loader

गोडसे वाले बयान पर साध्वी प्रज्ञा को दो बार माँगनी पड़ी माफ़ी

महात्मा गाँधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को दोबारा माफ़ी माँगनी पड़ी। इसके बाद सदन में हंगामा थम गया। संसद में जब से प्रज्ञा ने गोडसे पर बयान दिया था तब से हंगामा जारी था। शुक्रवार सुबह जब उन्होंने इसके लिए 'सशर्त' माफ़ी माँगी तो हंगामा और बढ़ गया था। शोर-शराबे को देखते हुए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। माना जा रहा है कि इसी बैठक में प्रज्ञा द्वारा दोबारा माफ़ी माँगे जाने का फ़ैसला हुआ। जब दोबारा कार्यवाही शुरू हुई तो साध्वी ने कहा, 'मैंने 27 नवंबर को नाथूराम गोडसे के बारे में नहीं कहा था, लेकिन अगर फिर भी मेरी बात से किसी को ठेस पहुँची तो मैं फिर से माफ़ी माँगती हूँ।'

इससे पहले सुबह जब प्रज्ञा ने माफ़ी माँगी थी तब उन्होंने कहा था, ‘यदि मेरे पहले के किसी बयान से किसी को ठेस पहुँची है तो मैं इसके लिए माफ़ी माँगती हूँ।’ इस माफ़ी को कांग्रेस ने सशर्त बताकर खारिज कर दिया था और कहा था कि प्रज्ञा को बिना शर्त माफ़ी माँगनी चाहिए। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि हमारी सिर्फ़ एक माँग है, हम बिना शर्त माफ़ी चाहते हैं।
ताज़ा ख़बरें

शुक्रवार सुबह जब साध्वी प्रज्ञा ने माफ़ी माँगी थी तब उन्होंने यह भी कहा कि मैं महात्मा गाँधी के विचारों और देश के प्रति उनके योगदान का सम्मान करती हूँ। इसके साथ ही उन्होंने सफ़ाई भी दी थी कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। इसी कारण माफ़ी के बाद भी संसद में हंगामा जारी रहा था। बता दें कि विवाद बढ़ने पर साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक दिन पहले ही ट्वीट कर अपनी सफ़ाई दी थी और कहा था कि उनके बयान को ग़लत तरीक़े से पेश किया गया है।

प्रज्ञा की यह माफ़ी संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों द्वारा उनके बयान के ज़बरदस्त विरोध के बाद आयी है। बीजेपी और सरकार पर भी प्रज्ञा के बयान को लेकर ज़बरदस्त दबाव था। इसी दबाव के कारण पहले तो प्रज्ञा को रक्षा मामलों की संसदीय समिति से हटाया गया था और आज यानी शुक्रवार को ही पार्टी और सरकार की ओर से तलब किया गया है। इससे पहले प्रज्ञा झुकने को तैयार नहीं थीं और उन्होंने कहा था कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। ऐसा तब है जब उनके बयान को संसद की कार्यवाही से हटा दिया गया है।

राहुला पर निशाना साधा

पहली बार माफ़ी माँगने के दौरान प्रज्ञा ठाकुर ने ‘आतंकवादी’ कहे जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गाँधी पर भी हमला किया था। उन्होंने बिना नाम लिए ही कहा, ‘सदन के एक सम्मानित नेता ने मुझे आतंकवादी कहा। मेरे ख़िलाफ़ कोई आरोप साबित नहीं हुआ है, लेकिन इस तरह की बात कहना एक महिला का अपमान है।’
संसद में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा था बापू की हत्या से भी ज़्यादा बुरी बात है किसी सांसद को आतंकवादी कहना, इसलिए राहुल के ख़िलाफ़ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाया जाना चाहिए। हालाँकि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं लाया गया।
बता दें कि जब गोडसे पर प्रज्ञा के बयान को लेकर जब राजनीति में तूफ़ान में मचा था तब उसी दौरान राहुल गाँधी ने ट्वीट किया था, 'आतंकवादी प्रज्ञा ने आतंकवादी गोडसे को देशभक्त कहा। भारत के संसदीय इतिहास में दुखद दिन।' प्रज्ञा ठाकुर के इस ताज़ा बयान के बाद भी विपक्ष जब शांत नहीं हुआ था तब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, 'देश महात्मा गाँधी के सिद्धांतों पर चलता है। हमें इस मुद्दे (प्रज्ञा द्वारा लोकसभा में गोडसे को देशभक्त कहने के मामले) को राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए। यदि हम ऐसा करते हैं तो यह पूरी दुनिया के सामने होगा। इसीलिए मैंने कहा कि वह बयान रिकॉर्ड में नहीं होगा। 
देश से और ख़बरें

संसद में प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बापू के हत्यारे गोडसे को देशभक्त कहने के बाद से ही बीजेपी पर कार्रवाई करने का दबाव था। क्योंकि पिछली बार लोकसभा चुनाव से पहले जब उन्होंने गोडसे को देशभक्त कहा था तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कार्रवाई करने की बात कही थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। तब प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा था कि प्रज्ञा को वह कभी दिल से माफ़ नहीं कर पाएँगे। 

चुनाव बाद प्रज्ञा लोकसभा में पहुँचीं और इसी हफ़्ते उन्हें संसद की रक्षा समिति में जगह दे दी गई थी। लेकिन चौरतफ़ा दबाव के बाद बीजेपी को प्रज्ञा को संसदीय समिति से हटाना पड़ा। हालाँकि, कहा तो यह जा रहा है कि बीजेपी को प्रज्ञा को पार्टी से निकाल देना चाहिए, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें