loader

धार्मिक आबादी के असंतुलन को नजरन्दाज न किया जाएः RSS

आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने बुधवार 5 अक्टूबर को भारत में जनसंख्या नीति की मांग की। भागवत ने विजय दशमी पर नागपुर से अपने राष्ट्रीय संबोधन में कई विवादास्पद मुद्दों पर अपनी बात रखी। आरएसएस जनसंख्या नीति की की मांग पहले भी करता रहा है। उसकी इस मांग के पीछे निशाने पर भारत के मुसलमान होते हैं, जिनके बारे में संघ और बीजेपी की प्रचार मशीनरी ने मशहूर कर दिया है कि मुसलमान ज्यादा बच्चे पैदा करते हैं। हालांकि सरकारी रिपोर्टें इसका खंडन करती रही हैं। 

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संघ मुख्यालय नागपुर में कहा कि भारत को जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक सरकारी नीति की जरूरत है। उन्होंने "धार्मिक असंतुलन" और "जबरन धर्मांतरण" का हवाला देते हुए कहा कि देश को तोड़ने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल हो रहा है। अगर इसके खिलाफ आवश्यक कदम नहीं उठाए गए, तो दिक्कतें बढ़ेंगीं। उन्होंने पूर्वी तिमोर, कोसोवो और दक्षिण सूडान का जिक्र करते हुए कहा कि वहां एक बड़ी आबादी में धर्मों के बीच असंतुलन के कारण नए देश बन गए हैं।
ताजा ख़बरें
उन्होंने हिंदी में दिए गए अपने भाषण में कहा, जनसंख्या नियंत्रण के साथ-साथ धार्मिक आधार पर जनसंख्या संतुलन भी महत्वपूर्ण है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या को संसाधनों की आवश्यकता होती है। यदि यह संसाधनों के निर्माण के बिना बढ़ती है, तो यह एक बोझ बन जाती है। हालांकि इसका एक और नजरिया है, जिसमें जनसंख्या को एक संपत्ति माना जाता है। हमें दोनों पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सभी के लिए जनसंख्या नीति पर काम करने की आवश्यकता है। आरएसएस और उसके सहयोगियों के एक प्रमुख एजेंडे को दोहराते हुए, उन्होंने आगे कहा- 

धार्मिक असंतुलन जन्म दर का एक कारण है। बल, लालच और घुसपैठ द्वारा धर्मांतरण बड़े कारण हैं।


-मोहन भागवत, 5 अक्टूबर को नागपुर में

बीजेपी इस समय केंद्र की सत्ता में है। आरोप है कि संघ के दबाव में केंद्र की बीजेपी सरकार तमाम ऐसे निर्णय ले रही है जो देश की संविधान की मूल भावना और चरित्र के खिलाफ है। भारत बहुसंस्कृतियों का देश है और इसे इसी रूप में आजादी के बाद स्वीकार किया गया था। लेकिन आरएसएस और बीजेपी के इरादे कुछ और हैं। दोनों ने धार्मिक ध्रुवीकरण को हथियार बना लिया है।

हालांकि बीजेपी की केंद्र सरकार के कुछ मंत्री जनसंख्या नियंत्रण कानून के विचार से सहमत नहीं है, भले ही यह पार्टी के सदस्यों और आरएसएस नेताओं द्वारा बार-बार प्रस्तावित किया गया हो।

इस साल अप्रैल में, इस तरह के कानून के लिए राज्यसभा सदस्य राकेश सिन्हा के विधेयक पर चर्चा में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि परिवार नियोजन जागरूकता और सुलभ स्वास्थ्य सेवा ने वैसे भी जनसंख्या को स्थिर कर दिया है। मंत्री ने कहा, कुल प्रजनन दर लगभग 2% तक गिर गई है। यह हमें बताती है कि परिवार नियोजन मिशन सफलता की ओर बढ़ रहा है। सिन्हा ने बाद में अपना विधेयक वापस ले लिया। विपक्षी सदस्यों ने कहा है कि परिवार नियोजन जबरदस्ती का मामला नहीं होना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें