loader

कम्युनिटी गाइडलाइंस के उल्लंघन पर संसद टीवी का यू-ट्यूब चैनल बंद!

संसद टीवी का यू-ट्यूब चैनल टर्मिनेट यानी बंद कर दिया गया है। ऐसा क्यों किया गया, इसका जवाब संसद टीवी के यू-ट्यूब चैनल पर लिखा आ रहा है जिसका मोटा-मोटा अर्थ यह है कि यू-ट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के लिए इस खाते को बंद कर दिया गया है। तो सवाल है कि संसद टीवी भी क्या कम्युनिटी गाइडलाइंस यानी सामुदायिक दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था?

यू-ट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस में आम तौर पर निर्देश होते हैं कि ऐसी चीजों का ही प्रसारण किया जा सकता है जो उस देश के नियम-क़ानून का उल्लंघन नहीं करता हो और भड़काऊ, हिंसा को बढ़ावा देने वाला, अश्लील जैसी सामग्री नहीं हो। 

ताज़ा ख़बरें

संसद टीवी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के साथ-साथ रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण करता है। लेकिन संसद टीवी के यू-ट्यूब खाते को मंगलवार की सुबह यह कहते हुए बंद कर दिया गया कि यू-ट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन हुआ है।

हालाँकि, यह तुरंत साफ़ नहीं हो पाया कि संसद टीवी यू-ट्यूब चैनल द्वारा किन दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया था। यू-ट्यूब की ओर से भी अभी तक यह नहीं साफ़ किया गया है कि वास्तविक वजह क्या है। इस मामले में संसद टीवी ने बयान जारी किया है। 

संसद टीवी ने कहा है, ‘15 फरवरी, 2022 को संसद टीवी के यू-ट्यूब चैनल पर कुछ स्कैमस्टरों ने हमला किया था। यू-ट्यूब सुरक्षा ख़तरे को ठीक कर रहा है और इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल किया जाएगा।’ बयान में कहा गया है कि "हमलावरों ने इसके साथ ही चैनल का नाम बदलकर 'Ethereum' कर दिया था। हालाँकि, संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने इस पर तुरंत काम किया और सुबह क़रीब साढ़े तीन बजे संसद टीवी चैनल को बहाल कर दिया।"

यू-ट्यूब की वेबसाइट के अनुसार इसके सामुदायिक दिशानिर्देशों में साफ़ तौर पर बताया गया है कि 'किस प्रकार की सामग्री की अनुमति नहीं है'। और यह दिशानिर्देश इस प्लेटफॉर्म के वीडियो, वीडियो पर टिप्पणियों के साथ-साथ लिंक और थमनेल सहित सभी प्रकार की सामग्री पर लागू होते हैं।

देश से और ख़बरें

इसके अनुसार, इन दिशानिर्देशों को सभी पर समान रूप से लागू करने के लिए मशीन और इंसानों द्वारा समीक्षा का संयोजन किया गया है।

दिशानिर्देश में कहा गया है, 'हमारी नीतियों का उद्देश्य यू-ट्यूब को एक सुरक्षित समुदाय बनाना है, हालाँकि अभी भी क्रिएटरों को व्यापक अनुभव और दृष्टिकोण साझा करने की स्वतंत्रता है।'

आम तौर पर स्पैम और धोखाधड़ी, संवेदनशील सामग्री, नकली जुड़ाव, बाल सुरक्षा, छद्म रूप, नग्नता और यौन सामग्री, आत्महत्या और आत्म-चोट, और अश्लील भाषा जैसे कारणों की वजह से यू-ट्यूब वीडियो को निलंबित कर देता है या खाते को बंद कर देता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें