loader

राहुल गांधी को सावरकर पर उद्धव की चेतावनी

राहुल गांधी ने कहा था कि वो सावरकर नहीं हैं जो माफी मांग लेंगे। उनकी इस टिप्पणी पर 

महाराष्ट्र के नेता उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को चेतावनी दी है। हालांकि उद्धव की पार्टी और कांग्रेस का महाराष्ट्र में गठबंधन भी है। उद्धव की इस चेतावनी को दोनों दलों में दरार पड़ने का संकेत भी माना जा रहा है। 

उद्धव ठाकरे ने कहा - मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि हम एक साथ आए हैं, यह सही है। हम इस देश में लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एक साथ आए हैं। लेकिन ऐसा कोई बयान न दें जो दरार पैदा करे। वे (भाजपा) आपको भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हम इस समय चूक गए तो हमारा देश निश्चित रूप से निरंकुशता की ओर जाएगा।

ताजा ख़बरें
2019 में महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने के बाद से ही कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना एनसीपी के साथ गठबंधन में हैं। बाद में एकनाथ शिंदे ने उद्धव से बगावत कर बीजेपी के साथ गठबंधन कर सत्ता संभाली थी।

पिछले साल अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हिंदू विचारक सावरकर की राहुल गांधी की आलोचना ने कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की पार्टी के बीच दरार पैदा कर दी थी। हालांकि तब ठाकरे के खास सहयोगी संजय राउत ने राहुल गांधी के साथ मार्च में शामिल होने के साथ सहयोगियों ने उस समय मतभेदों को सुलझा लिया था।

शनिवार को, जब राहुल गांधी से ब्रिटेन में लोकतंत्र पर उनकी टिप्पणियों या "मोदी उपनाम" टिप्पणी के लिए माफी मांगने से इनकार करने के बारे में पूछा गया, जिसके कारण उन्हें अदालत में दोषी ठहराया गया, तो उन्होंने कहा: मेरा नाम सावरकर नहीं है। मेरा नाम है। गांधी हैं और गांधी माफी नहीं मांगते।

इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा- 

मैं सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं और कांग्रेस नेता को उनका अपमान करने से बचना चाहिए। सावरकर ने 14 साल तक अंडमान सेलुलर जेल में अकल्पनीय यातनाएं झेलीं। हम केवल पीड़ाओं को पढ़ सकते हैं। यह बलिदान का एक रूप है। हम सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे।


-उद्धव ठाकरे, पूर्व सीएम महाराष्ट्र, 26 मार्च 2023

उद्धव ने कहा- मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि आप कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले, संजय राउत आपके साथ चले, हम आपके साथ हैं। लेकिन मैं राहुल गांधी को खुलकर बताना चाहता हूं कि यह लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है। मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि सावरकर हमारे भगवान हैं, हम उसका अपमान नहीं सहेंगे। हम यह कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हालांकि उद्धव ने यह भी कहा कि मोदी भारत नहीं हैं। क्या हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने इसके लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी? मोदी पर सवाल उठाना भारत का अपमान नहीं है।

देश से और खबरें
शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय में राहुल गांधी की टिप्पणी के साथ उद्धव की निंदा के साथ दोहराया गया। उसमें कहा गया है कि मानहानि के मामले में राहुल गांधी के साथ जो हुआ वह अन्याय है, लेकिन सावरकर का अपमान करके, वह सच्चाई की लड़ाई नहीं जीत सकते। गांधी एक ऐसे परिवार में पैदा हुए हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया और यह सच्चाई है, लेकिन यहां तक ​​कि सावरकर और उनके परिवार ने देश के लिए काम किया है। सावरकर का अपमान करने से राहुल गांधी के प्रति सहानुभूति कम होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें