loader

एमएसपी के मुद्दे पर इस्तीफ़ा देकर लड़ूंगा लड़ाई: मलिक 

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि वह किसान आंदोलन के दौरान इस्तीफा अपनी जेब में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास गए थे और प्रधानमंत्री से कहा था कि उन्हें किसानों की बात मान लेनी चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने काफी वक्त बाद कृषि कानून तो वापस ले लिए थे लेकिन अगर एमएसपी को लागू नहीं किया गया तो एक बार फिर किसानों के साथ बड़ी लड़ाई होगी और वह राज्यपाल का पद छोड़ कर उस लड़ाई में कूद पड़ेंगे। 

मलिक गुरूवार को बुलंदशहर में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

मलिक ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान 700 लोग मारे गए लेकिन किसी ने कुछ नहीं कहा जबकि दिल्ली के नेता अगर कुतिया भी मरती है तो शोक संदेश भेजते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इससे इतर उन्होंने न्यूज़ 24 के साथ बातचीत में कहा कि सरकार का नजरिया किसानपरस्त नहीं है और अगर सरकार और फौज खराब हो गई तो यह सरकार भी नहीं बचेगी। 

मलिक ने कहा कि जब किसान दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे थे तो प्रधानमंत्री ने उनकी कोई बात नहीं सुनी। 1 साल तक चले किसानों के आंदोलन के बाद मोदी सरकार को कृषि कानूनों को वापस लेना पड़ा था। इसके अलावा किसानों की कई और मांगों को भी केंद्र सरकार ने मान लिया था। 

Satyapal Malik warn Modi Government on MSP issue  - Satya Hindi

अगस्त में मेवात के नूंह में एक कार्यक्रम में मलिक ने कहा था कि किसानों को एमएसपी के मुद्दे पर कोई नहीं हरा सकता। मलिक ने कहा था कि अगर एमएसपी को लागू नहीं किया गया और एमएसपी पर कानूनी गारंटी नहीं दी गई, तो एक और लड़ाई होगी। राज्यपाल ने कहा था कि मोदी जी के मित्र अडानी एमएसपी नहीं लागू होने दे रहे हैं।

‘किसान अपना राज बनाएं’

इस साल मार्च में हरियाणा के जींद में आयोजित एक कार्यक्रम में मलिक ने कहा था कि किसानों को यह सीखना चाहिए कि वह अपना राज बनाएं, अपनी सरकार बनाएं ताकि मांगना ना पड़े बल्कि लोग उनसे मांगें। मलिक ने कहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में आपको यह लगेगा कि नए लोग खड़े हुए हैं, नई पार्टियां खड़ी हुई हैं और वही जीतेंगी और उनकी ही सरकार बनेगी।

मलिक ने किसान आंदोलन के दौरान यह भी कहा था कि बीजेपी का कोई नेता उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर के किसी गांव में नहीं घुस सकता। मलिक के निशाने पर बीजेपी के पूर्व महासचिव और आरएसएस के नेता राम माधव भी रहे थे।

किसान बेल्ट में होगा असर?

सत्यपाल मलिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाके से आते हैं और इस इलाके में किसान आंदोलन बेहद मजबूत रहा था। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पश्चिम में चुनाव प्रचार के दौरान किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा था। सत्यपाल मलिक ने सक्रिय राजनीति में लौटने की बात कही है और उन्हें राजनीति में कई दशकों का लंबा अनुभव है। अगर वह बीजेपी के खिलाफ कोई अभियान शुरू करेंगे तो निश्चित रूप से इसका पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान की किसान बेल्ट में खासा असर हो सकता है।

देश से और खबरें

यहां सवाल यह भी है कि मलिक के लगातार हमलों के बाद भी मोदी सरकार उन्हें राज्यपाल के पद से हटाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखा पा रही है।

कुछ महीने पहले सत्यपाल मलिक का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने कहा था कि किसान आंदोलन के मामले में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले तो थोड़ी देर में उनका उनसे झगड़ा हो गया था।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें