाणा, हैदराबाद (तेलंगाना) से रिपोर्ट की हैं। जबकि इससे पहले महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात से हिंसा की घटनाएं रिपोर्ट की गई थीं। अभी तक कम से कम दो लोग मारे गए हैं और काफी तादाद में लोग पथराव और फायरिंग से घायल हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सासाराम दौरा स्थगित कर दिया गया है।

बिहार की घटनाएं

बिहार के नालंदा, मुंगेर, भागलपुर से रामनवमी जुलूस के दौरान हिंसा की सूचनाएं हैं। मुंगेर के हजरतगंज मोहल्ला क्षेत्र में जुलूस के जबरन प्रवेश पर हिंसा हुई। अधिकारियों ने कहा कि रामनवमी जूलुस निकालने वालों ने उन नियमों का उल्लंघन किया जो जुलूस के यात्रा मार्ग के लिए तय किया गया था। 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

ताजा ख़बरें
नालंदा-सासाराम में धारा 144 लगा दी गई है। यह पर फायरिंग और पथराव में करीब 10 लोग जख्मी हुए हैं। कुछ मस्जिदों में भगवा झंडे फहराए गए और कुछ में आगजनी की गई। नालंदा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का क्षेत्र है। इसके बावजूद यहां पर हिंसा हुई। पुलिस सूत्रों के मुताबिक रामनवमी पर नालंदा में रैली थी और रैली के बाद हिंसा शुरू हो गई। रोहतास में भी हिंसा की घटनाएं हुईं। फिलहाल अमित शाह का सासाराम दौरा कैंसल कर दिया गया है।

हरियाणा की मसजिद में भगवा झंडा

सोनीपत जिले की खरखौदा मसजिद में शुक्रवार को भगवा ध्वज लहराया गया। इंडिया टुडे, द ट्रिब्यून की खबरों के मुताबिक पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। सोनीपत पुलिस ने बताया कि खरखौदा मस्जिद में धार्मिक नारे लगाने और भगवा झंडा फहराने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, हरियाणा के सोनीपत के खरखौदा में हिंदू संगठनों ने रामनवमी के अवसर पर जुलूस निकाला था।लोगों के एक समूह ने धार्मिक नारे लगाए और नमाज के दौरान खरखौदा मस्जिद के अंदर घुस गए, जहां उन्होंने भगवा झंडे फहराए।

झारखंड में पथराव

जमशेदपुर के हल्दीपोखर इलाके में शुक्रवार को रामनवमी विसर्जन जुलूस के दौरान पथराव किया गया। करीब पांच लोग घायल हो गए। यहां लोगों ने बाटा चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। रेल ब्रिज को जाम कर दिया। पुलिस ने कहा, अब स्थिति शांतिपूर्ण है।

हैदराबादः चारमीनार पर बवाल

हैदराबाद के पुराने शहर चारमीनार इलाके में दो गुटों के बीच झड़प की खबर है। सूत्रों के अनुसार, शाम की नमाज के दौरान कुछ लोगों ने नारेबाजी की। इसके बाद दोनों ओर के युवक आपस में भिड़ गए। दोनों तरफ से पथराव और मारपीट की घटनाएं हुई हैं। भाजपा के निलंबित विधायक राजा सिंह के खिलाफ रामनवमी पर एक माजिद के पास भड़काऊ और अभद्र भाषण देने, प्रोटोकाल का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है। पूर्व भाजपा विधायक पर आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

महाराष्ट्र की घटनाएं

महाराष्ट्र के तीन इलाकों- औरंगाबाद, मलाड और जलगांव में हिंसा की खबर है। औरंगाबाद में, बुधवार को छत्रपति संभाजीनगर के किराडपुरा इलाके में एक राम मंदिर के बाहर दो लोगों के बीच झगड़ा बढ़ गया, जिसके कारण लोगों ने पथराव किया और 13 वाहनों में आग लगा दी।

करीब 500 लोगों की भीड़ ने पत्थर और पेट्रोल से भरी बोतलें फेंकी, जबकि पुलिस ने आंसू गैस और प्लास्टिक की गोलियों का इस्तेमाल कर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की।

झड़प के दौरान घायल हुए 51 वर्षीय एक व्यक्ति की गुरुवार को अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक की पहचान शेख मुनीरुद्दीन के रूप में हुई है। झड़प के दौरान 10 पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 12 लोग घायल हो गए।

मलाड में, रामनवमीशोभा यात्रा के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद चार कांस्टेबलों सहित कई लोग घायल हो गए। घटना उस समय हुई जब यात्रा चल रही थी और कुछ लोगों ने तेज आवाज वाले डीजे और तेज आवाज में संगीत पर आपत्ति जताई। झड़पों को लेकर शुक्रवार को 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।
जलगाँव में, एक मस्जिद के बाहर तेज़ संगीत बजने को लेकर दो समूहों के बीच झड़प में चार लोग घायल हो गए, जबकि अंदर नमाज़ पढ़ी जा रही थी। लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर एक पालकी यात्रा पर पथराव किया, जो इलाके के पास से गुजर रही थी। घटना को लेकर 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया और झड़प की जांच के लिए दो एफआईआर दर्ज की गईं।

पश्चिम बंगाल की घटनाएं

पश्चिम बंगाल में भी रामनवमी समारोह के दौरान दो इलाकों हावड़ा और डालखोला में झड़पें हुईं। हावड़ा के काजीपारा में गुरुवार को कई वाहनों में आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस ने कहा कि लोगों के एक समूह ने रामनवमी के जुलूस पर हमला किया और इसमें भाग लेने वालों पर कांच की बोतलें, पत्थर और ईंटें फेंकनी शुरू कर दीं। शिबपुर में भी रामनवमी के जुलूस के दौरान वाहनों को आग लगा दी गई थी। 

हावड़ा में हुई हिंसा के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी जो "दंगों और साजिश में शामिल" हैं।दलखोला में जुलूस के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि कई अन्य घायल हो गये। इस घटना में पांच से छह पुलिस अधिकारियों सहित कई अन्य घायल हो गए।शुक्रवार को हावड़ा में फिर से पथराव की खबरों को लेकर झड़प हुई।

गुजरात की घटनाएं

वडोदरा शहर के फतेहपुरा इलाके में रामनवमी के दो जुलूसों पर हमला किया गया। लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और सड़क पर कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। हिंसा को लेकर 24 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया था।

देश से और खबरें

कर्नाटक की घटनाएं

गुरुवार को हासन में एक मस्जिद के पास से रामनवमी का जुलूस निकालने के दौरान दो गुटों में हुई मारपीट में दो लोग घायल हो गए। कुल चार लोग घायल हो गए।

लखनऊ की घटना 

यूपी की राजधानी लखनऊ में शाही मस्जिद के पास गुरुवार को रामनवमी शोभा यात्रा के दौरान दो गुटों में झड़प हो गई। सूत्रों ने बताया कि यहां पथराव किया गया और लोगों पर हमला किया गया। पुलिस ने कहा कि दो समूहों के बीच बहस शुरू हो गई और जुलूस के एक मस्जिद से गुजरने के दौरान तेज संगीत बजने पर वे आपस में भिड़ गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें