loader

CEC नियुक्ति पैनल से CJI को हटाने वाले कानून पर रोक से SC का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त यानी सीईसी और चुनाव आयुक्तों का चयन करने वाले पैनल से भारत के मुख्य न्यायाधीश को बाहर करने वाले नए कानून पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सरकार ने सीईसी की नियुक्ति को लेकर नया क़ानून पारित कर दिया है। यह क़ानून इसलिए बनाया गया क्योंकि पिछले साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश की एक समिति की सलाह पर की जाएगी। 

चुनाव आयोग के फ़ैसलों पर हाल के दिनों में लगातार सवाल उठ रहे हैं और ऐसे में सरकार के इस क़ानून के बाद विपक्षी दलों ने सरकार के फ़ैसले की आलोचना की थी। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएँ दाखिल की गईं और उस क़ानून को चुनौती दी गई। 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली दो न्यायाधीशों की पीठ ने कांग्रेस नेता जया ठाकुर और संजय नारायणराव मेश्राम की याचिका पर नोटिस जारी किया। लेकिन याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह ने रोक लगाने के लिए जब दबाव डाला तो न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा, 'हम इस तरह के क़ानून पर रोक नहीं लगा सकते।' कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई अप्रैल में करेगा।

बहरहाल, वकील ने न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ से कहा कि नया कानून शक्तियों के पृथक्करण की अवधारणा के खिलाफ है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने पीठ को 2 मार्च, 2023 के संविधान पीठ के फैसले का भी हवाला दिया, जिसमें निर्देश दिया गया था कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश की एक समिति की सलाह पर की जाएगी। जहां विपक्ष का कोई नेता उपलब्ध नहीं है, वहां समिति को संख्या बल के लिहाज से लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता को शामिल करना था।

संविधान के अनुच्छेद 324(2) में कहा गया है कि सीईसी और ईसी की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा, मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से की जाएगी, जब तक कि संसद चयन के मानदंड और सेवा और कार्यकाल की शर्तों को तय करने वाला क़ानून नहीं बना देती। इसके बाद सरकार ने एक नया कानून बनाया- मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) अधिनियम, 2023। इसमें सीजेआई को चयन पैनल से बाहर कर दिया गया।
मोदी सरकार के इस क़ानून को कांग्रेस नेता जया ठाकुर और मेश्राम ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।
याचिका में तर्क दिया गया कि नया कानून भारत के चुनाव आयोग के सदस्यों की नियुक्ति के लिए एक स्वतंत्र तंत्र नहीं मुहैया कराता है और इस प्रकार यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांत का उल्लंघन है।
देश से और ख़बरें

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि नया क़ानून 2023 के सुप्रीम कोर्ट के पांच-न्यायाधीशों की पीठ के फ़ैसले के भी ख़िलाफ़ है, जिसने सीईसी और ईसी को नियुक्त करने की सरकार की शक्ति को सीमित कर दिया था। याचिका में कहा गया है कि नए कानून ने सीजेआई को चयन प्रक्रिया से बाहर रखकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कमजोर कर दिया है। इसने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले माना था कि उसके द्वारा जारी किए गए आदेश को विधायिका द्वारा खारिज नहीं किया जा सकता है और शक्ति का पृथक्करण भी संविधान की मूल संरचना है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली शासन की गुणवत्ता और लोकतंत्र की ताकत को काफी हद तक निर्धारित करती है और चुनाव आयोग के महान संवैधानिक महत्व को देखते हुए मुख्य चुनाव की नियुक्ति की प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता ज़रूरी है। आयुक्त और उसके सदस्य बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें