loader
एक्टर और सांसद सनी देओल

सनी देओल के बंगले का नीलामी नोटिस वापस, कांग्रेस का सवाल

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने "तकनीकी कारणों" का हवाला देते हुए सोमवार को अभिनेता सनी देओल के मुंबई के जुहू स्थित बंगले की ई-नीलामी पर अपना नोटिस वापस ले लिया। अभिनेता कथित तौर पर 56 करोड़ रुपये का ऋण चुकाने में विफल रहे, इसलिए बैंक ने नोटिस अखबार में छपवा दिया था।

बैंक ने अखबार में सोमवार को जारी शुद्धिपत्र में लिखा- "श्री अजय सिंह देयोल उर्फ़ श्री सनी देयोल के संबंध में बिक्री नोटिस तकनीकी कारणों से वापस ले लिया गया है।" बैंक ऑफ बड़ौदा ने नीलामी का नोटिस रविवार को अखबार में छपवाया था।

ताजा ख़बरें
बैंक ने रविवार को जो बिक्री पूर्व नोटिस छपवाया था, उसमें लिखा था- बैंक को गांधी ग्राम रोड स्थित सनी विला की नीलामी करनी थी, ताकि अभिनेता पर पिछले साल 26 दिसंबर से ब्याज और लागत के साथ ऋणदाता का बकाया 55.99 करोड़ रुपये की राशि की वसूली की जा सके।

कांग्रेस ने बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा कथित तौर पर सनी देओल के जुहू बंगले के लिए ई-नीलामी नोटिस वापस लेने पर सोमवार को सवाल उठाया और पूछा कि इसे वापस लेने के लिए "तकनीकी कारणों" को किसने ट्रिगर किया।

ट्विटर (नया नाम एक्स) पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “कल (रविवार) दोपहर को देश को पता चला कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने भाजपा सांसद सनी देओल के जुहू आवास को ई-नीलामी करने का फैसला किया है क्योंकि उन्होंने बकाया लोन का भुगतान नहीं किया है। बैंक का सनी देओल पर 56 करोड़ रुपये बकाया है। लेकिन सोमवार सुबह, 24 घंटे से भी कम समय में, देश को पता चला कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने 'तकनीकी कारणों' से नीलामी नोटिस वापस ले लिया है। आश्चर्य है कि इन 'तकनीकी कारणों' को किसने ट्रिगर किया?" 

यहां यह बताना जरूरी है कि ई-नीलामी नोटिस वित्तीय संपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और सुरक्षा हित प्रवर्तन अधिनियम, 2002 के तहत देना आवश्यक है। इसे नीलामी के 30 दिनों पहले देना होता है। यह प्रक्रिया आसान नहीं है। बैंक में लोन की पूरी फाइल घूमती है और तब जाकर लोन लेने के बदले रखी गई संपत्ति की नीलामी का फैसला लिया जाता है। यानी बैंक ऑफ बड़ौदा जिस तकनीकी गलती का हवाला दे रहा है, वो गहन जांच का विषय है।
देश से और खबरें
सनी देओल के मामले में बैंक ऑफ बड़ौदा की जोनल स्ट्रेस्ड एसेट रिकवरी शाखा ने आम जनता के लिए जारी किए गए नोटिस में कहा था कि सनी देओल का बंगला बैंक के पास गिरवी रखा गया था, जिसका कब्ज़ा अधिकृत बैंक अधिकारी ने ले लिया था। इसमें कहा गया है कि बकाए की वसूली के लिए बंगले को ''जैसा है'' यानी उसी रूप में बेच दिया जाएगा।

गिरवी रखी गई संपत्तियों में सनी विला के नीचे 599.44 वर्ग मीटर की भूमि के सभी टुकड़े शामिल हैं। लोन के गारंटरों में अजय सिंह देयोल उर्फ ​​सनी देयोल और विजय सिंह धर्मेंद्र देयोल शामिल थे। धर्मेंद्र उनके पिता हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें