loader

सिविल सेवा: लड़कियाँ टॉपर; निशाने पर रहे जामिया के छात्रों का भी बढ़िया प्रदर्शन

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया। इसमें लड़कियों का जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। पहले स्थान पर इशिता किशोर हैं और टॉप टेन में छह लड़कियाँ हैं। इसके साथ ही जामिया में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाली संस्था आरसीए से 23 छात्रों ने सफलता प्राप्त की है।

एससी, एसटी, महिला और अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के लिए जामिया की मुफ्त आवासीय कोचिंग एकेडमी यानी आरसीए के कुल 23 छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा मेरिट लिस्ट 2022 में जगह बनाई है। 23 में से 12 छात्राएं हैं और 11 छात्र हैं।

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल भी जामिया की इस आवासीय मुफ्त कोचिंग से 23 छात्र ही सफल रहे थे। सिविल सेवा परीक्षा, 2021 के अंतिम नतीजे में जामिया की इस कोचिंग से पढ़ी दिल्ली की श्रुति शर्मा यूपीएससी टॉपर रही थीं।  

ये वही जामिया है जो अक्सर विवादों में रहा है। 2019 में हुई जामिया हिंसा के बाद से यह विश्वविद्यालय दक्षिणपंथियों के निशाने पर आ गया था। जामिया हिंसा के मामले में शरजील इमाम, छात्र नेता आसिफ इकबाल तन्हा, सफूरा जरगर जैसे छात्र गिरफ्तार किए गए थे। 2019 में जामिया के छात्र सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस दौरान हिंसा भड़क उठी थी। शरजील पर यहां लोगों को उकसाने और देशविरोधी बयान देने का आरोप लगा था। उस घटना के क़रीब 4 साल बाद इस साल जामिया केस में शरजील इमाम समेत 11 लोगों को कोर्ट ने बाइज्ज़त बरी कर दिया है। 

पुलिस ने आरोप लगाया था कि शरजील इमाम ने कथित तौर पर 13 दिसंबर, 2019 को जामिया मिल्लिया इस्लामिया में और 16 दिसंबर, 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भाषण दिया था, जहां उन्होंने दिल्ली को शेष भारत से काट देने की कथित धमकी दी थी। हालांकि उनके वकील ने कोर्ट में कहा था - शरजील ने अपने भाषण में किसी हिंसा की बात नहीं की थी। उन्होंने किसान आंदोलन की तर्ज पर दिल्ली को घेरने की बात कही थी। जिससे दिल्ली का संपर्क देश के तमाम हिस्सों से कट जाता। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि शरजील को बली का बकरा बनाया गया। हालाँकि इस मामले के अलावा भी जामिया के छात्रों को 'टुकड़े टुकड़े गैंग' से जोड़कर पेश करने की कोशिश की जाती रही है।
देश से और ख़बरें

सिविल सेवा परीक्षा: टॉप 10 में से 6 लड़कियाँ

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के अंतिम परिणाम की घोषणा की। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अब अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा टॉपर्स 2022 की सूची भी जारी की है। विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 933 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।

ख़ास ख़बरें

इशिता किशोर ने इस बार पहली रैंक हासिल की है, जबकि तीन अन्य लड़कियां शीर्ष 4 में शामिल हैं। इस तरह पहले पहले चार स्थानों पर लड़कियाँ हैं। शीर्ष 10 टॉपर्स में से 6 हैं लड़कियां और बाक़ी के 4 लड़के।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को तीन चरणों में बाँटा गया है - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार। प्रक्रिया के अनुसार, यूपीएससी परीक्षा के अंतिम परिणाम तीनों चरणों के पूरा होने के बाद ही देता है और सफल उम्मीदवारों की सूची जारी की जाती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें