loader

गर्भपात आदेश को लेकर केंद्र को फटकार- 'सुप्रीम कोर्ट की हर बेंच SC है'

गर्भपात के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद केंद्र के रवैये से काफी अजीबोगरीब स्थिति बन गई। उस फ़ैसले के बाद केंद्र ने सीजेआई से फिर से उस मामले की सुनवाई करने की अपील की। इस रवैये पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने तीखी नाराज़गी जताई और कहा कि केंद्र को यह समझना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट की हर बेंच सुप्रीम कोर्ट है। इसके साथ ही अदालत ने गर्भपात को लेकर यह भी साफ़ कर दिया कि 'भ्रूण में दिल की धड़कन चलने लगने पर कोई भी अदालत भ्रूण को ख़त्म नहीं करने दे सकती है।' हालाँकि, बेंच ने कोर्ट के आदेश के खिलाफ केंद्र द्वारा दायर एप्लिकेशन पर सुनवाई करते हुए मामले को एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया।

जस्टिस हिमा कोहली ने कहा कि उनकी न्यायिक अंतरात्मा उन्हें भ्रूण के जीवित रहने की संभावना के बारे में ताज़ा मेडिकल रिपोर्ट के मद्देनज़र गर्भावस्था को ख़त्म करने की अनुमति नहीं देती है। जस्टिस बीवी नागरत्ना ने कहा कि उन्हें इसमें हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं मिला। उन्होंने कहा कि असहमति को देखते हुए मामले को विचार के लिए बड़ी पीठ को भेजा गया है।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, यह मामला है एक महिला की याचिका से जुड़ा हुआ। उसने मेडिकल आधार पर 26 सप्ताह के भ्रूण को ख़त्म करने की मांग की थी। उसने कहा कि वह प्रसव के बाद के संभावित अवसाद सहित स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित है और तीसरे बच्चे को पालने में असमर्थ है।

अदालत ने सोमवार को भ्रूण को ख़त्म करने के परिवार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया था। लेकिन मंगलवार को अजीब स्थिति तब बन गई जब सरकार ने सीजेआई के सामने दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की एक रिपोर्ट रख दी। उस रिपोर्ट में दावा किया गया कि भ्रूण के जीवित रहने की बड़ी संभावना है। इस आधार पर केंद्र ने अदालत से अपना आदेश वापस लेने को कहा।

केंद्र के इसी रुख पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने नाराज़गी जताई। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस बीवी नागरत्ना ने बुधवार को केंद्र की इसलिए फटकार लगाई कि जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ द्वारा पारित आदेश को वापस लेने के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश के समक्ष इसका मौखिक रूप से ज़िक्र किया गया।
जस्टिस नागरत्ना ने कहा कि वह बिना आवेदन दायर किए किसी अन्य पीठ द्वारा पारित आदेश में हस्तक्षेप करने के लिए मुख्य न्यायाधीश से संपर्क करने वाले केंद्र की कार्रवाई से 'परेशान और चिंतित' हैं। जस्टिस नागरत्ना ने चिंता जताई कि यदि ऐसी मिसाल कायम की गई तो अदालत की व्यवस्था चरमरा जाएगी।

जस्टिस नागरत्ना ने केंद्र की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी से कहा, 'हम इसकी सराहना नहीं करते। यदि भारत संघ ऐसा करना शुरू कर देगा तो निजी पार्टियाँ भी ऐसा करने लगेंगी। हम एक अभिन्न न्यायालय हैं। सर्वोच्च न्यायालय की प्रत्येक पीठ सर्वोच्च न्यायालय है। हम एक न्यायालय हैं जो अलग-अलग पीठों में बैठे हैं।'

बता दें कि सोमवार यानी 9 अक्टूबर को न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना की पीठ ने एक विवाहित महिला को 26 सप्ताह के भ्रूण को गर्भपात कराने की अनुमति दी थी। याचिकाकर्ता को इसके लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली से संपर्क करने का निर्देश दिया गया था। एम्स की रिपोर्ट को लेकर एएसजी भाटी ने मंगलवार को मौखिक तौर पर सीजेआई के सामने उल्लेख किया। मामले पर फिर से विचार करने के लिए जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बीवी नागरत्ना की विशेष पीठ का बुधवार को फिर पुनर्गठन किया गया।

देश से और ख़बरें

जब विशेष पीठ ने मामले की सुनवाई की, तो न्यायमूर्ति नागरत्ना ने एएसजी भाटी से पूछा कि उन्होंने बिना कोई आवेदन या दलील दायर किए मुख्य न्यायाधीश से हस्तक्षेप की मांग क्यों की?

एएसजी भाटी ने घटनाक्रम के लिए माफी मांगी, लेकिन अदालत को समझाया कि उन्हें तत्काल मुख्य न्यायाधीश के समक्ष मामले का उल्लेख करना पड़ा क्योंकि अदालत के आदेश ने डॉक्टर को कल ही गर्भावस्था को ख़त्म करने का निर्देश दिया था। 

इस पर जस्टिस हिमा कोहली ने कहा कि केंद्र विशेष पीठ के गठन के लिए आवेदन दे सकता था और मामले पर प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि आवेदन दिए जाने पर शायद कल ही पीठ गठन कर मामले का निपटारा क दिया गया होता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें