loader

आवारा गायों की रक्षा के लिए गौ कल्याण सेस लगाएगी यूपी सरकार

योगी सरकार आवारा गायों की देखभाल के लिए आश्रय स्थल बनाने, उनके चारे पानी के लिए शराब की बिक्री पर 0.5 फ़ीसदी अतिरिक्त 'सेस' लगाएगी। इसके अलावा 0.5 प्रतिशत सेस टोल टैक्स और सरकारी कंपनियों के मुनाफ़े पर लगाया जाएगा। मंडी सेस पर लगने वाले शुल्क को भी एक से बढ़ाकर दो फ़ीसदी करने का फ़ैसला लिया गया है। शासकीय निगमों से होने वाली आय का जो हिस्सा कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्यों पर खर्च होना है उसे भी गोवंश की देखभाल के लिए लगाया जा सकेगा। यूपी सरकार ने  'सेस' लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी दे है।

पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रही योगी सरकार के पास गायों के रखरखाव के लिए पैसों का नहीं होना ताज्ज़ुब की बात नहीं है, पर गाोरक्षा के नाम पर अपनी जाल में फँस चुकी सरकार आख़िर करे तो क्या करे!

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि बीते एक साल में उत्तर प्रदेश में शराब की बिक्री से मिलने वाले राजस्व में दोगुने से भी ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। इसी तरह दो साल पहले मिलने वाला मंडी शुल्क अब 600 करोड़ रुपए सालाना से बढ़कर 1800 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। लगातार घाटे में रहने वाले कई सार्वजिनक उद्यम अब लाभ कमाने लगे हैं। उनका कहना है कि इन सबकी आमदनी का कुछ हिस्सा गोवंश की देखभाल में खर्च किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के मुताबिक अब तक गायों के लिए आश्रयस्थल बनाने और उनकी देखभाल के लिए 16 नगर निगमों को 160 करोड़ रुपए जबकि हर जिले को 1.20 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। मंगलवार के प्रदेश सरकार ने गांवों, स्थानीय निकायों में गौशालाएं बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इस सबके बाद भी गायों के चारे पानी व सुरक्षा के लिए सरकार के पास अलग से कोई फंड नही है। 

दूध देना बंद कर चुकी गायों को किसान छोड़ देते हैं और ये गायें खेतों में घुस खड़ी फ़सल चर रही हैं, जिससे किसानों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। चुनाव में यह गुस्सा भारी न पड़े, इसलिए सरकार अब सक्रिय हो गई है।

इस फंड की व्यवस्था के लिए मंगलवार को मंत्रिपरिषद ने शराब की बिक्री पर सेस, मंडी पर सेस लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

ग़ौरतलब है कि प्रदेश भर में सड़कों पर टहल रही आवारा गायें और बैल किसानों की फसल चर रहे हैं। बेहाल किसान सरकार से इस समस्या का कोई हल न होते देख अब आवारा जानवरों को सरकारी दफ्तरों में कैद कर रहे हैं। पहले से क़ानून व्यवस्था के मुद्दे पर जूझ रही योगी सरकार के लिए किसानों के इस नए बवाल के निपटना बड़ी चुनौती बन गया है। प्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में हजारों की तादाद में आवारा गोवंश सरकारी स्कूलों, पंचायत भवनों और अन्य दफ्तरों में कैद कर दिए गए हैं। अब चारा पानी की व्यवस्था न होने से कैद छुट्टा जानवर दम तोड़ रहे हैं और जिला प्रशासन हलकान है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें