loader

ड्रग तस्करी के आरोपी को भी लंबे समय तक जेल में नहीं रखा जा सकता है:सुप्रीम कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक अहम फैसला देते हुए कहा है कि ड्रग तस्करी के आरोपी को भी लंबे समय तक जेल में नहीं रखा जा सकता है। कोर्ट ने यह कहा है कि लंबे समय तक जेल अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार की दी हुई गारंटी यानी जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा के खिलाफ है। 
सुप्रीम कोर्ट नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 के एक केस में जमानत याचिका पर विचार कर रहा था। कोर्ट ने कहा कि लंबे समय तक जेल की स्थिति सशर्त स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 37 के तहत कानूनी प्रतिबंध को खत्म कर देगी। 
सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने जमानत याचिका सुनवाई की। इस केस में ड्रग तस्करी के आरोपी वयक्ति के पास से 247 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया था। इस मामले में कोर्ट ने कहा कि आरोपी पूर्व में ही साढ़े तीन साल से अधिक समय जेल में बिता चुका है। साथ ही मामले की सुनवाई पूरी होने में समय लगेगा। 
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लंबे समय तक जेल आम तौर पर संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत सबसे कीमती मौलिक अधिकार के खिलाफ है। ऐसे हालत में शर्तों के साथ मिली स्वतंत्रता को एनडीपीएस एक्ट की धारा 37 (1) (बी) (ii) के तहत बनाए गए कानूनी प्रतिबंध को ओवरराइड करना चाहिए। हालांकि, याचिकाकर्ता के उड़ीसा का निवासी नहीं होने और यहीं से उसकी गिरफ्तारी होने के कारण  सुप्रीम कोर्ट  ने शर्त लगाई कि उसे ट्रायल कोर्ट के समक्ष दो स्थानीय जमानतदार पेश करके के बाद जमानत बांड भरने पर जमानत पर रिहा किया जाएगा। 
ताजा ख़बरें

शाब्दिक व्याख्या जमानत देना असंभव बना देगी 

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों मो. मुस्लिम बनाम राज्य मामले में टिप्पणी करते हुए कहा था कि धारा 37 के तहत कठोर शर्तों की एक स्पष्ट और शाब्दिक व्याख्या जमानत देना असंभव बना देगी। जस्टिस एस रवींद्र भट्ट और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने कहा था कि धारा 37 के तहत शर्तों की एक स्पष्ट और शाब्दिक व्याख्या असरदायक तरीके से जमानत देने को पूरी तरह से बाहर कर देगी। 
जिसके कारण दंडात्मक हिरासत और अस्वीकृत निवारक हिरासत भी होगी। सुप्रीम कोर्ट मे यह टिप्पणी एक विचाराधीन बंदी को बेल पर रिहा करते हुए की थी। इसे सात साल पहले एनडीपीएस एक्ट के तहत, कथित तौर पर प्रतिबंधित पदार्थ की तस्करी में संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया था। 
एनडीपीएस एक्ट की धारा 37 के तहत, कोर्ट  किसी आरोपी को सिर्फ तभी जमानत दे सकता है जब वह इस बात से संतुष्ट हो जाए कि यह मानने के लिए उचित आधार हैं कि वे इस तरह के जुर्म के लिए दोषी नहीं हैं। साथ ही  आरोपी के रिहा होने के बाद कोई अपराध करने की संभावना भी नहीं है।

गैरजरूरी देरी जमानत का आधार हो सकती है 

सुप्रीम कोर्ट ने मो. मुस्लिम बनाम राज्य मामले में कहा था कि धारा 37 के तहत लागू की गई ऐसी विशेष शर्तों पर संवैधानिक मापदंडों के भीतर विचार करने का एक ही तरीका यह है कि कोर्ट रिकॉर्ड पर सामग्री को पहली नजर देखने पर संतुष्ट हो कि आरोपी अपराधी नहीं है। 
कोर्ट मे कहा था कि किसी भी अन्य व्याख्या का परिणाम यह हो सकता है कि एनडीपीएस एक्ट की धारा 37 के तहत अधिनियमित अपराधों के आरोपी को जमानत देने से पूरी तरह इनकार कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनडीपीएस एक्ट 1985 की धारा 37 की कठोरता के बावजूद, मुकदमे में गैर जरुरी देरी किसी आरोपी को जमानत देने का आधार हो सकती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें