loader
पत्रकार गौतम नवलखा

पत्रकार गौतम नवलखा को राहत, SC ने जेल से नजरबंदी में भेजा

पत्रकार गौतम नवलखा को सुप्रीम कोर्ट ने एक महीने के लिए तमाम शर्तों के साथ नजरबंद (हाउस अरेस्ट) करने का आदेश दिया है। भीमा कोरेगांव केस में आरोपी गौतम नवलखा को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, और करीब पांच वर्षों से वो जेल में हैं। जेल में उनकी सेहत बहुत बिगड़ गई थी।

नवलखा को 31 दिसंबर, 2017 को पुणे में आयोजित एल्गार परिषद सम्मेलन में कथित भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बारे में पुलिस ने दावा किया था कि अगले दिन कोरेगांव-भीमा युद्ध स्मारक के पास हिंसा हुई थी। गौतम फिलहाल तलोजा जेल में बंद हैं।

ताजा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने गौतम नवलखा को जेल से नजरबंदी में यह कहते हुए विरोध किया कि गौतम नवलखा के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबंध हैं। इसलिए उन्हें जेल में ही रखा जाए। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ नजरबंदी में भेजने का आदेश दिया।
अदालत ने अधिकारियों को उस मकान का आवश्यक जांच करने का निर्देश दिया, जहां नवलखा को नजरबंदी में रखा जाएगा। उन्हें 48 घंटों में वहां ले जाने को कहा गया है। अदालत ने नवलखा को मकान में पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराने के खर्च के लिए 2.4 लाख रुपये जमा करने को कहा।

अदालत ने कुछ अन्य शर्तें भी लगाई हैं। जिनमें मुख्य शर्त यह है कि नजरबंदी के दौरान गौतम नवलखा मोबाइल, इंटरनेट, लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर सकते। अलबत्ता, पुलिस की मौजूदगी में दिन में एक बार 10 मिनट के लिए पुलिस द्वारा दिए गए मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कोर्ट ने कहा कि अगर गौतम नवलखा के किसी जानने वाले को परिसर के अंदर जाने की अनुमति होगी तो उसके मोबाइल में इंटरनेट नहीं होना चाहिए। उनके पास कॉल और एसएमएस करने के लिए एक बुनियादी फोन हो सकता है।

अदालत ने कहा कि हम उनकी उम्र को देखते हुए उन्हें नजरबंद करना उचित समझते हैं। इसके अलावा, हमारा ध्यान याचिकाकर्ता की कई बीमारियों की ओर गया है। 70 साल के गौतम नवलखा ने कोर्ट को बताया था कि वह स्किन की एलर्जी और दांत की समस्याओं से पीड़ित हैं, और वह संदिग्ध कैंसर के मद्देनजर टेस्ट कराना चाहते हैं।

अदालती कार्यवाही के दौरान, राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने एक प्राइवेट अस्पताल की मेडिकल रिपोर्ट पर संदेह जताते हुए कहा कि डॉक्टरों में से एक आरोपी से संबंधित है। जांच एजेंसी ने अदालत से कहा कि नजरबंदी की याचिका पर फैसला करने से पहले गौतम नवलखा की एक स्वतंत्र मेडिकल रिपोर्ट मांगी जाए।
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को भी जांच एजेंसी से उन प्रतिबंधों के बारे में सूचित करने के लिए कहा था जिसे नजरबंद की हालत में लागू किया जाना था। एनआईए ने नवलखा की याचिका का विरोध करते हुए दावा किया कि वह कश्मीरी चरमपंथियों और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी "आईएसआई" के संपर्क में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें