loader

तीस्ता सीतलवाड़ को SC से जमानत, हाई कोर्ट का आदेश रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों से जुड़े एक मामले में एक्टिविस्ट तीस्ता सीतलवाड़ को जमानत दे दी। इसके साथ ही इसने हाई कोर्ट के उस आदेश को रद्द कर दिया जिसमें इस महीने की शुरुआत में 'तुरंत आत्मसमर्पण' करने के लिए कहा गया था। हाई कोर्ट को वह आदेश 2002 के गोधरा दंगों के संबंध में कथित तौर पर सबूत गढ़ने से जुड़े गुजरात पुलिस के मामले में आया था।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस बीआर गवई, एएस बोपन्ना और दीपांकर दत्ता की तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने गुजरात उच्च न्यायालय के 1 जुलाई के आदेश को रद्द कर दिया। हाई कोर्ट ने सीतलवाड़ को नियमित जमानत देने से इनकार कर दिया था। आज शीर्ष अदालत ने कहा है कि हाई कोर्ट की टिप्पणियाँ 'विकृत' और 'विरोधाभासी' थीं।

ताज़ा ख़बरें

एक्टिविस्ट तीस्ता सीतलवाड़ को 25 जून, 2022 को गुजरात के पूर्व पुलिस महानिदेशक आरबी श्रीकुमार और पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट के साथ अहमदाबाद डिटेक्शन ऑफ क्राइम ब्रांच द्वारा गिरफ़्तार किया गया था। यह गिरफ्तारी 2002 के गुजरात दंगों के सिलसिले में निर्दोष लोगों को झूठा फंसाने की साजिश रचने के कथित आरोप में हुई थी। इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई थी। 

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार अदालत ने अपने आदेश में कहा है, 'गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को रद्द कर दिया गया है। इस अदालत द्वारा उसे दी गई सुरक्षा को बढ़ाया जाएगा। पासपोर्ट कब्जे में रहेगा। याचिकाकर्ता गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास नहीं करेगा।'

रिपोर्ट के अनुसार हाई कोर्ट के फ़ैसले का ज़िक्र करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'अगर विद्वान न्यायाधीश की टिप्पणी को स्वीकार किया जाए तो जमानत के लिए कोई भी आवेदन तब तक स्वीकार नहीं किया जा सकता है जब तक कि आरोपी कार्यवाही को रद्द करने के लिए आवेदन दायर नहीं करता... कम से कम यह तो कहा जा सकता है निष्कर्ष पूर्णतया विकृत हैं। दूसरी ओर, विद्वान न्यायाधीश कुछ गवाहों के बयानों पर चर्चा करते हैं और पाते हैं कि प्रथम दृष्टया मामला बनता है। कम से कम यह तो कहा जा सकता है कि निष्कर्ष पूरी तरह से विरोधाभासी हैं।'
तीस्ता सीतलवाड़ की ओर से आज पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने अदालत को बताया कि गुजरात हाई कोर्ट ने उन्हें इस आधार पर जमानत देने से इनकार कर दिया था कि उन्होंने इसे रद्द करने के लिए सीआरपीसी की धारा 482 के तहत याचिका दायर नहीं की थी।

सुप्रीम कोर्ट में दलील पेश करते हुए सिब्बल ने गुजरात पुलिस मामले के गवाह रईस खान की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि 'खान पहले सीतलवाड़ का कर्मचारी था, जो जनवरी 2008 में उसकी सेवा समाप्त होने के बाद असंतुष्ट हो गया और तब से उसने सीतलवाड़ के खिलाफ कई झूठे मामले दायर किए। सीतलवाड़ द्वारा रईस खान के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। इस व्यक्ति को पुलिस ने स्टार गवाह के रूप में पेश किया है, जो अब कहता है कि अहमद पटेल ने गुजरात सरकार को अस्थिर करने के लिए 2002 में तीस्ता सीतलवाड़ को 30 लाख रुपये दिए थे। लेकिन अहमद पटेल, जो अब नहीं रहे, का संदर्भ रईस खान द्वारा दायर पिछली किसी भी शिकायत में नहीं था। और न्यायाधीश ने इस आदमी पर विश्वास किया!'

इसके बाद सिब्बल ने उच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणियों पर सवाल उठाया कि याचिकाकर्ता की रिहाई से "सांप्रदायिक ध्रुवीकरण" हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने उनके एनजीओ 'सिटीजन्स फॉर जस्टिस एंड पीस' के खिलाफ की गई टिप्पणियों पर भी सवाल उठाया। सिब्बल ने यह भी कहा कि जकिया जाफरी मामले में की गई टिप्पणियाँ तीस्ता सीतलवाड़ को सुने बिना की गई थीं। 

ख़ास ख़बरें
सीतलवाड़ की कानूनी लड़ाई पिछले साल गंभीरता से तब शुरू हुई जब उन्हें जून 2022 में गुजरात के पूर्व पुलिस प्रमुख आरबी श्रीकुमार और पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट के साथ गिरफ्तार किया गया था। 
देश से और ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाते हुए 1 जुलाई से सीतलवाड़ को गिरफ्तारी से संरक्षण दे दिया। अदालत ने मामले की योग्यता पर टिप्पणी किए बिना स्थगन दे दिया, लेकिन इस बात पर ज़ोर दिया कि एकल न्यायाधीश द्वारा सीतलवाड़ को किसी भी प्रकार की सुरक्षा देने से इनकार करना सही नहीं था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें