loader

मजबूत कांग्रेस जरूरी, दिल से कामना हैः गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मजबूत कांग्रेस पार्टी की वकालत की है। उनका कहना है कि लोकतंत्र के लिए कांग्रेस पार्टी का मजबूत होना जरूरी है।पुणे में लोकमत पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में एक सवाल के दौरान केंद्रीय मंत्री ने यह बात कही।गडकरी ने कांग्रेस लगातार चुनावी हार से पस्त हो गई है। इसके नेताओं में निराशा है। लेकिन एक कमजोर कांग्रेस का मतलब क्षेत्रीय दल विपक्ष की जगह ले लेंगे जो "एक अच्छा संकेत नहीं है।
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र दो पहियों पर चलता है - सत्ता पक्ष और विपक्ष। एक मजबूत विपक्ष लोकतंत्र की आवश्यकता है। इसलिए मेरी हार्दिक इच्छा है कि कांग्रेस पार्टी मजबूत हो। कांग्रेस के कमजोर होने की वजह से क्षेत्रीय दल जगह ले रहे हैं, जो लोकतंत्र के लिए अच्छे नहीं हैं। इसलिए विपक्ष को मजबूत होना चाहिए।

गडकरी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू एक आदर्शन उदाहरण हैं। जब अटल बिहारी वाजपेयी लोकसभा चुनाव हार गए, तब भी जवाहरलाल नेहरू ने उन्हें सम्मान दिया। इसलिए, लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। 

देश से और खबरें

उन्होंने कांग्रेस नेताओं से हार पर हिम्मत न हारने और पार्टी के साथ बने रहने का भी आग्रह किया। मैं पूरे दिल से कामना करता हूं कि कांग्रेस मजबूत बनी रहे। जो लोग कांग्रेस की विचारधारा का पालन करते हैं वे पार्टी में बने रहें और अपने विश्वास पर टिके रहें। उन्हें काम करना जारी रखना चाहिए और हार से निराश नहीं होना चाहिए। अगर हार है, तो एक दिन जीत का भी होगा।

उन्होंने उस समय के बारे में बात की जब बीजेपी संसद में केवल 2 सीटें जीत सकी थी। लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों से समय बदल गया, और हमें अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में एक प्रधान मंत्री मिला। इसलिए निराशा के क्षणों में किसी को अपनी विचारधारा को नहीं छोड़ना चाहिए। गौरतलब है कि गडकरी का रुख उनकी पार्टी के जुमले - कांग्रेस मुक्त भारत के विपरीत है। बीजेपी के बड़े नेता अक्सर चुनावी रैलियों और अन्य प्लेटफार्मों पर इसे कहते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें