loader

जुमलों से नहीं, ठोस काम करने से रुकेंगे रेल हादसे


जिस देश में मानव रहित क्रॉसिंग पर गेट मैन तक न हो, वहां महंगे बुलेट ट्रेन की क्या ज़रूरत है? सवाल उठा रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार शीतल पी सिंह
क़मर वहीद नक़वी

रेलवे की हर दुर्घटना कुछ दिनों के लिए हमें हमेशा से अनुत्तरित चले आ रहे सवालों पर एक बार फिर अनुत्तरित रह जाने के लिए कुरेद भर जाती है और कुछ भी नहीं बदलता।

समाज लगातार हर संवेदनशील सवाल पर "चलता है" कि तर्ज़ पकड़ता जा रहा है। रेलवे दुर्घटनाओं पर हमारे रवैये में यही कुआदत सामने आती है। 

अमृतसर में क्या हुआ? 

रेलवे जमाने से जीपीएस नियंत्रित होने की बात कह रहा है कुछ फाइलें चल भी रही होंगी पर वैसे ही जैसे दूसरीं चल रही हैं। अभी भी पन्द्रह हजार से ज्यादा बिना कर्मचारी वाली रेलवे क्रोसिंग्स हमारे 65000 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर विद्यमान हैं।
2013 की खुद रेलवे की रिपोर्ट बताती है कि करीब 15000 लोग हर साल गलत तरीके से रेल लाइन क्रॉस करने के चक्कर में कट कर मर जाते हैं।
बीते बरस यह संख्या बढ़कर 25000 पर कर गयी थी। हम लंबे समय से आम इंसान के लिए जनरल डिब्बे बढ़ाने का काम लगभग बंद कर चुके हैं। जो बचे हैं उनमें इंसान बोरियों से भी बुरे ढंग से खुद ही खुद को ठूंस कर यात्रा करते हैं । आर्थिक प्रबंधन की सलाह पर रेलवे, जो सबसे बड़ा सरकारी उद्यम है कर्मचारियों मैं हर साल कटौती करता आ रहा है। लाइनमैन अब गुजरे जमाने की वस्तु हैं। 

बुलेट ट्रेन

बीजेपी ने अप्रैल2014 के अपने घोषणापत्र में देश के चार बड़े महानगरों दिल्ली मुम्बई कोलकाता चेन्नई को हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जोड़ने की बात कही थी , उसका क्या हुआ? इसके उलट मुम्बई से अहमदाबाद की बुलेट ट्रेन के एक लाख करोड़ रुपए के कर्ज़े वाले प्रोजेक्ट का एलान हो गया।2012 में सरकार की एक दूसरी रिपोर्ट में सलाह थी कि रेलवे ट्रैक्स की फेंसिंग ,19,000  किलोमीटर ट्रैक के बदलाव और ट्रैक मेंटेनेन्स के रखरखाव के लिए तत्काल करीब 130 बिलियन डॉलर की रकम का बंदोबस्त किया जाय । इस दिशा में अब तक कुछ नहीं हुआ है। ये 19,000  किलोमीटर ट्रैक वह हैं जिन पर करीब 40% ट्रैफिक है।

रेल लाइनों की बुरी हालत 

वर्ष 2000 के बाद से अब तक हमारे यहां करीब 100 बड़ी रेलवे दुर्घटनाएं हज़ारों लोगों की जान ले चुकी हैं । प्रधानमंत्री जी यह जुमलों से नहीं हो सकता इसके लिए गंभीर और समयबद्ध काम जरूरी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें