loader

राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर अनिश्चित काल तक जेल में नहीं रख सकते: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी व्यक्ति को आँख बंद करके अनिश्चित काल के लिए जेल में रखे जाने पर सवाल उठाया है। इसने कहा है कि ऐसे मामले में जिसमें जाँच जारी है, इस आशंका पर किसी को अनिश्चितकाल के लिए जेल में नहीं रखा जा सकता है कि आरोपी एक बड़ी साज़िश में शामिल हो सकता है या यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा हो सकता है।

यह टिप्पणी न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने सोमवार को सीमा पार पशु तस्करी मामले के कथित मुख्य आरोपी मोहम्मद इनामुल हक को जमानत देते समय की। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी ने बीएसएफ़ के एक कमांडेंट को भी उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया था। इसमें कथित तौर पर राजनीतिक दलों और स्थानीय प्रशासन की भूमिका भी सामने आई थी।

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट का यह फ़ैसला उसके इस सिद्धांत के अनुरूप लगता है जिसमें वह कहते रहा है कि जमानत को बढ़ावा देना चाहिए न कि जेल में कैद को। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने ही यानी दिसंबर में इस पर चिंता जताई थी कि कई निर्देश देने के बावजूद निचली अदालतों द्वारा जमानत को प्रोत्साहित करने में अनिच्छा दिखी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ऐसी अदालतों की मानसिकता बदलने की ज़रूरत है।

वैसे, न्याय का एक मूल सिद्धांत यह भी होता है कि भले ही गुनहगार बच जाए, लेकिन बेगुनाह को सज़ा नहीं मिलनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कुछ इसी आधार पर जमानत और कैद को लेकर फ़ैसला दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कई आदेशों में व्यक्तिगत स्वतंत्रता को एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में माना है। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उन मामलों में गिरफ्तारी नियमित तरीक़े से नहीं की जानी चाहिए जब आरोपी जांच में सहयोग कर रहा हो और यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि वह व्यक्ति फरार हो जाएगा या जांच को प्रभावित करेगा। 

अदालत ने अक्टूबर में अपने एक निर्देश में कहा था कि यदि किसी आरोपी ने जांच में सहयोग किया और जांच के दौरान उसे गिरफ्तार नहीं किया गया था तो उसे चार्जशीट दाखिल करते समय हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए। 

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी साफ़ किया कि एक ट्रायल कोर्ट भी चार्जशीट को स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकता क्योंकि आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया था और अदालत के सामने पेश नहीं किया गया था।

बहरहाल, ताज़ा मामले में हक की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि इस मामले में आरोपी बीएसएफ़ कमांडेंट के साथ-साथ अन्य आरोपियों को भी जमानत दे दी गई, लेकिन कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हक की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। उन्होंने कहा कि हक उस मामले में एक साल से अधिक समय तक जेल में रह गए जिसमें अधिकतम सात साल की कैद की सजा का प्रावधान है।

देश से और ख़बरें

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार सीबीआई के लिए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अमन लेखी ने कहा कि याचिकाकर्ता भारत-बांग्लादेश सीमा के माध्यम से सीमा पार मवेशियों की तस्करी के लिए बीएसएफ कर्मियों, सीमा शुल्क अधिकारियों, स्थानीय पुलिस और अन्य लोगों से जुड़े रैकेट का सरगना है। उन्होंने कहा कि इसमें स्थानीय पुलिस की मिलीभगत का संकेत मिलता है और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर चिंता पैदा करता है।

जब उन्होंने कहा कि एक बड़ी साजिश की जांच अभी भी लंबित है, तो जस्टिस चंद्रचूड़ और माहेश्वरी ने पूछा, 'किसी व्यक्ति को अनिश्चित काल तक हिरासत में रखने से बड़ी साज़िश की जाँच में कैसे मदद मिलेगी जब अन्य आरोपियों को ज़मानत दे दी गई है? क्या एक साल और दो महीने, जिसके लिए वह हिरासत में है, बड़ी साजिश की जांच के लिए पर्याप्त नहीं है?' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें