loader
सोनाली फोगाट की आखिरी तस्वीरें, जो इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गईं

सोनाली फोगाट की मौत अप्राकृतिकः गोवा पुलिस

हरियाणा की बीजेपी नेता और कंटेंट क्रिएटर सोनाली फोगाट की मौत का मामला तेजी से बदल रहा है। गोवा पुलिस ने बुधवार 24 अगस्त को अप्राकृतिक  मौत का मामला दर्ज किया है। हालांकि पहले सोनाली के मौत की वजह हार्ट अटैक बताई गई थी। सोनाली के परिवार ने भी इस मौत पर संदेह जताया था। इस मामले में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कैमरे के सामने आकर बयान दिया है कि इस मामले पर नजदीक से नजर रखी जा रही है। कुल मिलाकर सोनाली फोगाट की मौत अब रहस्यमय बन गई है। 

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने बुधवार दोपहर को कहा कि हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं। डीजीपी खुद निगरानी कर रहे हैं। जांच और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट उनके पास आएगी।

ताजा ख़बरें
सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ने गोवा में कहा कि मैंने अंजुना पुलिस स्टेशन गोवा में एक लिखित शिकायत दी है। यह पूर्व नियोजित हत्या थी। हमें उसके निजी सहायक सहित दो लोगों पर संदेह है। मैं उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग करता हूं। हम यहां गोवा में किए गए पोस्टमॉर्टम से संतुष्ट नहीं हैं। हम चाहते हैं कि इसे फिर से एम्स, दिल्ली में किया जाए। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तर गोवा के एक अस्पताल में बीजेपी नेता सोनाली फोगाट को "मृत लाया" गया था। इसलिए इसकी जानकारी सामने आने के बाद पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है।

पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि वह 22 अगस्त को गोवा आई थीं और अंजुना के एक होटल में रह रही थीं। डीएसपी (मापुसा) जीवबा दलवी ने कहा, सुबह वह एक होटल में बेचैनी महसूस करने लगीं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस को इस मामले के बारे में सुबह नौ बजे फोन आया था। 
पुलिस अधिकारी ने कहा, संबंधित गवाहों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं और अंजुना पुलिस ने पोस्टमॉर्टम जांच के लिए डॉक्टरों का एक पैनल नियुक्त करने के लिए गोवा मेडिकल कॉलेज में फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग को लिखा है। पुलिस ने कहा कि उनके करीबी या उनके लिए काम करने वालों से गवाह के तौर पर पूछताछ की जाएगी।

परिवार की आशंकाएं

सोनाली फोगट के परिवार ने भी उनकी मौत पर सवाल उठाया है और सीबीआई से जांच की मांग की है। सोनाली फोगट की बहनों ने कहा कि वे यह स्वीकार नहीं कर सकतीं कि उनकी बहन की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई। उन्होंने यह भी कहा कि उसने फोन पर "कुछ बताया" था। सोनाली की बहन रूपेश ने कहा कि मेरी बहन को दिल का दौरा नहीं पड़ सकता। वह बहुत फिट थी। हम सीबीआई से उचित जांच की मांग करते हैं। मेरा परिवार यह मानने को तैयार नहीं है कि उसकी मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। उसे ऐसी कोई मेडिकल समस्या नहीं थी।

मुझे उसकी मौत से एक शाम पहले उसका फोन आया था। उसने कहा था कि वह व्हाट्सएप पर बात करना चाहती है और कहा कि कुछ गड़बड़ हो रही है ... बाद में, उसने कॉल काट दिया और फिर उसने फोन नहीं उठाया।


-रूपेश, सोनाली फोगाट की बहन

सोनाली के परिवार ने उसकी मौत की परिस्थितियों पर सवाल उठाया, तो गोवा के पुलिस प्रमुख जसपाल सिंह ने पीटीआई को बताया कि "कोई गड़बड़ी नहीं थी" लेकिन पोस्टमार्टम कारण की पुष्टि करेगा।

सोनाली फोगट, अपने टिकटोक वीडियो के साथ प्रसिद्ध हुई। उन्होंने दो साल बाद बीजेपी में शामिल होने से पहले 2006 में एक टीवी एंकर के रूप में शुरुआत की। उन्होंने 2016 में एक टीवी शो के साथ अभिनय की शुरुआत की और 2019 में एक वेब श्रृंखला में भी अभिनय किया। वह रियलिटी शो बिग बॉस के 2020 संस्करण में प्रतियोगी थीं। सोनाली फोगट ने 2019 के हरियाणा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और हार गईं।
सोनाली ने सोमवार शाम सात बजे से आठ बजे के बीच गुलाबी पगड़ी लहराते हुए इंस्टाग्राम पर दो वीडियो और चार तस्वीरें पोस्ट कीं। एक अन्य बहन रमन ने हिसार में संवाददाताओं से कहा कि सोनाली फोगट ने अपनी मां को फोन किया और बताया कि उसके बाद उनकी तबीयत ठीक नहीं है। उसने अपना खाना खाया। "उसने कहा था कि वह असहज महसूस कर रही थी। उसे लगा जैसे कुछ सही नहीं है जैसे कि उसके खिलाफ कोई साजिश रची जा रही है। बाद में सुबह, हमें खबर मिली कि वह नहीं रही।
परिवार के रुख को देखते हुए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने भी सीबीआई जांच की मांग कर दी है। सोनाली फोगट के पति संजय फोगट का 2016 में 42 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी एक किशोर उम्र की बेटी है।
सोनाली विवादास्पद भी रहीं। हरियाणा चुनाव के लिए प्रचार करते हुए, उन्होंने अपनी रैली में लोगों के एक समूह से पूछा था कि क्या वे पाकिस्तान से हैं, जब उन्होंने "भारत माता की जय" का नारा नहीं लगाया। दो साल पहले, हिसार में एक अधिकारी को थप्पड़ मारते और उनकी पिटाई करते हुए एक वीडियो दिखाया गया था। वो वीडियो वायरल हुआ था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें