loader

आढ़तियों के बाद किसान नेता, पंजाबी गायक एजेंसियों के निशाने पर

अपने राजनीतिक विरोधियों के ख़िलाफ़ देश की प्रतिष्ठित जांच एजेंसियों को इस्तेमाल करने के लिए कुख़्यात रही मोदी सरकार पर अब किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले पंजाबी गायकों और किसान नेताओं पर इस राजनीतिक हथियार का इस्तेमाल करने के आरोप लग रहे हैं। 

दिल्ली के सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैठे किसानों में बड़ी संख्या पंजाब के सिखों की है। इनके समर्थन में पंजाबी गायकों ने भी कई गाने बनाए हैं। लेकिन इनके ख़िलाफ़ जांच एजेंसियां ईडी और इनकम टैक्स सक्रिय हो गई हैं। इससे पहले आढ़तियों के ख़िलाफ़ आयकर (आईटी) विभाग छापेमारी से लेकर नोटिस देने की कार्रवाई कर चुका है। 

ताज़ा ख़बरें

क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष डॉ. दर्शन पाल ने ‘द प्रिंट’ से कहा कि उनके पास इस बात की सूचना है कि जो गायक अपने गानों, भाषणों के जरिये किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं, ईडी उन्हें निशाना बना रही है। पाल कहते हैं कि पहले आईटी ने छापेमारी की और उसके बाद ईडी भी कुछ ऐसा ही कर रही है। 

पाल इस हरक़त की निंदा करते हैं और सरकार को चेताते हैं कि अगर वह किसान आंदोलन का समर्थन करने वालों को इस तरह निशाना बनाएगी तो यह समाधान की दिशा में नहीं बल्कि कलह को बढ़ाने वाला होगा। इससे पहले भारतीय किसान यूनियन की हरियाणा ईकाई के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने भी सरकार को इसे लेकर चेताया था। 

‘द प्रिंट’ ने कहा है कि ईडी के उच्च सूत्रों ने इस बात को कन्फर्म किया है कि गायक और अभिनेता, इनमें से भी खासकर एनआरआई, जो इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं, इस जांच एजेंसी के रडार पर हैं। 

किसान आंदोलन पर देखिए वीडियो- 

गायकों का जोरदार समर्थन

किसानों के समर्थन में अब तक जैजी बी का बगावतां नाम से, निंजा का पंजाब वर्सेस दिल्ली, हर्फ चीमा और कंवर ग्रेवाल का पेचा, मनकीरत औलख के साथ और कई गायकों वाला किसान एंथम, मशहूर गायिका गुरलेज़ अख़्तर का दिल्ली टू पंजाब, कंवर ग्रेवाल का एलान, रंजीत बावा का पंजाब बोलदा, गिप्पी ग्रेवाल का ज़ालम सरकारां, जी. संधू का चुप करजा दिल्लीये के अलावा कई नामचीन कलाकारों के गाने आ चुके हैं। 

इनमें से एक पंजाब बोलदा गाना गाने वाले गायक रंजीत बावा भी ईडी के रडार पर हैं। पिछले महीने जालंधर बीजेपी के नेता अशोक सरीन हिक्की ने ईडी में शिकायत दी थी कि बावा के लिंक नशे के कारोबारी गुरदीप सिंह रानो के साथ हैं। उन्होंने बावा की रानो के साथ मुलाक़ात वाली फ़ोटो भी दी थी। यह शिकायत तब दी गई जब रंजीत बावा किसानों के समर्थन में बिटर ट्रुथ नाम से गाना रिलीज कर चुके थे। 

Ranjit bawa on ED scanner supporting kisan andolan - Satya Hindi
रंजीत बावा के गाने पंजाब बोलदा का पोस्टर।

लेकिन जैसे ही 8 दिसंबर को उनका दूसरा गाना पंजाब बोलदा आया, ईडी ने उन पर शिकंजा कसने की तैयार कर ली। ‘द प्रिंट’ के मुताबिक़, सूत्रों ने कहा कि बावा के अलावा कुछ किसान नेता और उनके समर्थक भी ईडी के रडार पर हैं। 

ईडी की आर्थिक मामलों के लेन-देन वाली शाखा ने शनिवार को भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरी कलां से उनके बैंक खाते में आई रकम की जानकारी मांगी है। कोकरी ने ‘द प्रिंट’ को बताया कि उनके गांव के पंजाब और सिंध बैंक के मैनेजर को ईडी के आर्थिक लेन-देन के विभाग की ओर से ई-मेल आया है और इसमें पूछा गया है कि उनके अकाउंट में जो 7 लाख रुपये की विदेशी रकम आई है, उसके बारे में बताइए। कोकरी से कहा गया है कि जिसने यह रकम भेजी है, उनके पासपोर्ट की डिटेल्स और पता दें। ईडी को शक है कि इसमें फ़ेमा एक्ट का दुरुपयोग हुआ है। 

Ranjit bawa on ED scanner supporting kisan andolan - Satya Hindi

भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) ने 6 दिसंबर को एक अपील जारी कर कहा था कि जो लोग विदेशों से किसान आंदोलन को वित्तीय सहायता देना चाहते हैं, उनकी रकम को फ़ॉरेन कांट्रीब्यूशन (रेग्युलेशन) एक्ट के तहत ही लिया जाएगा। 

पंजाब बीजेपी का इनकार

हालांकि पंजाब बीजेपी ने जांच एजेंसियों की कार्रवाई को किसी तरह के बदले की कार्रवाई बताने वाले आरोपों को खारिज किया है। पंजाब बीजेपी के प्रवक्ता विनीत जोशी ने ‘द प्रिंट’ से कहा कि जांच एजेंसियों की कार्रवाई का किसी के आंदोलन में होने या न होने से कोई लेना-देना नहीं है और सभी को देश के नियमों का पालन करना चाहिए।

देश से और ख़बरें

आढ़तियों पर कार्रवाई से नाराज़गी

इससे पहले 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने ख़बर दी थी कि आईटी ने पंजाब के शीर्ष 14 आढ़तियों को नोटिस दिया है। इसके अलावा 18-19 दिसंबर को छह आढ़तियों के परिसरों पर छापेमारी की गई है। आढ़तियों के शीर्ष संगठन फ़ेडरेशन ऑफ़ आढ़तिया एसोसिएशंस ऑफ़ पंजाब ने आरोप लगाया है कि आढ़तियों को आयकर नोटिस और छापों के जरिए निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वे कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ हैं और किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। इसके विरोध में उन्होंने राज्य की कृषि मंडियों को 22-25 दिसंबर तक बंद रखने का एलान किया था और आयकर विभाग के अफ़सरों का घेराव करने की बात भी कही थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें