loader
सोनिया गांधी को उनके पति राजीव गांधी की तस्वीर बुधवार को पार्टी दफ्तर में भेंट की गई

सोनिया गांधी से सोनिया अम्मा का सफर लोगों की नजर में 

सोनिया गांधी आज बुधवार 26 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद से मुक्त हो गईं। उन्होंने पार्टी द्वारा चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे को पदभार सौंप दिया। लेकिन सोशल मीडिया पर लोग उन्हें मां और अम्मा जैसे संबोधन से यूं ही नहीं संबोधित कर रहे हैं। बुधवार सुबह से जिस तरह सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी ट्रेंड हो रहा था, उससे पता चलता है कि लोग उन्हें दिलोजान से चाहते थे। इसी मौके पर लोगों ने यह सवाल भी किया कि जब प्रधानमंत्री बनने का चांस आया तो किस तरह ऋषि सुनक पर खुशियां मनाने वालों ने सोनिया गांधी का विरोध किया था। उनकी नागरिकता पर सवाल उठाए गए थे। सोनिया के बहाने लोगों ने बहुत कुछ याद किया।

इस संबंध में सोशल मीडिया पर आई टिप्पणियों को पढ़ा जाना चाहिए। पत्रकार संयुक्ता बसु ने लिखा - सोनिया गांधी ने पीएम पद इसलिए नहीं लिया, क्योंकि वो जानती थीं कि नस्लवादी आरएसएस बीजेपी गैंग शायद हिंसा पर उतारू हो जाएं। वो यूपीए की चेयरपर्सन बनी रहीं। उन्होंने पीएम मनमोहन सिंह के साथ मिलकर भारत को 2004 से लेकर 2014 तक स्वर्णिम युग प्रदान किया।   

सोनिया को लेकर हालांकि कांग्रेस के लोग भी टिप्पणियां कर रहे हैं, जिनमें वो उनकी तारीफ कर रहे हैं। लेकिन इस समय ऐसे लोगों की टिप्पणियों को पढ़ने की जरूरत है, जो कांग्रेस से जुड़े नहीं हैं। खुद नए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बुधवार को कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस के लिए हमेशा प्रेरणा बनी रहेंगी। 
ताजा ख़बरें
डॉ बालचंद्र कांगो ने 2004 में कांग्रेस के चुनाव जीतने बाद का समय याद दिलाया है और कहा कि कैसे उस समय बीजेपी वालों ने सोनियां गांधी के नाम पर शोरशराबा किया था।
खुद को सेल्समैन बताने वाले सुब्रत सौरभ ने लिखा है - वो (सोनिया) पिछले 50 वर्षों से भारत में हैं। वो भारतीय वस्त्र पहनना पसंद करती हैं, वो भारतीय भाषा बोलती हैं, वो भारतीय संस्कृति का अनुसरण करती हैं। उनके पास भारतीय पासपोर्ट है। लेकिन वो भारतीय नहीं हैं। क्योंकि अंधभक्त सोचते हैं कि कनाडियन अक्षय कुमार और ब्रिटिश ऋषि सुनक ही भारतीय हैं।
युवा देश ट्विटर हैंडल ने सोनिया गांधी को संघर्ष, सादगी और त्याग की प्रतिमूर्ति लिखा है। 
दक्षिण भारत से श्रीधर रामास्वामी ने लिखा है कि सोनिया को धन्यवाद कहना एक छोटा शब्द होगा। उन्होंने निस्वार्थ भाव से भारत की सेवा की।
मनमिन्दर सिंह ने लिखा है कि अंधभक्त किसी को भी और हर किसी को भारतीय स्वीकार कर सकते हैं, सिवाय सोनिया गांधी के।
गोरखपुर से विनीत राय ने लिखा है - इटली वाली.. इटली वाली कहकर दिन रात छाती पीटने वाले लोग भी आज ऋषि सुनक को बधाई दे रहे हैं।

इसी तरह की असंख्य प्रतिक्रियाएं अभी भी सोशल मीडिया पर आ रही हैं। हालांकि बीजेपी समर्थक ट्विटर हैंडल से उनका जवाब देने की कोशिश हो रही है। जिनमें सोनिया गांधी के चरित्र हनन की कोशिश की गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें